ज्ञानवापी मस्जिद मामला: वहां सिर्फ शिवलिंग ही नहीं मिला.. दीवारों पर त्रिशूल और डमरू भी बने थे

5 Dariya News

ज्ञानवापी मस्जिद मामला: वहां सिर्फ शिवलिंग ही नहीं मिला.. दीवारों पर त्रिशूल और डमरू भी बने थे

5 Dariya News

उत्तर प्रदेश 19-May-2022

ज्ञानवापी मस्जिद के चर्च आज पूरे देश में है। शिवलिंग मिलने के बाद तो मामला और गर्म हो गया है। ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे की दूसरी और फाइनल रिपोर्ट गुरुवार को कोर्ट में पेश कर दी गई। खबर है कि इस रिपोर्ट में दावा किया गया है तहखाने की दिवारों पर त्रिशूल, डमरू और स्वास्तिक के निशान दिखे हैं। 12 पन्ने की इस रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि मस्जिद में देवताओं की कलाकृतियां, कमल की कलाकृति, शेषनाग की कलाकृति, नागफनी की आकृति और दीये के सबूत मिले हैं। पूरे सर्वे की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी कोर्ट में जमा करवा दी गई है। कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह की ओर ये रिपोर्ट कोर्ट में जमा की गई।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिपोर्ट में ये दावा भी किया गया है कि सर्वे के दौरान देव विग्रह भी मिले हैं जिनमें 4 मूर्तियों की आकृति दिखाई दे रही है। मूर्तियों पर सिंदूरी रंग लगा हुआ भी मिला। सर्व टीम का दावा है कि उसे सिलावट मिली जो लंबे वक्त से जमीन पर पड़े हुए प्रतीत हो रहे थे, ऐसा लग रहा था जैसे किसी बड़े भवन को तोड़ा गया हो।

समाजवादी पार्टी की नेता ने दिया था ये बयान-

समाजवादी पार्टी की नेता रुबीना खानम ने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर एक नया बयान दिया है। रुबीना ने ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कहा है कि यदि यह साबित हो जाता है कि वहां पर मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाई गई थी तो हमारे कौम को उस जमीन को हिंदू भाइयों को दे देना चाहिए। और यदि ये साबित नहीं  होता तो हिंदू भाइयों को ये जमीन मुसलमानों को सौंप देनी चाहिए।

अब तक क्या हुआ-

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम पूरा होने के बाद ये विवाद और गहरा गया  है। हिंदू पक्ष की तरफ से दावा किया गया है कि मस्जिद परिसर के अंदर शिवलिंग मिला है, जबकि मुस्लिम पक्ष का कहना है कि वो शिवलिंग नहीं फव्वारा है। आज वाराणसी कोर्ट में इसपर सुनवाई हुई। कोर्ट कमिश्नर ने सर्वे रिपोर्ट जमा कराने के लिए 2 दिन का वक्त और मांगा था। कोर्ट ने यह मोहलत दे दी है। इस बीच कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को हटा दिया गया है। दावा किया जा रहा है कि अजय मिश्रा के सहयोगी आरपी सिंह मीडिया में जानकारी लीक कर रहे थे। इसके अलावा मुस्लिम पक्ष ने भी अजय मिश्रा को हटाए जाने की मांग की थी।

तीसरे और आखिरी दिन सर्वे का काम पूरा करते ही जैसे ही टीम बाहर आई तो हिंदू पक्ष शिवलिंग मिलने का दावा करने लगे। हिंदू पक्ष के मुताबिक, जैसे ही वजूखाने का पानी निकाला गया, सभी झूम उठे, क्योंकि वहां 12.8 फीट व्यास का शिवलिंग था। लेकिन मुस्लिम पक्ष इस को फव्वारा बता रही है। उनका कहना है कि ऐसे फव्वारे हर मस्जिद में होते हैं। आज यानी गुरुवार को सर्वे की फाइनल रिपोर्ट कोर्ट में जमा करवा ली गई है।