5 Dariya News

ताप विद्युत संयंत्रों के पास 10 दिनों के लिए कोयले का भंडार है : प्रह्लाद जोशी

5 Dariya News

नई दिल्ली 28-Apr-2022

केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने गुरुवार को कहा कि ताप विद्युत संयंत्रों (टीपीपी) में 21-22 मिलियन टन कोयला है जो 10 दिनों तक चलेगा। जोशी ने कहा, "थर्मल पावर प्लांट में 21-22 मिलियन टन कोयला होता है जो 10 दिनों के लिए पर्याप्त होता है और इसकी भरपाई रोजाना की जाती है।" देशभर में भीषण गर्मी के कारण हाल के दिनों में बिजली की मांग तेजी से बढ़ी है। बिजली मंत्रालय ने 26 अप्रैल को कहा : "अधिकतम अखिल भारतीय बिजली की मांग 201.066 गीगावॉट 14:51 बजे पूरी हुई। यह पिछले साल की अधिकतम 200.539 गीगावॉट की मांग को पार कर गई है जो 7 जुलाई को हुई थी। बिजली की बढ़ती मांग देश के विकास और अर्थव्यवस्था को दर्शाती है।"

मंत्री ने पूर्वी कोयला क्षेत्रों से खनन कार्यो और कोयला उठाव की समीक्षा की और देश की ऊर्जा मांगों को पूरा करने के लिए कोयला खनिकों की कड़ी मेहनत की सराहना की और उनसे उत्पादन और प्रेषण को और बढ़ाने का आग्रह किया। जोशी ने ट्वीट किया, "सीसीएल रांची के सीएमडी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक में कोयला उत्पादन और सीसीएल से उठाव बढ़ाने पर विस्तृत चर्चा की। राज्य प्रशासन की मदद से सभी बाधाओं से भूमि मुक्त करने के तरीकों पर भी काम किया।" सरकार ने बुधवार को कहा था कि देश में उचित मात्रा में कोयले का भंडार है और घबराने की जरूरत नहीं है।

जोशी ने कहा, "देश के पास पर्याप्त कोयला भंडार है। ताप विद्युत संयंत्रों के पास नौ दिनों से अधिक का कोयला भंडार है, और प्रत्येक दिन स्थिति की समीक्षा की जाती है।" उन्होंने कहा कि देश में कोयले का भंडार पर्याप्त है और घबराने की जरूरत नहीं है। सोमवार को बिजली मंत्री आर.के. सिंह और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्थिति से निपटने के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की थी। सिंह ने सभी हितधारकों से निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया था। बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा की गई, उनमें कोयले की लोडिंग और अनलोडिंग के लिए परिचालन दक्षता बढ़ाना, बिजली क्षेत्र के लिए रैक आवंटन का प्रतिशत बढ़ाना और अन्य लॉजिस्टिक मुद्दे शामिल थे।