5 Dariya News

टीटीपी ने की रमजान के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ नए हमले का ऐलान

5 Dariya News

इस्लामाबाद 31-Mar-2022

पाकिस्तानी सुरक्षा बलों पर पूरी ताकत से हमला करने के लिए आतंकी हमलों की एक नई लहर तैयार है क्योंकि पाकिस्तानी तालिबान ने रमजान के पवित्र इस्लामिक महीने के दौरान अपने आक्रामक 'अल-बद्र' की शुरुआत करने का ऐलान किया है। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने एक बयान में कहा, "वसंत आक्रमण मुस्लिम पवित्र महीने रमजान के पहले दिन से शुरू होगा और सुरक्षा बलों और उनके सहयोगियों को निशाना बनाएगा।" उन्होंने कहा, "इस मिशन में शहादत (आत्मघाती) ऑपरेशन, घात हमले, माइन ऑपरेशन, काउंटर अटैक, टारगेट अटैक, लेजर और स्नाइपर ऑपरेशन शामिल होंगे।" हाल ही में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के खिलाफ टीटीपी आतंकवादियों द्वारा आतंकवादी हमलों में वृद्धि के मद्देनजर एक नए हमले का आह्वान किया गया है। हाल ही में, खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत के टैंक जिले में एक फ्रंटियर कॉर्प्स (एफसी) किले पर लक्षित एक बड़े हमले के दौरान कम से कम छह पाकिस्तानी सैनिकों ने शहादत को गले लगा लिया था।

यह हमला राजधानी इस्लामाबाद और टैंक जिले के आसपास के इलाकों को निशाना बनाने के लिए योजनाबद्ध एक बहुत बड़े हमले की एक श्रृंखला का हिस्सा था। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने 28 और 29 मार्च को इस्लामाबाद के शकरपरियान इलाके से कम से कम चार टीटीपी आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था, जबकि चार और आतंकवादियों को टैंक जिले से जुड़े और दक्षिण वजीरिस्तान क्षेत्र के करीब एक महत्वपूर्ण क्षेत्र लक्की मारवात से गिरफ्तार किया गया था। तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से टीटीपी ने पाकिस्तान में अपने हमले तेज कर दिए हैं। इसे अफगान तालिबान का एक छत्र संगठन माना जाता है और यह अफगान तालिबान के निर्देशों के अनुरूप पाकिस्तान में काम कर रहा है। यह उल्लेख करना उचित है कि अफगान तालिबान ने पिछले साल पाकिस्तान और टीटीपी के बीच बातचीत की सुविधा प्रदान की थी, जिसके परिणामस्वरूप एक महीने का संघर्ष विराम समझौता हुआ था। हालांकि, टीटीपी द्वारा पाकिस्तान पर समझौते की शर्तो का पालन नहीं करने का आरोप लगाने के बाद समझौता टूट गया।

यह बताया गया है कि टीटीपी ने पाकिस्तान से अपने आतंकवादियों को पाकिस्तान लौटने की अनुमति देने की मांग की है, खासकर जब अफगान तालिबान ने विदेशी लड़ाकों को अपने-अपने देशों में लौटने और अफगानिस्तान छोड़ने का निर्देश दिया था। हाल ही में अफगानिस्तान से पाकिस्तान में घुसने के प्रयास किए गए हैं, जिन्हें पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया है, जो टीटीपी आतंकवादियों के साथ घातक संघर्ष में शामिल हैं। टीटीपी ने पाकिस्तान में कई हमलों का दावा किया है, जिसमें दर्जनों पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं। टीटीपी की रमजान में आक्रामक की घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब प्रधानमंत्री इमरान खान को विपक्षी दलों द्वारा एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो आने वाले दिनों में पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में मतदान के लिए अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से उन्हें हटाना चाहते हैं।