5 Dariya News

मुख्यमंत्री ने लिये हैं जन कल्याण के अनेक निर्णय

जनमंच में आईं 29 शिकायतें, 26 का मौके पर समाधान, आठ मांगों पर भी हुई सुनवाई

5 Dariya News

कुल्लू 01-May-2022

प्रदेश सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम 26 वां जनमंच कार्यक्रम आज कुल्लू सदर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला दोहरानाला के प्रांगण में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जल शक्ति मंत्री, राजस्व एवं बागवानी मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। जनमंच कार्यक्रम के दौरान जनमंच के लिए चयनित की गई 05 पंचायतों बाराहर, खड़ीहार, शिल्ली राजगिरी, बल्ह-एक व बल्ह-दो के चुने हुए प्रतिनिधि व आम लोग उपस्थित रहे। जनमंच में कुल 29 शिकायतें मंत्री के समक्ष रखी गई जिनमें से 26 का मौके पर निपटारा किया गया तथा शेष को संबंधित विभागों को जल्द कारवाई के लिये अग्रेषित किया गया। जनमंच में आठ मांगे भी क्षेत्र के लोगों की आई जिनपर विस्तारपूर्वक चर्चा करके इन्हें पूरा करने पर विचार किया गया। अधिकांश शिकायतें जल शक्ति व लोक निर्माण विभाग की थी जबकि इस बार विद्युत विभाग की कोई भी शिकायत पंजीकृत नहीं हुई थी।महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश की बागडोर संभालते ही वृद्धजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिये आयुसीमा को घटाकर 70 साल करने का बड़ा निर्णय लिया था जिससे 1.30 लाख वृद्धजन लाभान्वित हुए। 

उन्होंने कहा कि अब आयुसीमा को घटाकर 60 साल कर दिया है और प्रत्येक वह व्यक्ति जो सरकार से कोई अन्य पेंशन प्राप्त न करता हो और आयकर दाता नहीं है, 60 साल की आयु पूरी होने पर पेंशन का हकदार बन जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने गौवंश को आश्रय प्रदान करने का भी पहली ही मंत्रिमण्डल की बैठक में निर्णय लिया था और आज 20 हजार से अधिक गौवंश को गौसदनों में आश्रय प्रदान किया गया है।जल शक्ति मंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के सभी 18 लाख से अधिक परिवारों को नल प्रदान करने का लक्ष्य है और 95 प्रतिशत से अधिक घरों को कवर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस योजना में प्रदेश को पहली बार 3.60 करोड़ की राशि प्रदान की थी और प्रदेश लगातार तीन सालों तक देशभर में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्रथम स्थान पर रहा है।उन्होंने कहा कि प्रदेश की इस उपलब्धि के चलते 750 करोड की राशि जल जीवन मिशन के तहत प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाना सरकार का लक्ष्य है और इसके लिये प्रदेश में 56 जल परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित की गई है। 

उन्होंने कहा कि सूखे की स्थिति को देखते हुए यह जरूरी है कि पेयजल की मांग को विभाग के अधिकारी व कर्मचारी पूरा करने के प्रयास करें। विभाग में उपर से नीचे तक कर्मचारियों की छुट्टियों को बंद कर दिया गया है। बरसात में अवकाश पर जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि कोविड के दौर में देश दुनिया की आर्थिक हालत बिगड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास की गति बरकरार रहे, इसके लिये मुख्यमंत्री ने विभागों के पास पड़ें 15 हजार करोड़ रूपये का इस्तेमाल विकास कार्यों को गतिमान बनाये रखने में किया।उन्होंने कहा की जनमंच कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों की विभिन्न प्रकार के समस्याओं को उनके घर द्वार पर त्वरित रूप से हल करना है ताकि लोगों को विभिन्न विभागों के माध्यम से प्रदान की जाए सुविधाओं व सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि जनमंच सरकार से आम जनता के सीधे संवाद तथा समस्याओं के त्वरित निराकरण का जबरदस्त जरिया बनकर उभरा है। जनमंच के सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं। इसके अलाव मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन 1100 लोगों की समस्याओं का एक समयसीमा के भीतर समाधान करने में मददगार साबित हो रही है और अभी तक लाखों शिकायतों का समाधान हेल्पलाइन के माध्यम से किया जा चुका है।इस अवसर पर कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुंदर सिंह ठाकुर, पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, उपाध्यक्ष एचपीएमसी राम सिंह, उपायुक्त आशुतोष गर्ग, पुलिस अधीक्षक सागर चंद, एसडीएम विकास शुक्ला, भाजपा मंडल अध्यक्ष ठाकुर चंद, महिला मोर्चा अध्यक्ष मनीषा सूद, बीना देवी, जिला परिषद सदस्य गुलाब सिंह, के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधि  कुल्लू सदर निर्वाचन सभा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों की जनता तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।