5 Dariya News

टोक्यो गोल्ड ने मुझे और बेहतर करने के लिए प्रेरित किया : नीरज चोपड़ा

5 Dariya News

लंदन 18-Mar-2022

ओलंपिक खेलों में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाले विजेता नीरज चोपड़ा ने 2022 के लिए अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की घोषणा की है, जिसमें उनके पहले विश्व चैम्पियनशिप खिताब के लिए चुनौतीपूर्ण, अपने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदकों की रक्षा करना सबसे महत्वपूर्ण है। टोक्यो खेलों के भाला स्वर्ण पदक विजेता चोपड़ा ने वर्ष के विश्व निर्णायक श्रेणी में प्रतिष्ठित 2022 लॉरियस वल्र्ड स्पोर्ट्स अवार्डस के लिए नामांकन अर्जित किया। चोपड़ा ने लॉरियस की आधिकारिक वेबसाइट से कहा, "स्वर्ण पदक ने मुझे जीवन में और भी बेहतर करने के लिए प्रेरित किया है। जुलाई में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करना और पोडियम पर पहुंचना मेरा लक्ष्य होगा।" उन्होंने कहा, "इसके अलावा, इस साल राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल, डायमंड लीग फाइनल जैसे अन्य बड़े टूर्नामेंट हैं। ये सभी वास्तव में प्रमुख टूर्नामेंट हैं।" 24 वर्षीय एथलीट ने कहा, "प्रशिक्षण के दौरान, यह हमेशा दिमाग में आता है कि मुझे इन सभी प्रमुख टूर्नामेंटों में पदक जीतना है। मैंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता है और मैं वहां अपना प्रदर्शन दोहराना चाहूंगा। 

मैंने लंदन में विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। मैं वहां फाइनल में नहीं पहुंच सका, लेकिन मैं इस साल पोडियम पर टूर्नामेंट खत्म करने की पूरी कोशिश करूंगा। चोपड़ा ने 2022 में एक नया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ हासिल करने के लिए भी अपनी जगहें निर्धारित की हैं। फिलहाल यह 88.03 मीटर है, और उन्होंने कहा, "जब एक विशिष्ट दूरी हासिल करने की बात आती है, तो हम 90 मीटर के निशान तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। अब बहुत लंबा समय हो गया है। मुझे लगता है कि निकट भविष्य में मैं वास्तव में इसे जल्द ही कर सकता हूं।" उन्होंने आगे कहा, "मैं हमेशा सोचता हूं कि मैंने अब तक जो कुछ भी हासिल किया है वह सर्वश्रेष्ठ नहीं है। मुझे लगता है कि मैं वास्तव में भविष्य में बेहतर कर सकता हूं। यह अच्छा लगता है कि पूरा देश मुझ पर विश्वास करता है और वास्तव में मुझसे बहुत उम्मीदें रखता है।"चोपड़ा ने 23 साल की उम्र में टोक्यो में अपना ओलंपिक डेब्यू किया। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। 2011 में उन्होंने अपनी फिटनेस में सुधार के लिए अपने परिवार के दबाव में जिम जाना शुरू कर दिया था। 

वहां रहते हुए उन्होंने एथलीटों को अभ्यास करते देखा और भाला में रुचि विकसित की और खेल को अपनाया लिया। लॉरियस डॉट कॉम के साथ अपने साक्षात्कार में, चोपड़ा ने कहा, "इस तरह के पुरस्कार के लिए नामांकित होना अविश्वसनीय लगता है। ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने से पहले भी, मैंने हमेशा दुनियाभर में खेल के दिग्गजों को इन पुरस्कारों का हिस्सा बनते देखा है। मैं हमेशा उनमें से एक बनना चाहता था। अब, जब मेरा नाम सूची में है, तो मैं वास्तव में विशेष महसूस करता हूं। अगर मैं जीतता हूं, तो मैं इस पुरस्कार को अपनी सूची में सबसे ऊपर रखना चाहूंगा, क्योंकि यह एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार है। यह बहुत खास है और मुझे यह भी उम्मीद है कि भविष्य में बहुत सारे भारतीय नामांकित होंगे और भारत के लिए इसे जीतेंगे, जैसा कि महान सचिन के पास है।"