5 Dariya News

सेवानिवृत्त राज्यसभा सदस्यों के पास व्यापक विधायी अनुभव है : उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

5 Dariya News

नई दिल्ली 31-Mar-2022

राज्यसभा के सभापति ने गुरुवार को कहा कि उच्च सदन से सेवानिवृत्त होने वाले 72 सदस्यों में विधायी अनुभव, डोमेन ज्ञान, संसदीय कौशल और सिद्ध प्रदर्शन का एक विशाल पूल शामिल है। उन्होंने देश भर के विधायकों से आग्रह किया कि वे 'जुनून, प्रदर्शन और प्रक्रियात्मक अखंडता' से प्रेरित हों और कानून बनाने वाली संस्थाओं को बाधित ना करें और लोगों द्वारा उन्हें दिए गए सम्मान और विशेषाधिकार को बनाए रखें। उन्होंने निर्वाचित प्रतिनिधियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि लोगों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को कानूनों और नीतियों के डिजाइन में शामिल किया जाए, जबकि उन्होंने 2017 के बाद से व्यवधानों के कारण सदन का 35 प्रतिशत से अधिक समय गंवाने पर चिंता व्यक्त की।

 इस वर्ष मार्च-जुलाई के दौरान सेवानिवृत्त होने वाले 72 सदस्यों को विदाई देते हुए, वेंकैया नायडू ने सदन को सूचित किया कि सेवानिवृत्त होने वाले सदस्यों के पास कुल 181 कार्यकाल का संसदीय अनुभव है, जिसमें राज्यसभा में 143 और लोकसभा में 38 कार्यकाल शामिल हैं। राज्यसभा के सभापति ने कहा कि सेवानिवृत्त होने वालों में से 38 प्रतिशत के लिए 27 सदस्यों के पास राज्यसभा में दो या अधिक कार्यकाल का अनुभव है, जबकि चार केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी और रामचंद्र प्रसाद ने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया है। 

राज्यसभा की आठ विभाग-संबंधित स्थायी समितियों में से पांच के अध्यक्ष और चार दलों के नेता भी सेवानिवृत्त सदस्यों में से हैं, जबकि अन्य 45 सदस्य उच्च सदन में एक कार्यकाल पूरा करने के बाद सेवानिवृत्त होंगे। नायडू ने सेवानिवृत्त राज्यसभा सदस्यों के प्रदर्शन का जिक्र करते हुए बताया कि 84 वर्षीय एस.आर. बालासुब्रमण्यन अकेले सदस्य हैं, जिन्होंने 2017 के 244वें सत्र से 2021 के शीतकालीन सत्र (255वें सत्र) तक 12 सत्रों के दौरान सदन की सभी 234 बैठकों में भाग लिया है, जो उस जुनून और ईमानदारी को उम्र को चुनौती देते हुए प्रदर्शित करता है। गुरुवार को सेवानिवृत्त होने वाले कई पहली बार सदस्यों के प्रदर्शन की सराहना करते हुए, उच्च सदन के सभापति ने कहा कि उनके द्वारा दिखाए गए वादे को बीजद सदस्य सस्मित पात्रा ने सदन के कामकाज की बारीकियों को जल्दी से अपनाने की विशेषता दी थी। उन्होंने भाजपा सांसदों - टी.जी. वेंकटेश, विनय पी. सहस्रबुद्धे - और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सांसद वी. विजयसाई रेड्डी को सदन के पहली बार सदस्य होने के बावजूद उनकी अध्यक्षता वाली विभागीय समितियों के कामकाज में काफी सुधार करने के लिए धन्यवाद दिया। 72 सेवानिवृत्त सदस्यों में ए.के. एंटनी, अंबिका सोनी, पी. चिदंबरम, आनंद शर्मा, जयराम रमेश, सुरेश प्रभु, प्रफुल्ल पटेल, सुब्रमण्यम स्वामी, प्रसन्ना आचार्य, संजय राउत, नरेश गुजराल, सतीश चंद्र मिश्रा, एम.सी. मैरी कॉम, स्वप्न दासगुप्ता और नरेंद्र जाधव शामिल हैं। 65 सेवानिवृत्त सदस्यों ने 19 राज्यों का प्रतिनिधित्व किया जबकि सात मनोनीत सदस्य हैं।