Eid-Ul-Fitr:इस त्योहार में जरूर बनाएं ये 6 स्वादिष्ट पकवान

5 Dariya News

Eid-Ul-Fitr:इस त्योहार में जरूर बनाएं ये 6 स्वादिष्ट पकवान

5 Dariya News

02-May-2022

ईद-उल-फितर के अवसर पर जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है, दुनिया भर में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है।इसे मुस्लिम धर्म के जबरदस्त और खास त्योहारों में से एक माना जाता है। त्योहार को मीठी ईद के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह दिन मिठाई उत्सव की दावत का एक प्रमुख केंद्र है। तो, आज हम यहां आपको उन खाद्य और पेय पदार्थों के बारे में बातएंगे जो आप इस ईद पर बना सकते हैं। स्वादिष्ट मिठाइयों से लेकर स्वाद से भरपूर करी तक, इस ईद को मनाने के लिए कुछ सबसे स्वादिष्ट ईद उल-फ़ितर रेसिपी(Eid ul-Fitr recipes) देखें।

नीचे हमने ईद को और मजेदार बनाने के लिए 6 तरह तरह के पकवान और पय पदार्थ की सूची बताई है:-


1 हलीम (Haleem)

जो लोग मांसाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं, उनके लिए दाल का सूप जैसा यह स्वादिष्ट व्यंजन किसी से भी कम नहीं है। समृद्ध मटन स्टू को टूटे हुए गेहूं के साथ पकाया जाता है और भारतीय मसालों के स्वादिष्ट मिश्रण के साथ पकाया जाता है। इस पकवान को धीमी गति से पकाया जाता है और आमतौर पर ईद के खाने के दौरान परोसा जाता है।


2 फिरनी (Phirni)

फिरनी एक पारंपरिक ईद रेसिपी( traditional Eid recipe) है, यह टूटे हुए चावल से बनी एक गाढ़ी खीर है। अपने त्योहार को और भी यादगार बनाने के लिए फिरनी एक स्वादिष्ट और अनोखा तरीका है। यह मिठाई अवश्य ही बनानी चाहिए, यह न केवल स्वादिष्ट लगती है बल्कि दावत देने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

3 बरियानी (Biryani)

निस्संदेह, बिरयानी ईद पर खाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय डिश है। दही और सलाद से भरी कटोरी के साथ लोग इस स्वादिष्ट चिकन बिरयानी का आनंद लेते हैं। बिरयानी चिकन या मटन के साथ बनाई जा सकती है। नुस्खा में मसाले, सब्जियों और मांस के टुकड़ों के साथ धीमी पके हुए चावल होते हैं। बस एक ही स्वाद के साथ सुगंध और स्वाद मुँह में पानी ला देती है।


4 शीर खुर्मा (Sheer Khurma)

ईद पर एक क्लासिक दावत जरुरी है। यदि आपका कोई मुसलमान दोस्त है तो आपने ईद पर सेवइयां ​​शीर कुर्मा जरूर ट्राई किया होगा।इसके अलावा, इसे अलग-अलग घरों में कई तरह से तैयार किया जाता है। शीर खुरमा एक पारंपरिक सेंवई का हलवा है जो विशेष रूप से ईद के त्योहार के दौरान बनाया जाता है।आपकी जानकारी के लिए बता दें की फारसी शब्द 'शीर' का अर्थ है दूध, और 'खुरमा' का अर्थ है खजूर। इसे सेंवई और दूध से तैयार किया जाता है। ढेर सारे मेवे डालने के बाद, यह स्वादिष्ट खाने में से एक बन जाता है।


5 सीख कबाब  (Seekh Kabab)

शुरुआत के लिए, स्वादिष्ट, मुंह में घुल जाने वाले कबाब बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। सीक कबाब आजमाए हुए और परखे हुए स्टार्टर हैं जो आपके मेहमानों को जरूर पसंद आएंगे। इसके अलावा, यह भोजन ईद समारोहों के दौरान सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले पकवान है।


6 रोज़ शरबत (Rose Sharbat)

ईद के दौरान एक लोकप्रिय पेय, गुलाब शरबत सुगंधित और ताज़ा होता है। यह आपको दावत को शैली में शुरू करने में मदद करता है। आप गुलाब के शरबत की बोतल बज़ार से खरीद सकते हैं और इसे ठंडाई बना सकते हैं, गुलाब से बना ये शरबत बहुत ही स्वादिष्ट होता है। चीनी की चाशनी, गुलाब की पंखुड़ियाँ, फ्लेवर, गुलाब का एसेंस और दूध दुनिया का सबसे अच्छा ताज़ा पेय बनाने के लिए बहुत ही आसान हैं।

ईद-उल-फितर के इस त्योहार की आप सभी को ढेर सारी बधाई।