जिस राइफल से मूसेवाला को मारा गया वो AK-47 की भी बाप है.. एक मिनट में दाग देती है 600 गोलियां

5 Dariya News

जिस राइफल से मूसेवाला को मारा गया वो AK-47 की भी बाप है.. एक मिनट में दाग देती है 600 गोलियां

5 Dariya News

मानसा 30-May-2022

सिद्धू मूसेवाला के हत्याकांड ने पंजाब क्या पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। वहीं कहीं ना कहीं पंजाब सरकार पर भी सवाल उठे हैं। लेकिन अब पंजाब पुलिस एक्शन में हैं और कातिलों की तलाश में जुटी है। मूसेवाला पर जहां हमलावरों ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं  वहां से AN-94 राइफल के कई खोखे मिले हैं। रूस में बनी यह असॉल्ट राइफल एके-47 से भी ज्यादा घातक है। यह राइफल महज कुछ ही सेकंडों में सैंकड़ों गोलिया दाग देती है।

AN-94 राइफल को रूस ने AK-47 राइफल से रिप्लेस किया था। हालांकि अभी यह कम इस्तेमाल होती है। एवतोमैत निकोनोव यानी AN-94 80 के दशक से 90 के दशक के शुरुआती सालों के बीच इसको डिजाइन किया गया। गेनाडी निकोनोव इसके मुख्य डिजाइनर हैं, जिन्होंने निकोनोव मशीनगन बनाई थी। रूस में 1997 से इस असॉल्ट राइफल का इस्तेमाल हो रहा है। इस राइफल की खास बात यह है कि बर्स्ट फायर करते वक्त इससे दो गोलियां एक साथ निकलती हैं। इन गोलियों के निकलने के बीच चंद माइक्रो सेकेंड्स का अंतर होता है।

इसी वजह से सामने वाले को एकसाथ दो गोलियां लगती हैं और सामने वाला का पलतकर वार करना लगभग असंभव हो जाता है। पूरी तरह से ऑटोमैटिक मोड में इस रूसी राइफल से हर मिनट 900 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से 600 राउंड गोलियां निकलती हैं। 700 मीटर फायरिंग रेंज वाली एएन-94 से बर्स्ट मोड में 1800 गोलियां दागी जा सकती हैं। हालांकि इसका डिजाइन काफी मुश्किल है और इसे एके-47 की तरह प्रयोग नहीं किया जा सकता है। इस राइफल में 30 से 45 राउंड की बॉक्स मैगजीन लगती है। साथ ही 60 राउंड की कैस्केट मैगजीन का भी इस्तेमाल होता है।

एक्शन में पंजाब पुलिस-

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में पंजाब की पुलिस ने देहरादून से छह लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। सभी को हिरासत में लेकर पुलिस पंजाब के लिए रवाना हो गई है। बताया जा रहा है कि हिरासत में लिए गए लोगों में से एक लॉरेंस बिश्नोई गैंग का सदस्य है। खबर है कि रविवार शाम को मूसेवाला की हत्या के बाद से ही पंजाब पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी थी। सोमवार को देहरादून के नया गांव चौकी के पास पंजाब पुलिस ने उत्तराखंड एसटीएफ की मदद से छह लोगों को पकड़ा। पंजाब पुलिस को शक है कि इनमें से एक मूसेवाला की हत्या में शामिल था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिद्धू मूसेवाला रविवार शाम को दो साथियों के साथ अपनी थार गाड़ी से दोस्त से मिलने के लिए निकले थे। मूसेवाला खुद गाड़ी चला रहे थे। एक दोस्त फ्रंट सीट पर और दूसरा पिछली सीट पर बैठा था। घर से कुछ दूर ही काले रंग की गाड़ी में सवार हमलावरों ने उन पर फायरिंग कर दी। करीब से 30 से 40 फायर किए गए। हमलावार फरार हो गए। मूसेवाला को 6 गोलियां लगीं। दोस्त भी घायल हुए। मौके पर पहुंचे गांववालों ने सभी घायलों को अस्पताल पहुंचाया। जहां डाक्टरों ने सिद्धू मूसेवाला को मृत घोषित कर दिया। आपको बता दें कि सिद्धू मूसेवाला का पोस्टमार्टम थोड़ी देर में मानसा के सिविल अस्पताल में किया जाएगा। पोस्टमार्टम कराने के लिए मूसेवाला के परिजन राजी हो गए हैं। बताया जा रहा है कि परिजन अस्पताल पहुंच गए हैं। इससे पहले मूसेवाला के परिजन ने पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया था।