5 Dariya News

शहबाज शरीफ ने चीनी परियोजनाओं में तेजी लाने के पाक के 'दृढ़ संकल्प' की पुष्टि की

5 Dariya News

इस्लामाबाद 16-May-2022

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ एक 'व्यापक' टेलीफोन वार्ता की। इस दौरान उन्होंने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के प्रति सरकार के 'दृढ़ संकल्प' की पुष्टि की। यह बात मीडिया की खबरों में कही गई है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि शरीफ ने चल रही और नई सीपीईसी परियोजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए अपनी सरकार का संकल्प दोहराया और कहा कि इससे पाकिस्तान का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा। 

उन्होंने विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) को जल्द से जल्द पूरी तरह से चालू करने के लिए दोनों पक्षों को एक साथ काम करने और दोनों देशों की संबंधित एजेंसियों के बीच सहयोग बढ़ाने की जरूरत पर प्रकाश डाला। बयान में कहा गया है, "प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान-चीन साझेदारी को याद करते हुए उन चीनी अधिकारियों के अनुभव से सीखने की इच्छा व्यक्त की, जिन्होंने अपने प्रांतों में एसईजेड स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। "शरीफ ने चीन के साथ नए जोश और उत्साह के साथ काम करने की अपनी प्रतिबद्धता भी व्यक्त की, विशेष रूप से एमएल-1 सहित दोनों देशों के लिए रणनीतिक महत्व की परियोजनाओं का जिक्र किया। 

उन्होंने पाकिस्तान की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय विकास के लिए अपने दृढ़ समर्थन के लिए पड़ोसी देश को धन्यवाद दिया और अपने मूल हित के सभी मुद्दों पर चीन को अपनी सरकार के अटूट समर्थन की पुष्टि की। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय मामलों पर भी विस्तार से चर्चा की और इस बात पर सहमति जताई कि पाकिस्तान और चीन दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही साझेदारी को नुकसान नहीं पहुंचाने देंगे। शरीफ ने दोहराया कि पाकिस्तान आर्थिक परियोजनाओं और संस्थानों पर पाकिस्तान में काम कर रहे सभी चीनी नागरिकों की सुरक्षा को सबसे ज्यादा महत्व देता है और प्रधानमंत्री ली को आश्वासन दिया कि सरकार चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए अडिग है।