5 Dariya News

ऑरलियन्स मास्टर्स : भारतीय शटलर मिथुन मंजूनाथ ने रजत पदक जीता

5 Dariya News

फ्रांस 03-Apr-2022

भारतीय शटलर मिथुन मंजूनाथ को रविवार को यहां ऑरलियन्स मास्टर्स 2022 बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल फाइनल में घरेलू पसंदीदा टोमा जूनियर पोपोव से हारने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। अपने पहले बीडब्ल्यूएफ फाइनल में खेलते हुए 79वें रैंक के भारतीय शटलर को दुनिया के 32वें नंबर के फ्रांसीसी खिलाड़ी पैलेस डेस स्पोर्ट्स एरिना में 50 मिनट तक चले मैच में 11-21, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह पहला मैच था। 23 वर्षीय मंजूनाथ ने मैच की शुरुआत सावधानी से की, क्योंकि दोनों खिलाड़ी शुरुआती आदान-प्रदान के बाद 6-6 पर बराबरी पर थे। हालांकि, गत चैंपियन जूनियर ने बेहतर खेल दिखाया और ब्रेक में 11-6 से बढ़त बना ली।

वहां से, भारतीय पूर्व जूनियर यूरोपीय चैंपियन से स्मैश की एक श्रृंखला का मुकाबला करने में विफल रहे और पहला गेम हार गए। मंजूनाथ ने दूसरे गेम में पोपोव को गलती करवाने की कोशिश की और योजना काम कर गई। फ्रांसीसी द्वारा कई अप्रत्याशित गलतियों ने उन्हें 12-6 की बढ़त लेने में मदद की। हालांकि, फ्रांसीसी शटलर ने कुछ तेज रिटर्न के साथ वापसी की और सफलतापूर्वक अपने बीडब्ल्यूएफ सुपर 100 ताज पर कब्जा कर दिया। फाइनल तक मंजूनाथ ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। ओलम्पिक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गैर वरीय भारतीय ने पांच राउंड में जीत दर्ज की, जिसमें दुनिया के 22वें नंबर के खिलाड़ी डेनमार्क के हैंस क्रिस्टियन सोलबर्ग विटिंगस के खिलाफ जीत भी शामिल है।

टूर्नामेंट में शीर्ष वरीयता प्राप्त बी साई प्रणीत के प्री-क्वार्टर में जल्दी आउट होने के बाद मंजूनाथ भारत की सबसे अच्छी उम्मीद बनकर उभरे। अश्विनी भट के और शिखा गौतम की महिला युगल जोड़ी ऑरलियन्स मास्टर्स 2022 में सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली एकमात्र अन्य भारतीय खिलाड़ी थीं। विशेष रूप से, पीवी सिंधु, साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत और लक्ष्य सेन जैसे शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया। उनके मंगलवार से शुरू होने वाले कोरिया ओपन बीडब्ल्यूएफ सुपर 500 इवेंट में भाग लेने की उम्मीद है।