हार्दिक पटेल ने कांग्रेस छोड़ी, बोले- जब देश संकट में था, कांग्रेस के बड़े नेता विदेश घूम रहे थे

5 Dariya News

हार्दिक पटेल ने कांग्रेस छोड़ी, बोले- जब देश संकट में था, कांग्रेस के बड़े नेता विदेश घूम रहे थे

5 Dariya News

गुजरात 18-May-2022

गुजरात की राजनीति में कुछ समय से जिस तरह के कयास लगाए जा रहे थे वो आज सच साबित हो गए। कांग्रेस को बड़ा घटका लगा है।  गुजरात के बड़े पाटिदार नेता हार्दिक पटेल ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने सोनिया गांधी को एक लंबा चौड़ा पत्र भी लिखा है और साथ ही अपने इस्तीफ की घोषणा भी की। अपने इस पत्र में हार्दिक पटेल ने कांग्रेस के बड़े नेताओं पर निशाना साधा है। उन्होंने राहुल गांधी का नाम तो लिया नहीं लेकिन इशारा उनका राहुल की ओर ही था। हार्दिक ने साफ शब्दों में लिखा है कि जब देश संकट में था, कांग्रेस को नेतृत्व की जरूरत थी, तब हमारे नेता विदेश में थे।

हार्दिक ने पत्र में लिखा- अयोध्या में भगवान राम का मंदिर हो, नागरिकता कानून-एनआरसी का मुद्दा हो, जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाना हो या जीएसटी लागू करने का फैसला, देश लंबे समय से इनका समाधान चाहता था, लेकिन कांग्रेस पार्टी इसमें सिर्फ बाधा बनने का काम करती रही। भारत देश हो, गुजरात हो या मेरा पटेल समाज, हर मुद्दे पर कांग्रेस का स्टैंड सिर्फ केंद्र सरकार का विरोध तक सीमित रहा। कांग्रेस को लगभग देश के हर राज्य की जनता ने रिजेक्ट इसलिए किया, क्योंकि कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व जनता के समक्ष एक रोडमैप प्रस्तुत नहीं कर पाया। उन्होंने जनता के मुद्दों को दरकिनार किया।

हार्दिक आगे लिखते हैं- कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में किसी मुद्दे के प्रति गंभीरता की कमी एक बड़ा मुद्दा है। मैं जब भी पार्टी के नेतृत्व से मिला तो लगा कि उनका ध्यान गुजरात की जनता की समस्याओं से सुनने से ज्यादा अपने मोबाइल और बाकी चीजों पर रहा। जब भी देश संकट में था, अथवा कांग्रेस को नेतृत्व की जरूरत थी, तो हमारे नेता विदेश में थे। शीर्ष नेतृत्व का बर्ताव जनता के प्रति ऐसा है कि गुजरात और गुजरात के लोगों से उन्हें नफरत हो।  दुख होता है, जब हम जैसे कार्यकर्ता अपने खर्चे पर दिन में 500-600 किमी तक की यात्रा करते हैं, जनता के बीच जाते हैं और फिर देखते हैं कि गुजरात के बड़े नेता जनता के मुद्दों से दूर सिर्फ इस पर ध्यान देते हैं कि दिल्ली से आए नेता को उनका चिकन सैंडविच समय पर मिला या नहीं। 

मुझे अफसोस है कि कांग्रेस पार्टी गुजरात के लिए कुछ नहीं करना चाहती। इसलिए जब मैं गुजरात के लिए कुछ करना चाहता हूं, तो मेरा तिरस्कार होता रहा। आज मैं बड़ी हिम्मत से पार्टी और पद से इस्तीफा देता हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि इस निर्णय का स्वागत मेरा हर साथी और गुजरात की जनता करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिनों पहले हार्दिक पटेल ने भाजपा सरकार की खूब तरीफ की थी। उन्होंने PM मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की भी तारीफ की। उसके बाद से ये कयास लगाए जा रहे थे कि कहीं हार्दिक पटेल बीजेपी ज्वॉइन तो नहीं कर रहे। अभी ये कहना तो जल्दबाजी है कि हार्दिक कौन सी पार्टी ज्वॉइन करेंगे लेकिन कांग्रेस छोड़कर उन्होंने पुराने कयासों को सही साबित कर दिया और नए कयासों को हवा दे दी।