दिल्ली के मुंडका में भीषण अग्निकांड: अब तक 27 शव मिले.. फैक्ट्री मालिक के पिता की भी जलकर मौत

5 Dariya News

दिल्ली के मुंडका में भीषण अग्निकांड: अब तक 27 शव मिले.. फैक्ट्री मालिक के पिता की भी जलकर मौत

5 Dariya News

नई दिल्ली 14-May-2022

वेस्‍ट द‍िल्‍ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन पास शुक्रवार को एक बिल्डिंग में भीषण आग लग गई। ऐसी आग जिसकी लपेटों से लोग खुद की जान नहीं बचा पाए। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके अनुसार इस अग्निंकांड में 27 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। सभी शव बरामद कर लिए गए हैं। और अब  100 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया है। चीफ फायर अफसर का कहना है कि अभी भी बिल्डिंग के अंदर करीब 30 से 40 लोग फंसे हो सकते हैं, वहीं 19 लोग अभी भी लापता है। इस दर्दनाक हादसे पर देश के राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ कोव‍िंद, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अम‍ितशाह, केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री न‍ित्‍यानंद राय, द‍िल्‍ली सीएम अरव‍िंद केजरीवाल, द‍िल्‍ली के गृह मंत्री सत्‍येंद्र जैन समेत तमाम लोगों ने अपनी गहरी संवेदना और दु:ख जताया है। PM राहत कोष से मृतकों के पर‍िजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार की आर्थ‍िक सहायता देने का ऐलान भी क‍िया गया है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिल्डिंग में फंसे हुए 12 घायलों को संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। मुंडका इलाके में लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दिल्ली फायर ब्रिगेड सेवा के उप मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील चौधरी ने कहा कि कुछ लोग जान बचाने के लिए इमारत से कूद गए, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

पहली मंजिल से शुरू हुई आग लगना

खबर है कि यह इमारत 3 मंजिला है और आमतौर पर कंपनियों को ऑफिस स्पेस मुहैया कराने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कमर्शियल बिल्डिंग है। आग की घटना इमारत की पहली मंजिल से शुरू हुई। जब आग लगी, तब 150 से ज्यादा लोग अंदर काम कर रहे थे। घटना के बाद अफरा-तफरी मच गई। लोग तुरंत बाहर भागे। आग इतनी विकराल थी कि दूर तक धुंआ देखा गया। सबसे पहले एक महिला का शव बरामद किया गया था। मौके पर काम करने वाले मजदूरों के रिश्तेदारों का कहना है कि अभी तक किसी के बारे में कुछ जानकारी नहीं मिल सकी है। 

कंपनी के मालिक के पिता की भी आग में  जल कर मौत- 

मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास लगी आग में कंपनी मालिक वरुण और हरीश गोयल के पिता अमरनाथ की भी मौत हो गई। जिस वक्त आग लगी, उस समय मोटिवेशनल स्पीच चल रही थी, और अमरनाथ वहां मौजूद थे। वह आग में फंसे और निकल नहीं पाए। खबर है कि बुजुर्ग अमरनाथ गोयल भी दूसरे लोगों की तरह आग में काफी ज्यादा झुलस गए थे और अस्पताल में उनकी मौत हो गई।  उधर, कमर्शियल बिल्‍ड‍िंग में कंपनी  चलाने वाले मालिक हरीश गोयल और वरुण गोयल के खिलाफ FIR दर्ज हो गई है। पुलिस ने दोनों को अरैस्ट कर लिया है। वहीं बिल्डिंग का मालिक मनीष लाकड़ा फिलहाल फरार है।

क्यों लगी आग-

इमारत की पहली मंजिल पर CCTV की फैक्ट्री और गोदाम है। यहां शॉर्ट सर्किट से लगी आग ने भीषण रूप धारण कर लिया और पूरी बिल्डिंग आग की चपेट में आ गई। फैक्ट्री में काफी संख्या में मजदूर काम कर रहे थे। इमारत में प्रवेश और निकास एक ही होने से बचाव कार्य जल्द शुरू नहीं हो सका। जगह कम होने के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में काफी दिक्कत आई। स्थानीय लोगों ने बताया कि बिल्डिंग में जगह कम थी और ज्यादा लोग काम कर रहे थे। ऐसे में जब आग भड़की तो अफरा-तफरी मच गई, जिससे लोग खुद से बचकर नहीं भाग पाए और हादसे के शिकार हो गए।