5 Dariya News

विराट कोहली पर अब कप्तानी का दबाव नहीं : रवि शास्त्री

5 Dariya News

नई दिल्ली 24-Mar-2022

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री को उम्मीद है कि विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन में अधिक स्वतंत्रता के साथ बल्लेबाजी करेंगे। वह इसलिए क्योंकि उनपर अब कप्तानी करने का दबाव नहीं है। टी20 विश्व कप 2021 में मिली निराशा के साथ समाप्त हुए कार्यकाल से पहले, टीम के प्रमुख कोच शास्त्री ने कोहली के साथ मिलकर काफी काम किया है। आईपीएल 2022 के दौरान शास्त्री ईएसपीएनक्रिकइंफो के विशेष कार्यक्रम 'टी20 टाइमआउट' में विश्लेषक की भूमिका में नजर आएंगे। शास्त्री ने बुधवार को कहा, "मुझे लगता है कप्तानी छोड़ना उनके लिए वरदान साबित हो सकता है। कप्तानी का दबाव उनके सिर से हट गया और साथ ही उसके साथ आने वाली उम्मीदें भी अब नहीं रही। वह पूरी स्वतंत्रता के साथ मैदान पर खुलकर खेल सकते हैं और मुझे लगता है कि वह ऐसा ही करना चाहेंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात होगी अपने प्रदर्शन पर अधिक सोच-विचार ना करना। विश्व क्रिकेट में बहुत कुछ करने के कारण ही वह आज यहां खड़े हैं। अहम होगा कि वह अपने खेल का आनंद ले।" दबाव को ध्यान में रखते हुए शास्त्री के अनुसार कोहली के लिए कप्तानी छोड़ना एक सही निर्णय था। हालांकि उन्हें लगता है कि कोहली को टेस्ट टीम की कप्तानी जारी रखनी चाहिए थी। भारत के दिग्गज खिलाड़ी शास्त्री ने कहा, "किसी भी टीम के लिए तीनों प्रारूपों में कप्तानी करना कठिन है, खासकर भारत के लिए यह और भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। जो दबाव भारतीय टीम के कप्तान पर होता है, वह विश्व की किसी अन्य टीम के कप्तान पर नहीं होता। जब आप विराट कोहली की तरह टीम को सफलता दिलाते हैं, तो लोग आपसे हर मैच में जीत हासिल करने की आशा रखते हैं।"

आईपीएल से पहले, शास्त्री इस बात से सहमत हैं कि कोहली रॉयल चैलेंजर्स के लिए पारी की शुरुआत कर सकते हैं। हाल के सीजनों में कोहली ने आरसीबी और भारतीय टीम के लिए इस भूमिका को निभाया है। इसके अलावा वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। इससे पहले शास्त्री ने कहा था कि आईपीएल 2022 में कई खिलाड़ियों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में खुद को खोजने का अवसर प्रदान करता है। शास्त्री ने हालांकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की तारीफ करते हुए कहा कि वह काफी अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन भारत यह देखेगा कि भविष्य में टीम की कप्तानी कौन करेगा।