5 Dariya News

1 जुलाई से जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक पर सख्ती से लगाया जाएगा प्रतिबंध : संदीप कुमार

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील की

5 Dariya News

होशियारपुर 05-Jun-2022

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(शहरी विकास) संदीप कुमार ने कहा कि पंजाब सरकार के निर्देशों के मुताबिक 1 जुलाई से जिले में सिंगल यूज प्लास्टिक पर सख्ती से पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, इस लिए लोग आज ही से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की आदत बना लें। वे आज स्थानीय जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में पंजाब सरकार की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस पर करवाए गए वर्चूअल प्रोग्राम में हिस्सा लेने के बाद अलग- अलग विभागों के आए अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। 

इस दौरान उनके साथ एस.डी.एम. होशियारपुर श्री शिवराज सिंह बल भी मौजूद थे।  उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से ही वातावरण सरंक्षण के लिए सार्थक कदम बढ़ाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वातावरण को साफ सुथरा रखने में प्रशासन के साथ-साथ आम जनता की भी जिम्मेदारी बनती है।

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि 1 जुलाई से कोई सिंगल यूज प्लास्टिक का उत्पादन, इसको डिस्ट्रीब्यूट व रिटेल करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ वाटर एक्ट 1974, एयर एक्ट 1981 के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ उसका बिजली का कनेक्शन काटा जाएगा व भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा। 

उन्होंने लोगों को जागरुक करते हुए बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक वह प्लास्टिक है जिसका हम सिर्फ एक बार ही प्रयोग करते हैं, इनमें प्लास्टिक की स्टिक वाले ईयर बड्स, प्लास्टिक की स्टिक वाले गुब्बारे, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी व आईस क्रीम स्टीकस, प्लास्टिक प्लेट्स, बोतल , कप्स, ग्लासिज, कटलरी, मिठाई के डिब्बो के पैकिंग में प्रयोग होने वाली प्लास्टिक, निमंत्रण पत्र, सिगरेट की पैकेट, 100 माईक्रोन से कम वाले प्लास्टिक के या पी.वी.सी. बैनर आदि शामिल है। 

इस लिए इन सभी वस्तुओं का प्रयोग बंद कर कपड़े, जूट के बैग का प्रयोग, स्टील के बर्तनों, बायोडिग्रेडेबल सामग्री, पत्तों व बांस से बनी कटलरी आदि का प्रयोग करें उन्होंने कहा कि  स्थानीय निकाय विभाग पंजाब की ओर से 18 फरवरी 2016 को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार प्रदेश की नगर निगमों, कौंसिलों व नगर पंचायतों में 1 अप्रैल 2016 से प्लास्टिक कैरी बैग्ज के उत्पादन, स्टॉक, वितरण, रिसाइकल, बेचने व इसके प्रयोग पर पहले से ही पूर्ण पाबंदी लगाई जा चुकी है।

श्री संदीप कुमार ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए  जिले में इसे अभियान के रुप में लिया जाएगा और सभी वर्गों को एक साथ लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद किया जाएगा ताकि वातावरण सरंक्षण में एक प्रभावी कदम बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है ताकि लोगों को इसके नुकसान के बारे में बताया जा सके। 

उन्होंने कहा कि निरंतर प्रदूषण फैलने साथ सैंकड़ों की गिनती में लोग गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, जो समाज के विकास के लिए बहुत बड़ी रुकावट है , इस लिए एकजुटता से वातावरण की संभाल के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छा और तंदुरुस्त जीवन जीने के लिए वातावरण की संभाल करनी बहुत जरु री है।  

इस मौके पर जिला विकास व पंचायत अधिकारी श्री अजय कुमार, एक्सियन प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड श्री शिव कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी(से) श्री गुरशरण सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी श्री राकेश कुमार, एस.डी.ओ. प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड श्री दीपक चड्डा, श्री अश्वनी दत्ता, श्री शैलेंद्र ठाकुर के अलावा अलग-अलग विभागों के अधिकारी व इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि भी शामिल थे।