बुलंद आवाज में राज ठाकरे का ऐलान- जिन मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं उतरेगा, वहां हनुमान चालीसा होगी

5 Dariya News

बुलंद आवाज में राज ठाकरे का ऐलान- जिन मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं उतरेगा, वहां हनुमान चालीसा होगी

5 Dariya News

मुंबई 04-May-2022

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर के खिलाफ MNS चीफ  राज ठाकरे ने अपनी आवाज बुलंद कर दी है। ठाकरे अजान के दौरान दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा बजाने के फैसले पर अभी भी अड़े हुए हैं। इस बीच आज राज ठाकरे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लाउडस्पीकर विवाद पर अपना पक्ष रखा है।राज ठाकरे ने कहा- लाउडस्पीकर पर अजान जारी रही तो हनुमान चालीसा भी जारी रहेगी। राज्य में कोई दंगे नहीं होने चाहिए और औरंगाबाद में भी जब मेरे भाषण के दौरान अजान सुनाई थी तो मैंने पुलिस से कहा कि इसे बंद करिए।

कई जगह मनसे कार्यकर्ताओं को नोटिस दिया। पुलिस पकड़ ले गई। मुझे समझ नहीं आ रहा कि जो नियम नहीं मान रहे हैं, उन पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। लेकिन, जो लोग नियम का पालन करवाने की कोशश कर रहे हैं उन्हें पकड़ा जा रहा है। आज मुंबई में 90% मस्जिदों में कम आवाज में अजान की गई। हम उनका धन्यवाद करते हैं। लेकिन, कई मस्जिदों में आज भी सुबह 5 बजे से पहले तेज आवाज में अजान हुई है। मुंबई पुलिस कमिश्नर से सवाल है कि यह कार्रवाई सिर्फ हम पर हुई है या नियम तोड़ने वालों पर भी हुई। हमारा मुद्दा सिर्फ मस्जिदों को लेकर नहीं बल्कि जहां कहीं तेज आवाज में लाउडस्पीकर लगते हैं और नियम तोड़े जाते हैं तो उन पर कार्रवाई होनी चाहिए। 

क्या है कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 45 से 50 डेसिबल के बीच लाउडस्पीकर चला सकते हैं। राज ठाकरे ने कहा- हमें गणपति में सिर्फ 10 दिन की इजाजत मिलती है और इन्हें 365 दिन की इजाजत कैसे मिल सकती है। आपको लाउडस्पीकर की जरूरत ही क्या है अगर आपको प्रार्थना करनी है तो मस्जिद में जाकर प्रार्थना करिए। यह 1 दिन का आंदोलन नहीं है, यह तब तक चलता रहेगा जब तक कि अवैध लाउडस्पीकर नहीं उतारे जाते। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पूरा पालन होना चाहिए। 

वीडियो शेयर किया- 

विवाद के बीच राज ठाकरे ने बाला साहेब का एक पुराना वीडियो शेयर किया है, इसमें बाला साहेब सरकार आने पर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की बात कह रहे हैं। इस वीडियो में बाला साहेब कहते हैं, जिस समय मेरी सरकार महाराष्ट्र में आएगी उस समय रास्ते में हो रहे नमाज को बंद करवाएं बिना हम नहीं रहेंगे। लाउडस्पीकर मस्जिद से नीचे आएंगे।