5 Dariya News

केंद्रीय राज्य मंत्री ने पी.एम. केयर्स फंड योजना के लाभार्थी बच्चे को योजना के लाभ, सर्टिफिकेट व प्रधानमंत्री की ओर से भेजा पत्र किया भेंट

5 Dariya News

होशियारपुर 30-May-2022

केंद्रीय राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश ने कहा कि कोविड-19 के चलते अपने माता व पिता दोनों को गंवाने वाले बच्चों को पूरी देखभाल के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरु किए गए पी.एम. केयर्स फंड के माध्यम से इन बच्चों की मुश्किलों को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। यह विचार उन्होंने आज डिप्टी कमिश्नर श्री संदीप हंस की मौजूदगी में जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में पी.एम. केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के अंतर्गत लाभ जारी करने के लिए प्रधानमंत्री के वर्चूअल कार्यक्रम के दौरान प्रकट किए। इस दौरान उन्होंने पी.एम. केयर्स फंड योजना के अंतर्गत जिले के  एक बच्चे को इस योजना संबंधी दिए जाने वाले लाभ, स्नेह पत्र(सर्टिफिकेट आफ पी.एम. केयर्स), प्रधानमंत्री की ओर से पत्र भी भेंट किया। 

इस दौरान उनके साथ विधायक मुकेरियां श्री जंगी लाल महाजन व पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी  2022 के बीच जिन बच्चों ने कोविड-19 के कारण अपने माता व पिता दोनों को गंवाया है उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ दिए जा रहे हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत इन बच्चों को नजदीकी सरकारी स्कूल नि:शुल्क शिक्षा के अलावा कापी, किताबें व यूनिफार्म उपलब्ध करवाई गई है, जिसका खर्चा सरकार की ओर से वहन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा लाभार्थी बच्चों को पासबुक दी गई है, जिसमें उसके खाते में दस लाख रुपए की वित्तिय सहायता दी गई है जो कि उसे 23 वर्ष के होने के बाद मिलेगी।

 इसके साथ ही लाभार्थी को स्पांसरशिप फंड का लाभ भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योजना के अंतर्गत लाभार्थी बच्चे को आयुष्मान हैल्थ कार्ड भी दिया गया है और इस कार्ड से पांच लाख तक के इलाज की नि:शुल्क सुविधा भी बच्चे को मिलेगी। लाभार्थी को एक्स ग्रेशिया का 50 हजार रुपए व स्मार्ट राशन कार्ड पहले सौंपा जा चुका है। उन्होंने कहा कि अगर किसी बच्चे को प्रोफेशनल कोर्स के लिए उच्च शिक्षा संबंधी शिक्षा ऋण चाहिए होगा तो उसमें भी पी.एम. केयर्स उनकी मदद करेगा। इस दौरान जिला बाल भलाई कमेटी की चेयरपर्सन एडवोकेट हरजीत कौर, जिला प्रोग्राम अधिकारी श्री अमरजीत सिंह भुल्लर, जिला बाल सुरक्षा अधिकारी श्रीमती हरप्रीत कौर के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।