5 Dariya News

भारत के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज महत्वपूर्ण : तेम्बा बावुमा

5 Dariya News

नई दिल्ली 03-Jun-2022

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा को लगता है कि भारत के खिलाफ आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज निश्चित रूप से उनकी टीम के लिए महत्वपूर्ण होगी। वह पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में आईसीसी टी20 विश्व कप के समापन के बाद पहली बार एक साथ खेलेंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों सुपर 10 चरण में मेगा इवेंट से बाहर हो गए थे। लेकिन प्रोटियाज के पास एक बेहतर टूर्नामेंट था, जिसमें पांच में से चार मैच जीते और नेट रन रेट के कारण सेमीफाइनल से बाहर हो गए थे। आगामी टी20 श्रृंखला 9 जून से शुरू होकर 19 जून को समाप्त होगी। यह सीरीज दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों के लिए ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी की बहाली के रूप में कार्य करेगी। 

यह तीसरी बार होगा, जब दक्षिण अफ्रीका अक्टूबर 2015 (प्रोटियाज द्वारा 2-0 से जीता) और सितंबर 2019 (1-1 से ड्रॉ) के बाद भारत में द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला खेलेगा। बावुमा ने 'द क्रिकेट मंथली' के हवाले से कहा, "ये सीरीज (भारत के खिलाफ पांच मैच) निश्चित रूप से महत्वपूर्ण हैं। एक टी20 टीम के रूप में, यह पहली बार है जब हम विश्व कप के बाद एक साथ खेलेंगे। मुझे लगता है कि एक साथ रहने का अनुभव, हम खुद को अच्छी चीजों की याद दिलाते हैं जो हमने किया। हम क्रिकेट कैसे खेलते हैं और नए खिलाड़ियों को मौका देते हैं जो टीम के भीतर हैं।"बावुमा ने कहा कि अगर उन्हें ट्रॉफी जीतनी है तो दक्षिण अफ्रीका को अपने बल्लेबाजी क्रम में सुधार करना होगा। 

उन्होंने कहा, "अगर हम अपने पिछले प्रदर्शन से बेहतर हो सकते हैं, तो हम कुछ भी हासिल कर सकते हैं। लेकिन वास्तव में कुछ चीजें हैं जो हमें सुधार करने की जरूरत है। अगर मैं अपने गेंदबाजी आक्रमण को देखता हूं, तो इसे कोई कमी नजर नहीं आती। लेकिन बल्लेबाजी में सुधार करने की जरूरत है।"बावुमा ने स्वीकार किया कि उन्होंने आईपीएल 2022 को ज्यादा नहीं देखा है, लेकिन अपने साथियों को टूर्नामेंट में खेलने का मौका देखकर खुश हैं। उन्होंने कहा, "हमारे कुछ खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखना अच्छा रहा। कगिसो रबाडा लसिथ मलिंगा से तेज सबसे तेज 100 विकेट लेने की राह पर हैं। यह गर्व की बात है और मार्को जानसेन या एडेन मार्करम ने शानदार प्रदर्शन किया है।

"उन्होंने आगे कहा, "यहां तक कि युवा खिलाड़ी भी जिन्होंने अपनी काबिलियत दिखाई है। डेवाल्ड ब्रेविस के बारे में काफी बातें हो रही हैं। वह हमारे क्रिकेट के आने वाले कल हैं और ट्रिस्टन स्टब्स को मौका मिल रहा है। उन खिलाड़ियों को प्रदर्शन करते देखकर अच्छा लगा।"आईपीएल में खेलने की उनकी उम्मीद के बारे में पूछे जाने पर बावुमा ने यह कहा कि वह असाधारण टी20 लीग में जीवन का अनुभव करना चाहेंगे।