लाउडस्पीकर मामला: हाईकोर्ट ने कहा- मस्जिद में लाउडस्पीकर लगाना किसी का भी मौलिक अधिकार नहीं

5 Dariya News

लाउडस्पीकर मामला: हाईकोर्ट ने कहा- मस्जिद में लाउडस्पीकर लगाना किसी का भी मौलिक अधिकार नहीं

5 Dariya News

महाराष्ट्र 06-May-2022

देश में लाउडस्पीकर का मुद्दा गरम है। एक ओर MNS पार्टी के चीफ राज ठाकरे ने महाराष्ट्र में मस्जिदों से लाउडस्पीकरों को हटाने के लिए मोर्चा खोला है वहीं दूसरी ओर यूपी सरकार ने भी इसपर सख्त रुख अपनाया है। मस्जिदों व अन्य धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के योगी सरकार के फैसले पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी सख्त टिप्पणी कर दी है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मस्जिद में लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति मांगने की याचिका को खारिज करने के साथ ही कहा कि मस्जिद में लाउडस्पीकर लगाना किसी का भी मौलिक अधिकार नहीं है।

यह कहते हुए हाईकोर्ट ने बदायूं की नूरी मस्जिद में लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति की मांग वाली याचिका को शुक्रवार को खारिज कर दिया। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि मस्जिद पर लाउडस्पीकर लगाकर अजान देना किसी का मौलिक अधिकार नहीं है। इसको लेकर बदायूं के SDM ने मस्जिद पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति न देने के उचित कारण भी बताए। यह आदेश न्यायमूर्ति वीके बिड़ला और न्यायमूर्ति विकास बुधवार की खंडपीठ ने इरफान की याचिका पर दिया है। कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी है। याची का कहना था कि एसडीएम बिसौली का आदेश अवैध है। इससे याची के मस्जिद में लाउडस्पीकर लगाकर अजान पढ़ने के मूल अधिकारों व कानूनी अधिकार का हनन किया गया है। याची ने 20 अगस्त 21 को अर्जी दी थी, जिसे एसडीएम ने निरस्त कर दिया।

राज ठाकरे ने भी खोला है मोर्चा-

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर के खिलाफ MNS चीफ  राज ठाकरे ने अपनी आवाज बुलंद कर दी है। ठाकरे अजान के दौरान दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा बजाने के फैसले पर अभी भी अड़े हुए हैं। राज ठाकरे का कहना है कि- लाउडस्पीकर पर अजान जारी रही तो हनुमान चालीसा भी जारी रहेगी। राज्य में कोई दंगे नहीं होने चाहिए और औरंगाबाद में भी जब मेरे भाषण के दौरान अजान सुनाई थी तो मैंने पुलिस से कहा कि इसे बंद करिए। कई जगह मनसे कार्यकर्ताओं को नोटिस दिया। पुलिस पकड़ ले गई। मुझे समझ नहीं आ रहा कि जो नियम नहीं मान रहे हैं, उन पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। लेकिन, जो लोग नियम का पालन करवाने की कोशश कर रहे हैं उन्हें पकड़ा जा रहा है।

बाला साहेब ठाकरे का वीडियो भी शेयर किया था-

विवाद के बीच राज ठाकरे ने बाला साहेब का एक पुराना वीडियो शेयर किया था, इसमें बाला साहेब सरकार आने पर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की बात कह रहे थे। इस वीडियो में बाला साहेब कहते हैं, जिस समय मेरी सरकार महाराष्ट्र में आएगी उस समय रास्ते में हो रहे नमाज को बंद करवाएं बिना हम नहीं रहेंगे। लाउडस्पीकर मस्जिद से नीचे आएंगे।