5 Dariya News

आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में एलिसा हीली शीर्ष पर पहुंचीं, साइवर का दूसरे स्थान पर कब्जा

5 Dariya News

दुबई 05-Apr-2022

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली और इंग्लैंड की नट साइवर हाल ही में महिला विश्व कप फाइनल में शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों और ऑलराउंडर खिलाड़ियों की ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में कामयाबी हासिल की है। 32 वर्षीय हीली फाइनल में 170 के शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 71 रन से जीतकर अपना सातवां विश्व कप खिताब जीता था। हीली की शानदार पारी ने उन्हें नंबर 1 स्थान पर पहुंचा दिया, जिससे दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ट शीर्ष से चौथे स्थान पर आ गईं। हीली ने विश्व कप में अपने नौ मैचों में 103.66 की अद्भुत स्ट्राइक रेट से 509 रन बनाए, जिसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। 

इस प्रदर्शन से हीली टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रहीं। वहीं, दूूसरे स्थान पर उनकी टीम की साथी राचेल हेन्स थीं। ताजा वनडे रैंकिंग में चार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शीर्ष छह में मौजूद हैं, जिसमें बेथ मूनी, मेग लैनिंग, हेन्स और हीली के साथ दुनिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों में शामिल हैं। फाइनल में इंग्लैंड के असफल जवाब में साइवर के नाबाद 148 रन ने उन्हें बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया। इंग्लैंड की स्टार खिलाड़ी के शानदार प्रयास ने उन्हें ऑलराउंडर रैंकिंग में एलिसे पेरी की जगह शीर्ष स्थान पर पहुंचाने में मदद की। फाइनल में साइवर का शतक टूर्नामेंट का उनका दूसरा शतक था, जिसमें इंग्लिश ऑलराउंडर ने न्यूजीलैंड में अपनी आठ पारियों में 72.66 की औसत से 436 रन बनाए। 

29 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी मध्यम गति की गेंदबाजी से विश्व कप में चार विकेट भी लिए। इंग्लिश स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन गेंदबाज रैंकिंग में नंबर 1 पर बनी हुई है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल एक शानदार टूर्नामेंट के बाद दूसरे स्थान पर काबिज हैं। इस जोड़ी ने विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली की लिस्ट में दो शीर्ष स्थानों पर कब्जा किया, जिसमें इस्माइल ने सात पारियों में 14 विकेट लिए। लेकिन एक्लेस्टोन ने सिर्फ 3.83 की इकॉनमी के साथ 21 विकेट अपने नाम किए।