5 Dariya News

हेलमेट लीक होने के कारण नासा ने टाली स्पेसवॉक

5 Dariya News

वाशिंगटन 22-May-2022

एक अंतरिक्ष यात्री के हेलमेट से पानी लीक होने के बाद, नासा ने सबसे जरूरी स्पेसवॉक को छोड़कर सभी को निलंबित कर दिया है। एजेंसी के अधिकारियों ने घोषणा की है। स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, 23 मार्च को स्पेसवॉक के बाद यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के अंतरिक्ष यात्री मैथियास मौरर द्वारा पहने गए हेलमेट में पानी मिला था। मौरर ने बहुत पतली परत में लगभग 20 से 25 सेंटीमीटर पानी की सूचना दी, जो हेलमेट की आंतरिक सतह को कवर करती है। ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के डिप्टी स्टेशन प्रोग्राम मैनेजर डाना वीगेल ने इस सप्ताह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "हालांकि सूट से कभी-कभी थोड़ा पानी उत्पन्न करता है, लेकिन यह हमारे सामान्य अनुभव के मुकाबले थोड़ा अधिक था। यह खासकर पानी की मात्रा थी, जिसने हमारा ध्यान आकर्षित किया।"एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि वे इसकी अतिरिक्त गतिशीलता इकाई (ईएमयू) स्पेससूट का आकलन करेंगे, जो जुलाई में पृथ्वी पर वापस आ जाएगा। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका मतलब है कि अंतरिक्ष यात्री कई महीनों तक बाहर नहीं जा पाएंगे और अतिरिक्त गतिविधियों (ईवीए) नहीं कर पाएंगे, जब तक कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मरम्मत की सख्त जरूरत ना हो। वीगेल ने कहा, "जब तक हम बेहतर ढंग से नहीं समझते हैं कि हमारे ईएमयू के साथ पिछले ईवीए के दौरान क्या कारण कारक हो सकते हैं, हम नाममात्र ईवीए के लिए नहीं जाते हैं।"इस बीच, हाल ही में स्पेसएक्स के क्रू -4 मिशन और बोइंग के बिना क्रू ऑर्बिटल फ्लाइट टेस्ट -2 ने अधिक हेलमेट अवशोषण पैड को ऑर्बिटिंग लैब में ले जाया है। वीगेल ने कहा कि जांच खत्म होने से पहले अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में कुछ मरम्मत करने की आवश्यकता होने पर ये मदद कर सकते हैं। वीगेल ने कहा, "हमारे पास पूरक है, बहुत पतले प्रकार के अवशोषक पैड हैं, जिन्हें हम हेलमेट के अंदर रख सकते हैं। उनमें से एक क्रू हेडसेट के पीछे की ओर है और दूसरा एक बैंड की तरह है जो सिर के ऊपर जाता है। [यह] एक हेडबैंड के आकार की तरह है, लेकिन यह हेलमेट बबल की भीतरी परत से जुड़ा हुआ है।"हालांकि, यह पहली घटना नहीं है, जहां अप्रत्याशित पानी रिसाव के कारण स्पेसवॉक को निलंबित कर दिया गया है। यह पहली बार नहीं है जब किसी अंतरिक्ष यात्री के हेलमेट में पानी भर गया हो। 

इससे पहले, 2013 में, एक ईएसए अंतरिक्ष यात्री लुका पारमितानो ने इसी तरह की घटना का अनुभव किया था, लेकिन एक गंभीर पानी के रिसाव के साथ, जो उसके चेहरे को कवर करने के लिए समाप्त हो गया था। शुक्र है कि पारमितानो बिना किसी चोट के घटना से सुरक्षित बाहर निकल आया। लेकिन उस समय भी, नासा ने एक जांच के बीच सभी स्पेसवॉक को निलंबित कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप एक लंबी रिपोर्ट मिली थी। नासा के महानिरीक्षक कार्यालय (ओआईजी) ने अप्रैल 2017 में लिखा था, "नासा ने अंतत: निर्धारित किया कि सामग्री घुसपैठ की गई थी, क्योंकि जॉनसन [अंतरिक्ष केंद्र] में एक पानी फिल्टरिंग सुविधा सिलिका के लिए नियंत्रित नहीं की गई थी।"एजेंसी ने सिलिका की स्थिति को संबोधित किया और लीक के मामले में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बैकअप भी बनाया। 2014 में शुरू, अंतरिक्ष यात्रियों ने अतिरिक्त पानी को अवशोषित करने के लिए हेलमेट के पीछे 'हेलमेट अवशोषण पैड' का इस्तेमाल किया। इसके अलावा, चेहरे से पानी चिपके रहने की स्थिति में हेलमेट में एक श्वास नली डाली गई थी, जैसा कि माइक्रोग्रैविटी में होता है।