5 Dariya News

सुनिश्चित करें कि पंजाब दिल्ली सरकार द्वारा रिमोट कंट्रोल नियम के अधीन ना हो : दलजीत सिंह चीमा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 12-Apr-2022

पंजाब में विपक्ष शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और कांग्रेस ने मंगलवार को मुख्यमंत्री भगवंत मान से राज्य के हितों की रक्षा करने और यह सुनिश्चित करने को कहा कि यह दिल्ली में आप सरकार द्वारा रिमोट कंट्रोल नियम के अधीन नहीं है। विपक्ष ने मुख्यमंत्री से उन किसानों की चिंताओं को दूर करने के लिए भी कहा, जो कम गेहूं की पैदावार के कारण मुआवजे की मांग कर रहे हैं। इस मुद्दे को शामिल करते हुए, नवनियुक्त राज्य कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने पंजाब के राज्यपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों के दौरे के संदर्भ में राज्य के कानून और व्यवस्था के मामलों में केंद्र के हस्तक्षेप को लेकर मान पर निशाना साधा। उन्होंने अरविंद केजरीवाल द्वारा पंजाब के अधिकारियों को दिल्ली बुलाने पर मुख्यमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इन्होंने एक गलत मिसाल कायम की है।

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए शिअद के वरिष्ठ नेता दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि आप सरकार पंजाब के वास्तविक मुद्दों से निपटने के बजाय गाने और इसी तरह की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके लोगों का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है। हाल के घटनाक्रम को राज्य के लिए बेहद खतरनाक बताते हुए चीमा ने कहा कि पंजाब के लोग इस बात से हैरान हैं कि केजरीवाल पंजाब के मुख्य सचिव और राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के अध्यक्ष के साथ बैठक कर रहे हैं। उन्होंने कहा, लोगों के मन में यह आशंका सच साबित हो रही है कि पंजाब सरकार दिल्ली से रिमोट कंट्रोल से आप के शासन द्वारा चलाई जाएगी। मान से स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहते हुए चीमा ने कहा कि जिस तरह से दिल्ली के मुख्यमंत्री संवैधानिक मानदंडों पर ढोंग कर रहे हैं, उन्होंने पंजाबियों को असुरक्षित बना दिया है।

"पंजाबियों को डर है कि नदी-पानी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर राज्य के अधिकारों पर हस्ताक्षर करने के लिए पंजाब के अधिकारियों को पीटा जा सकता है। मान को समझना चाहिए कि वह पंजाब में कार्यालय के लिए चुने गए हैं और उन्हें अकेले ही आवश्यक बैठकें करनी चाहिए और दिल्ली के मुख्यमंत्री को यह अधिकार न दें।" अकाली दल ने कहा कि साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री को केंद्र के सामने खड़ा होना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि संघीय ढांचा किसी भी तरह से कमजोर न हो। चीमा ने कहा कि जब मुख्यमंत्री दिल्ली में थे, तब भी पंजाब के राज्यपाल राज्य के सीमावर्ती जिलों में बैठकें कर रहे थे। अकाली नेता ने इसे अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि मान को बताना चाहिए कि क्या संवैधानिक तंत्र में कोई खराबी है और राज्य अपने कर्तव्यों में विफल रहा है, जिसके कारण राज्यपाल को हस्तक्षेप करना पड़ा।

केजरीवाल के 'हस्तक्षेप' पर विकास पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, पूर्व राज्य कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट किया, "पंजाब के आईएएस अधिकारियों को सीएम भगवंत मान की अनुपस्थिति में अरविंद केजरीवाल ने बुलाया। यह वास्तविक सीएम और दिल्ली रिमोट कंट्रोल को उजागर करता है। संघवाद का स्पष्ट उल्लंघन, पंजाबी गौरव का अपमान है। दोनों को स्पष्ट करना चाहिए।"