शादीशुदा हो तो रोज खाएं हरी इलायची.. बस खाने का सही तरीका जान लें

5 Dariya News

शादीशुदा हो तो रोज खाएं हरी इलायची.. बस खाने का सही तरीका जान लें

5 Dariya News

20-May-2022

क्या आप जानते हैं कि हमारी रसोई में पाई जाने वाली छोटी-छोटी चीजें कितनी फायदेमंद होती हैं। इससे पहले हमने आपको खजूर के फायदें बताए थे। आज हम आपको हरी इलायची के बारे में बतायेंगे। हरी इलायची में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिससे हम कई गंभीर बीमारियों से बचते हैं। इलायची के दानों से शादीशुदा जीवन में खुशहाली आ सकती है। कई शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि इलायची के दाने यौन क्षमता को बेहतर बनाते हैं। इतना ही नहीं बीमारियों के लिए भी हरी इलायची किसी अमृत से कम नहीं।

एक अच्‍छे लाइफस्‍टाइल के लिए जितनी जरूरी एक्सर्साइज है, उतना ही जरूरी सही खानपान भी है। प्रतिदिन हम ऐसी ही कितनी चीजें खाते हैं जिनके अच्‍छे असर के बारे में हमें पता ही नहीं होता। हरी इलायची भी इन्‍हीं में से एक है। यू तो इलायची दो प्रकार की होती है। एक हरी और दूसरी बड़ी इलायची। जिसका सेवन हम मसालों के तौर पर करते हैं। बड़ी इलायची के मुकाबले हरी इलायची बहुत ज्यादा असरदार है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे- 

हरी इलायची खाने के फायदें-

- इसके सेवन से सर्दी-जुखाम जल्‍दी ठीक हो जाता है।

- ये पुरुषों में यौन क्षमता बढ़ाने के लिए रामबाण मानी जाती है।

- इसे खाने से शारीर को ताकत मिलती है। अगर पुरुष इसका रोज सेवन करते हैं तो ये नपुंसकता की शिकायत को खत्म कर देती है।

- ये भी कहा जाता है कि अगर महिलाएं इसका सेवन करें तो गर्भपात होने की भी संभावना कम हो जाती है।

- मुंह से आने वाली बदबू को भी इलायची से दूर किया जा सकती है। इसे खाने से गले में होने वाली खराश दूर होती है।

- इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं।

इन बीमारियों से दूर रखती है-

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए इलायची का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इलायची को भूनकर इसके साथ शहद का सेवन किया जाए, तो यह रोग इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से कार्य करेगी। नियमित तौर पर हरी इलायची का इस्तेमाल करना लंग्स के लिए काफी अच्छा माना जाता है। छोटी इलायची फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है। हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, छोटी इलायची खाने से हार्ट प्रॉब्लम की समस्या भी दूर रहती है। जिन लोगों को अस्थमा, खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां होती है उन्हें भी छोटी इलायची खाने की सलाह दी जाती है।

खाने का सही तरीका-

जिन लोगों को इलायची कड़वी लगती है और वे इसके दानों का सेवन नहीं कर पाते हैं वे इसका पाउडर बना लें। इसका सेवन सुबह ठंडे दूध के साथ करना चाहिए। हरी इलायची को दूध में डालकर उबालें। फि‍र ठंडा करके पीएं। इलायची के पाउडर को शहद में मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है। लेकिन याद रहे इसका सेवन अगर खाली पेट किया जाए तो ये अमृत से कम नहीं। वहीं डॉक्‍टर भी सलाह देते हैं कि दूध पीने के बाद इलायची का सेवन करना चाहिए। वहीं इलायची को गर्म पानी के साथ खाएंगे तो इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।