5 Dariya News

एलपीयू की बॉक्सर का महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप- 2022 में मेडल पक्का

इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (आईबीए) चैंपियनशिप में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, एलपीयू की महिला मुक्केबाज परवीन ने ताजिकिस्तान की शोइरा ज़ुल्केनारोवा पर जीत हासिल की

5 Dariya News

जालंधर 17-May-2022

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) की प्रसिद्ध महिला-मुक्केबाज, परवीन (63 किग्रा) ने तुर्की के इस्तांबुल में चल रही अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप- 2022 में शीर्ष पदक की प्राप्ति यकीनी कर ली  है। सेमीफाइनल में पहुंचकर अपने पहले  विश्व  चैंपियनशिप  पदक का भरोसा  दिलाते  हुए, परवीन ने ताजिकिस्तान की  शोइरा ज़ुल्केनारोवा पर जीत हासिल की। वह अब सेमीफाइनल में आयरलैंड की एमी ब्रॉडहर्स्ट से भिड़ेंगी, जिसमें उसके फिर से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है |परवीन शुरू में हिचकिचा रही थीं, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, उन्होंने आईबीए महिला डब्ल्यूबीसी 2022 में एक यादगार जीत हासिल करने के लिए अपनी तजाकिस्तान की  प्रतिद्वंद्वी  पर भरपूर हमला किया। चैंपियनशिप का समापन 20 मई, 2022 को होगा, जिसमें 73 देशों की शीर्ष 310 महिला-मुक्केबाज भाग ले रही हैं।

क्वार्टर फाइनल से पहले, एलपीयू की  दो मुक्केबाजों परवीन और जैस्मीन चैंपियनशिप के 12वें संस्करण में इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (आईबीए) के अपने-अपने विरोधियों के खिलाफ लगातार जीत दर्ज कर रहीं थीं । भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए, इन दोनों एलपीयू की मुक्केबाजों ने देश के लिए शीर्ष जीत की संभावना के साथ चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था ।परवीन (63 किग्रा) ने पूर्व युवा ओलंपिक चैंपियन यूएसए की जजैरा गोंजालेज को 5-0 से हराकर अपनी आक्रामक क्षमता का परिचय दिया था। परवीन ने पूरे बाउट के दौरान स्मार्ट गेम खेला था और वेटिंग गेम खेलना पसंद किया था। ओपनिंग मिलने पर उसने सीधे मुक्के मारे। जैस्मिन (60 किग्रा) ने भी ऑस्ट्रेलिया की एंजेला हैरिस को हराया था । उसका मुकाबला इतना भयंकर था कि रेफरी को पहले दौर में ही प्रतियोगिता को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा था ।

हालांकि जैस्मिन सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकीं। जैस्मीन 2019 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता रशीदा एलिस से 1-4 से हारने के बाद विश्व प्रतियोगिता में अपनी पहली उपस्थिति में पदक हासिल करने से चूक गई है ।एलपीयू की अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त महिला मुक्केबाज़ को बधाई देते हुए एलपीयू के चांसलर डॉ अशोक मित्तल ने साझा किया: “शिक्षा के साथ-साथ खेल गतिविधियां किसी भी शैक्षणिक संस्थान के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। हमने हमेशा एलपीयू के विद्यार्थियों को ऑलराउंडर के रूप में विकसित होने देना पसंद किया है। नीरज चोपड़ा और अन्य द्वारा ओलंपिक जीत, और खेलो इंडिया गेम्स में एलपीयू को 51 पदक इस सब के बारे में बहुत कुछ कहते हैं। अब हम निकट भविष्य में अपने खिलाड़ियों-महिलाओं के माध्यम से इस पूल में और पदक जोड़ने की उम्मीद कर रहे हैं।” वास्तव में, 2022 आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एलपीयू व भारतीय मुक्केबाजों के पक्ष में उज्ज्वल परिणाम सामने आने  की भरपूर उम्मीद है।