5 Dariya News

UGC की स्टूडेंट्स को चेतावनी: पाकिस्तान से पढ़ाई की तो भारत में नहीं मिलेगी नौकरी

UGCऔर भारत में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने वाले AICTE ने पाकिस्तान के शिक्षण संस्थानों को लेकर चेतावनी जारी की है। स्टूडेंट को सलाह दी गई है कि वे हायर एजुकेशन के लिए पाकिस्तान न जाएं।

5 Dariya News

दिल्ली 23-Apr-2022

जो भी भारतीय स्टूडेंट पाकिस्तान में पढ़ाई करके भारत नौकरी मांगने आएगा उसे नौकरी नहीं मिलेगी। जी हीं UGCऔर भारत में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने वाले AICTE ने पाकिस्तान के शिक्षण संस्थानों को लेकर चेतावनी जारी की है। स्टूडेंट को सलाह दी गई है कि वे हायर एजुकेशन के लिए पाकिस्तान न जाएं।

हर साल जम्मू-कश्मीर के कई छात्र पाकिस्तान के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन ले रहे हैं। अभी तक सैकड़ों कश्मीरी छात्र पाकिस्तान के तकनीकी कॉलेजों में एडमिशन ले चुके हैं।  UGC और AICTE ने पाकिस्तान के शिक्षण संस्थानों को लेकर चेतावनी जारी की है।

UGC और AICTE ने कहा है कि भारतीय छात्र हायर एजुकेशन के लिए पाकिस्तान न जाएं। उन्होंने छात्रों से अपील की है कि वो पाकिस्तान के किसी कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश न लें, अन्यथा वे अपने देश में कोई नौकरी या उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पात्र नहीं रहेंगे। UGC ने यह स्पष्ट किया है कि ऐसे व्यक्ति जो पाकिस्तान से आए हैं उन पर यह नियम लागू नहीं होगा। पाकिस्तान से आए प्रवासी और उनके बच्चे जिन्हें भारत द्वारा नागरिकता प्रदान की गई है, वह गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद भारत में रोजगार पाने के पात्र होंगे।

AICTE का कहना है कि गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों में पढ़ाई के बाद प्राप्त डिग्री भारतीय संस्थानों की डिग्री के बराबर नहीं है। ऐसे गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों से डिग्री प्राप्त करने के लिए भारी मात्रा में शुल्क खर्च करने के बाद भी, ऐसे छात्रों को भारत में नौकरी के अवसर प्राप्त करने में समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे विद्यार्थियों के माता-पिता का उन पर पड़ने वाले वित्तीय बोझ से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

बता दें, इससे पहले यूजीसी और एआईसीटीई भारतीय छात्रों के लिए चीन के शिक्षण संस्थानों के संदर्भ में भी इसी प्रकार की एडवाइजरी जारी की थी। बीते वर्ष भी तकनीकी शिक्षा परिषद के सदस्य सचिव ने इस विषय पर आधिकारिक सूचना जारी की थी। जारी की गई सूचना में कहा गया था कि पाकिस्तानी संस्थानों के इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों में दाखिले से पहले यह NOC लेना जरूरी है।