5 Dariya News

सरकार किसानों की आय बढ़ा कर उसे दोगुना करने के लिए प्रयत्नशील : सोम प्रकाश

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से करवाए गए गरीब कल्याण सम्मेलन में बतौर मुख्य मेहमान की शिरकत

5 Dariya News

होशियारपुर 31-May-2022

किसानों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं संबंधी जागरुक करने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में मुख्य मेहमान के तौर पर केंद्रीय राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश ने शिरकत की। इस दौरान उनके साथ विधायक मुकेरियां श्री जंगी लाल महाजन, पूर्व कैबिनेट मंत्री श्री तीक्ष्ण सूद, निदेशक प्रसार शिक्षा पंजाब कृषि विश्वविद्यालय श्री अशोक कुमार भी मौजूद थे।केंद्रीय राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश ने किसानों को संबोधित करते हुए भारत सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं(स्वच्छ भारत मिशन, पी.एम. किसान सम्मान निधि, आवास योजना, आयुष्मान भारत पी.एम. जन आरोग्य योजना ) आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी साझी की। 

उन्होंने कहा कि भारत सरकार किसानों की आय बढ़ा कर उसे दोगुना करने के लिए प्रयत्नशील है। उन्होंने किसानों को केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ओर से किसानों के लिए संबोधन का शिमला से लाइव टैलीकास्ट किया गया, जिस दौरान प्रधानमंत्री की ओर से पी.एम. किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी आनलाइन किसानों के खातों में डाली गई। निदेशक प्रसार शिक्षा पंजाब कृषि विश्वविद्यालय श्री अशोक कुमार ने आए किसानों का स्वागत करते हुए किसान कल्याण संबंधी केंद्र की प्रसार गतिविधियों के बारे में जानकारी सांझी की। 

उन्होंने प्राकृतिक ोतों की संभाल, फसलों की प्रोसेसिंग व किसानों को कृषि के साथ-साथ सहायक धंधों को अपनाने पर जोर दिया।कृषि विज्ञान केंद्र व अन्य सरकारी विभागों की ओर से कृषि व प्राकृतिक स्त्रोतों संबंधी अलग -अलग स्वयंसेवी समूहों की ओर से अपनी प्रदर्शनियां भी लगाई गई। किसानों की सुविधा के लिए धान, बास्मति, मक्की के बीज, पशुओं के लिए धातां का चूरा, पशु चाट ईंट, बाईपास फैट, सब्जियों की मक्खी की रोकथाम के लिए ट्रैप व कृषि साहित्य भी उपलब्ध करवाया गया। 

अंत में डिप्टी डायरेक्टर प्रशिक्षण डा. मनिंदर सिंह बौंस ने आए हुए मेहमानो ं का इस सम्मेलन में आने पर आभार प्रकट किया।इस मौके पर मुख्य वैज्ञानिक आई.सी.ए.आर. अटारी जोन डा. राजेश कुमार राणा, कृषि अधिकारी गढ़शंकर डा. सुभाष चंद्र, कृषि विकास अधिकारी माहिलपुर डा. हरप्रीत सिंह, बागवानी विकास अधिकारी हरजीत सिंह, निपुण  शर्मा, हरदीप सिंह, अरुण खोसला, अवतार डांडिया, अजय खोसला, संजीव मिन्हास, राम जी दास, बलजिंदर सिंह, विक्रम सैनी, दिलजीत कौर, संजीव पंचनंगल, अवतार सिंह, इकबाल सिंह खेड़ा भी मौजूद थे।