लद्दाख में बड़ा हादसा: 26 जवानों को ले जा रही सेना की बस खाई में गिरी, 7 जवानों की मौत,19 घायल

5 Dariya News

लद्दाख में बड़ा हादसा: 26 जवानों को ले जा रही सेना की बस खाई में गिरी, 7 जवानों की मौत,19 घायल

5 Dariya News

लद्दाख 27-May-2022

लद्दाख से बड़ी खबर आ रही है। शुक्रवार को तुरतुक सेक्टर में भीषण सड़क हादसे में सेना के सात जवानों की मौत हो गई जबकि 19 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। खबर है कि सुबह नौ बजे लद्दाख के परतापुर के ट्रांजिट कैम्प से 26 सैनिकों को लेकर एक गाड़ी हनीफ सब सेक्टर के अग्रिम चौकी की ओर रवाना हुई। थोइस से करीब 25 किलोमीटर दूर सैनिकों को लेकर जा रहा वाहन सड़क से फिसलकर 50 से 60 फीट गहरी श्योक नदी में जा गिरा। अभी यह पता नहीं चला है कि सेना का वाहन किन कारणों से नदी में गिर गया, फिलहाल फिसलन को ही इसकी वजह माना जा रहा है।

इस हादसे को लेकर अभी सेना की तरफ से भी आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, जवानों की बस ट्रांजिट कैंप से सब सेक्टर हनीफ के अग्रिम स्थान की ओर जा रही थी।इस हादसे में सेना के सभी जवान घायल हो गए। सभी जवानों को परतापुर के 403 फील्ड अस्पताल पहुंचाया गया था और लेह से सर्जिकल टीमों को परतापुर भेजा गया। आसपास के लोगों, पुलिस और सेना के जवानों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और नदी में गिरे सभी जवानों को निकाला गया। जिसमें से सात जवानों की मौके पर ही मौत हो चुकी थी। वहीं, बाकी 19 घायलों में कई की हालत गंभीर है। गंभीर रूप से घायल जवानों को एयरलिफ्ट कर वेस्टर्न कमांड भेजा जा रहा है।

मृत जवानों और घायलों के नाम और पते की जानकारी अभी नहीं मिली है। राहत और बचाव कार्य में वायु सेना के हेलीकाप्टर की भी मदद ली जा रही है। इस घटना को लेकर सेना की तरफ से भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने ट्वीट कर कहा, लद्दाख में श्योक नदी में गाड़ी गिरने से 7 सैनिकों की मृत्यु होने का दुखद समाचार मिला। इस पीड़ादायक घड़ी में देश उन सैनिकों के परिवारों के साथ खड़ा है। वहीं प्रियंका गांधी ने लिखा-  लद्दाख: तुरतुक सेक्टर में सड़क हादसे में 7 जवानों की शहादत की खबर बहुत ही पीड़ादाई है। शहीद जवानों को मेरी भावपूर्ण श्रद्धांजलि। मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि इस कठिन समय में शोकाकुल परिवारों को कष्ट सहने का साहस दें एवं सभी घायल जवानों को जल्द स्वास्थ्य लाभ मिले।