URIC ACID: बीमारी नहीं जहर है... ये 3 पत्ते चबा लो, गंदा यूरिक एसिड खुद निकल जाएगा शरीर से बाहर

5 Dariya News

URIC ACID: बीमारी नहीं जहर है... ये 3 पत्ते चबा लो, गंदा यूरिक एसिड खुद निकल जाएगा शरीर से बाहर

5 Dariya News

02-Jun-2022

यूरिक एसिड बीमारी का नाम सुनते ही सबके कान खड़े हो जाते हैं। क्योंकि ज्यादातर लोगों को देर सवेर ये बीमरी जकड़ ही लेती है। यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक गंदा पदार्थ होता है। यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नाम के रसायनों को तोड़ता है। यूरिक एसिड हम सभी की बॉडी में मौजूद होता है जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है। जब किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके बॉडी से बाहर नहीं निकाल पाती तो बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। बढ़ा हुआ यूरिक एसिड जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है जो जोड़ों और पैरों में दर्द का कारण बनता है।

यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों व पैरों में दर्द और सूजन की शिकायत होती है। कुछ मरीजों के शरीर से जोड़ तो जाम तक हो जाते हैं। ये कोई आम बीमारी नहीं, बल्कि यूरिक एसिड एक किस्म का जहर ही है। जो आपकी हड्डियों को गला देता है। हमारी बॉडी में 103 टॉक्सिन बनते हैं, सभी टॉक्सिन बनने का कारण खाना नहीं पचना है। खाना नहीं पचने पर बॉडी में यूरिक एसिड, कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल बनता है जो बॉडी को रोगी बनाता है। हमें इस तरह के टॉक्सि से बचना है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि खाना कैसे पचाएं।

अगर हाई यूरिक एसिड लेवल का उचित इलाज नहीं किया गया, तो हड्डी, जोड़ और टिश्यू का डैमेज कर सकता है। इतना ही नहीं, इससे किडनी रोग और हार्ट डिजीज का भी खतरा हो सकता है। मेडिकल में इसके लिए कई इलाज हैं लेकिन आप कुछ घरेलू उपचारों के जरिए भी इससे राहत पा सकते हैं। यदि शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड रहता है, तो हाइपरयूरिसीमिया की समस्या हो सकती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें यूरिक एसिड 'क्रिस्टल' बन सकते हैं। ये क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो सकते हैं और गठिया का कारण बन सकते हैं। इतना ही नहीं, इससे किडनी की पथरी भी बन सकती है।

यूरिक एसिड के लक्षण

- जोड़ों में दर्द होना। उठने-बैठने में परेशानी होना।

- जोड़ों में गांठ की शिकायत होना

- उंगलियों में सूजन आ जाना

- इसके अलावा पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द होता है जो कई बार असहनीय हो जाता है।

- जल्दी थकान होना

यूरिक एसिड का इलाज 

हाई फायबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राईस (ब्राउन चावल) खाने से यूरिक एसिड की ज्यादातर मात्रा एब्जॉर्ब हो जाएगी और उसका लेवल कम हो जाएगा। बेकिंग सोडा के सेवन से भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलाएं। अब इस मिश्रण के 8 गिलास रोजाना पीएं। यदि आपको महसूस हो रहा है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया है तो बिना देर किए डॉक्टर के पास जाएं।

डॉक्टर आपका एक ब्लड टेस्ट करवाएगा जिसमें ये कन्फर्म हो जाएगा कि आपको यूरिक एसिड है या नहीं और यदि है तो उसकी मात्रा कितनी है। ये सब देखने के बाद डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां लिखेगा और खाने में कुछ परहेज करने को बोलेगा। आपका डॉक्टर आपको नॉन -स्टेरायडल एंटी इंफ्लामेटरी (NSAID) एजेंट और आईबुप्रोफेन दे सकता है जो गठिया से संबंधित दर्द में राहत प्रदान करती हैं। इस बात का ध्यान रखना अधिक महत्वपूर्ण है कि इस दवा का सेवन इसकी दैनिक खुराक से अधिक न हो, क्योंकि इससे आपके लीवर को नुकसान हो सकता है।

यूरिकोसुरिक ड्रग्स: ये दवाएं यूरेट को दोबारा जमने से रोकती है। जिससे यूरिक एसिड क्रिस्टल को आपके टिशु में जमा होने से रोका जा सकता है।

घरेलू उपाए 

पीपल की छाल है बेमिसाल-

पीपल की छाल से यूरिक एसिड को कम करने के लिए इसका काढ़ा तैयार किया जाता है। इस काढ़े को तैयार करने के लिए लगभग 250 मिलीलीटर पानी में 10 ग्राम पीपल की छाल लेकर धीमी आंच पर पकाएं। आपको इस पानी को तबतक उबालना है जबतक कि यह आधा ना हो जाए। जब पानी आधा रह जाए तो समझ लेना काढ़ा तैयार हो चुका है। इस काढ़े को आधा-आधा करके दिन में दो बार पीने पीएं। ये यूरिक एसिड को कम करने में कारगर उपाए है।

धनिया-

धनिया के हरे पत्ते सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि कई गंभीर बीमारियों का इलाज भी करते हैं। धनिया का आयुर्वेद में एक प्रमुख स्थान है। आप धनिया के पत्तों का इस्तेमाल ब्लड में क्रिएटिनी और यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए कर सकते हैं। धनिया फाइबर, आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम का एक बेहतर स्रोत है। धनिया पत्ती का एक गुच्छा लें, पत्तियों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद पत्तों को आधे घंटे के लिए नमक के पानी में डूबोकर रख दें। जड़ों को काटकर दो गिलास पानी में एक बंद बर्तन में 10 मिनट के लिए उबाल लें। बिना ढक्कन हटाए इसे ठंडा होने दें और खाली पेट इसको पी लें। इससे यूरिक एसिड कम हो जाता है।

तेज पत्ता- 

एक अध्ययन के अनुसार, तेज पत्ता रसोई घर में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह एक हर्बल उपचार भी हो सकता है जो यूरिक एसिड को कम कर सकता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और फोलिक एसिड होता है जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। 10-25 तेज पत्ते लें और तीन गिलास पानी लें। आप तेज पत्ते को साफ होने तक बहते पानी से धो लें। फिर, आप एक गिलास पानी छोड़ने के लिए तेज पत्ते को उबलते पानी में उबाल लें। आप उबले हुए पानी को दो तेज पत्तों में बांट लें। आप उबला हुआ पानी दिन में दो बार पिएं। बढ़े हुए यूरिक एसिड में बहुत जल्द कमी देखने को मिलेगी।