5 Dariya News

कांग्रेस पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया घोषणापत्र

13 बिंदुओं के घोषणा पत्र में पंजाब के सभी मुद्दों का हल

5 Dariya News

चंडीगढ़ 18-Feb-2022

कांग्रेस पार्टी द्वारा पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए अपन घोषणापत्र आज चंडीगढ़ में जारी किया गया, जिसे पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पूर्व प्रधान और चुनाव प्रचार समिति के चेयरमैन सुनील जाखड़, पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश चौधरी ने अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ रिलीज किया। 13 मुख्य बिंदुओं पर आधारित एक चुनावी घोषणा पत्र में पंजाब से जुड़े सभी मुद्दों का हल सुझाया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस का संचालन पार्टी प्रवक्ता और इलेक्शन मीडिया जाए पवन खेड़ा द्वारा किया गया था।प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सिद्धू ने कहा कि पंजाब की राजनीति में बदलाव के साथ-साथ यहां माफिया राज को खत्म करना जरूरी है व इसके लिए सिस्टम में बदलाव लाना होगा। उन्होंने कहा कि अकाली दल मेरा-मेरा करता है। जबकि कांग्रेस बाबा नानक के सरबत के भले की सोच पर काम करती है। वहीँ पर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वहां गली-गली ठेके खोल दिए हैं।उन्होंने बताया कि पार्टी का मेनिफेस्टो राहुल गांधी के विचारों के आधार पर पंजाब मॉडल के रूप में है, जो 13 विषयों पर आधारित है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जरूरतमंद महिलाओं को 1100 रुपये प्रति माह देगी और 8 सिलेंडर हर साल मुफ्त दिए जाएंगे। बेरोजगारी एक गंभीर विषय है और सरकार बनने के बाद पहला फैसला एक लाख नौकरियां देने का होगा और 5 सालों में 5 लाख नौकरियां दी जाएंगी। हर गली में लोग कच्चे मकान की शिकायत करते हैं और सरकार द्वारा गरीब परिवारों के सिर पर पक्की छत मुहैया करवाई जाएगी व 6 महीने में हर कच्चा मकान पक्का होगा। बुढ़ापा पेंशन को बढ़ाकर 3100 रुपये किया जाएगा।

इस तरह उन्होंने कहा कि इतने सालों में किसानी का हल नहीं हुआ है। ऐसे में सरकार मक्की और दालों की खरीद भी करेगी ताकि कृषि विभिनता आए। उन्होंने कहा कि हम कृषि को चावल के खतरनाक चक्कर से निकालना चाहते हैं, क्योंकि 1 किलो चावल उगाने पर 5 लीटर पानी की खपत होती है। उन्होंने सभी जरूरतमंद छात्रों के लिए सरकारी स्कूलों, कालेजों और विश्वविद्यालयों में मुफ्त शिक्षा मुहैया करवाने का भी वायदा किया। इसी के साथ एससी स्कॉलरशिप भी जारी रहेगी, जिसमें बीसी और सामान्य वर्ग के छात्रों को भी जोड़ा जाएगा। सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं में भी सुधार करेगी और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त सेहत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने भविष्य की पीढ़ियों में निवेश करने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि लड़कियों को शिक्षा में सहायता प्रदान करने के लिए पांचवी कक्षा तक 5,000 रुपये, दसवीं कक्षा तक 10,000 रुपये व 12वीं कक्षा में होने पर 20,000 रुपये के साथ कंप्यूटर भी मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लड़कियों के साथ पूरा परिवार भी शिक्षित होगा।इस दौरान उन्होंने मनरेगा की मजदूरी को बढ़ाकर 350 रुपये करने और इसके तहत मिलने वाले काम के दिनों को 100 से बढ़ाकर 150 करने तक का भी ऐलान किया। उन्होंने बताया कि नए उद्योग लगाने वालों को 1,000 करोड़ रुपए तक का निवेश फंड दिया जाएगा और क्लस्टर आधारित इंडस्ट्री स्थापित किया जाएगी। इसी तरह नए स्थापित होने वाले उद्योगों के लिए 2 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन मुहैया करवाया जाएगा। इंस्पेक्टरी राज का अंत करते हुए 170 सेवाएं ऑनलाइन मुहैया करवाई जाएंगी, जिनमें बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट, लाइसेंस इत्यादि शामिल हैं। उन्होंने शराब और रेत के खनन के सरकारी कारपोरेशन बनाकर और ट्रांसपोर्ट व केबल के बेहतर रेगुलराइजेशन के जरिए माफिया राज को समाप्त करने का ऐलान भी किया।

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने संबोधित करते हुए कहा कि राज्य का फर्ज जनकल्याण और लोग बुराई की स्कीम में आम जनता तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि वह एक गरीब परिवार से संबंधित हैं और उन्हें वह दिन याद हैं। मुख्यमंत्री चन्नी ने स्पष्ट किया कि सरकार बनने के 6 माह के भीतर राज्य में कोई भी मकान कच्चा नहीं रहने दिया जाएगा। उनका पहला हस्ताक्षर एक लाख नौकरियां देने पर होगा। इस तरह, दरिया के साथ लगती जमीनों की रजिस्ट्रियां की जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 36000 कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया गया था जो आदेश सियासत के चलते अमल में नहीं आ सका।अरविंद केजरीवाल को लेकर उन्होंने कहा कि वह सिर्फ झूठ बोल रहे हैं, जिन्होंने नशे के मामले में आरोप लगाने के बाद बिक्रम सिंह मजीठिया से माफी मांग ली थी। उन्होंने केजरीवाल के पुराने साथी कुमार विश्वास की ओर से लगाए गए आरोपों का भी जिक्र किया व आरोप लगाया कि केजरीवाल भगवंत मान को मोहरा बनाकर इस्तेमाल कर रहे हैं। जिनके 117 में से 35 उम्मीदवारों पर अपराधिक मामले हैं। उन्होंने कहा कि आप मुद्दाहीन है।सिद्धू केजरीवाल द्वारा खुद को शहीद भगत सिंह का चेला बताए जाने पर भी बरसे। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने कोर्ट केस से बचने के लिए माफी मांग ली थी। जो दिल्ली में किए गए वादे पूरे करने में भी असफल रहे हैं।जबकि सुनील जाखड़ ने कहा कि कुमार विश्वास द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच होनी चाहिए। उन्होंने केजरीवाल द्वारा दिए गए बयान कि हिंदू सहमे हुए हैं का जिक्र करते हुए कहा कि इसके जरिए केजरीवाल ने सिखों को आतंकवादी बताने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि ना हिंदू आतंकवादी हैं और ना सिख आतंकवादी हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के दौर में भी हिंदू नहीं भागे थे, बल्कि कुछ नेताओं के बच्चे भागे थे। उन्होंने कहा कि सुखबीर सिंह बादल अपने पिता को पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को भीष्म पितामह की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं और उन्हें कांटों की सेज पर लेटा दिया है।