5 Dariya News

प्रधानमंत्री के निर्णयों से भारत की दुनिया में बनी पहचान, हरियाणा ने विभिन्न क्षेत्रों में की अभूतपूर्व उन्नति : अनिल विज

73वें गणतंत्र दिवस समारोह में गृह मंत्री अनिल विज ने करनाल में फहराया तिरंगा और ली परेड की सलामी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

5 Dariya News

चंडीगढ़ 26-Jan-2022

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि "हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के कठोर संघर्ष से हमें आजादी मिली तो वहीं दिन-रात मुस्तैदी से देश की सीमाओं की निगरानी करने वाले वीर सैनिकों के कारण हमारी यह आजादी सुरक्षित है और आज पूरा देश उनका ऋणी है"।श्री विज आज करनाल में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यतिथि के रूप में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। परेड में सम्मिलित हरियाणा पुलिस, महिला पुलिस, गृह रक्षी व एनसीसी आर्मी विंग, एनसीसी एयर विंग तथा भारत स्काऊट्स व गाईडस की टुकडिय़ों ने भाग लेकर शानदार मार्चपास्ट किया। इससे पूर्व मुख्यतिथि ने शहीदी स्मारक पर जाकर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली सभी 6 टीमों को गृह मंत्री ने 51-51 हजार रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की।

गणतंत्र दिवस के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग और बलिदान की एक लंबी गौरवगाथा जुड़ी हुई है- विज

गृह मंत्री अनिल विज ने गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर जिलावासियों के नाम अपने संदेश में कहा कि 26 जनवरी 1950 में भारतीय संविधान लागू हुआ था। संविधान की बदौलत छोटे-बड़े, अमीर-गरीब सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला। इसके लिए उन्होंने बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर सहित, संविधान सभा के तमाम सदस्यों को नमन किया। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग और बलिदान की एक लंबी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे अनेक स्वतंत्रता सेनानियों ने लम्बा संघर्ष किया। आजादी की लड़ाई में हरियाणा के वीरों का अहम योगदान रहा है। आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है।

युद्ध के दौरान शहीद हुए हरियाणा के सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की- विज

मुख्यातिथि अनिल विज ने आगे कहा कि युद्ध के दौरान शहीद हुए हरियाणा के सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है। इसी प्रकार, आई.ई.डी. बलास्ट में शहीद होने पर भी अनुग्रह राशि 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है। युद्ध अथवा आतंकवादियों से मुठभेड़ या किसी अन्य घटना के दौरान घायल हुए सैनिकों और अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि नि:शक्ता के आधार पर बढ़ाकर 35 लाख रुपये, 25 लाख रुपये और 15 लाख रुपये की गई है। सरकार ने सैनिकों के कल्याण के लिए आठ जिलों में एकीकृत सैनिक सदन बनाने का निर्णय लिया है। इन पर करीब 100 करोड़ रुपये की लागत आएगी।उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पिछले लगभग पौने 8 साल के कार्यकाल में कई ऐसे निर्णय लिए, जिससे न केवल भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदला, बल्कि एक शक्तिशाली देश के रूप में हमारी पहचान बनी। केन्द्र सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 व धारा 35-ए को हटाने, नागरिकता संशोधन कानून, तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने, अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य शुरू करवाने समेत अनेक ऐतिहासिक कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में मौजूदा सरकार 'सबका साथ-सबका विकास' के मूलमंत्र पर प्रदेश के हर क्षेत्र का समान विकास करवाने के लिए प्रयासरत है। राज्य सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन एवं सुशासन के पथ पर चलते हुए कई अनूठी पहल की हैं। इनमें युवाओं को योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी, कर्मचारियों का ऑनलाइन तबादला, राशन, पेंशन, वजीफों, सब्सिडी में चल रहे फर्जीवाड़े को बंद करना आदि शामिल है।

कोविड महामारी से लडऩे के लिए किए जा रहे टीकाकरण में भारत विश्व में पहले स्थान पर- विज

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है। इस महामारी से लडऩे के लिए किए जा रहे टीकाकरण में भारत विश्व में पहले स्थान पर है। हरियाणा में भी युद्ध स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। अठारह वर्ष से अधिक आयु के शत-प्रतिशत लोगों को पहली डोज और 79 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। वहीं, 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का भी टीकाकरण किया जा रहा है। इसके तहत लगभग 8 लाख बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। साथ ही, करीब 56 हजार लोगों को बूस्टर डोज भी लगाई जा चुकी है। प्रदेश में सभी कोरोना मरीजों का इलाज व टीकाकरण मुफ्त किया जा रहा है।

बी.पी.एल. परिवारों के कमाऊ सदस्य की कोरोना से मृत्यु होने पर दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता का प्रावधान- विज

गृह मंत्री ने कहा कि बी.पी.एल. परिवारों के कमाऊ सदस्य की कोरोना से मृत्यु होने पर दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है। कोविड-19 महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के पुनर्वास और सहायता के लिए 'मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' के तहत प्रति बच्चा 2500 रुपये मासिक सहायता दी जा रही है।  उन्होंने कहा कि 'हर खेत-स्वस्थ खेत' अभियान के तहत लगभग 87 लाख मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए गए हैं। फसल विविधिकरण और जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए 'मेरा पानी-मेरी विरासत योजना' के तहत किसानों को 7 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से सहायता दी जा रही है। इसके अलावा, 'पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना' के तहत 73 हजार पशुपालकों को 918 करोड़ रुपये के ऋण दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले सवा 7 वर्षों में कुल 67 नए राजकीय महाविद्यालय खोले गए हैं, जिनमें से 42 लड़कियों के लिए हैं। इसके अलावा, प्रदेश में 29 महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी स्थापित किए गए हैं। आई.टी.आई. में पढऩे वाली लड़कियों को प्रतिमाह 500 रुपये वजीफा दिया जा रहा है।  

'एकल पंजीकरण' की सुविधा शुरू की- विज

श्री अनिल विज ने कहा कि युवाओं को नौकरी के लिए बार-बार आवेदन करने व फीस भरने से छुटकारा दिलाने के लिए 'एकल पंजीकरण' की सुविधा शुरू की गई है। बार-बार प्रतियोगी परीक्षा से निजात दिलाने के लिए 'कॉमन पात्रता परीक्षा' का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में आउटसोर्सिंग से जुड़ी सरकारी सेवाओं में ठेका प्रथा बंद करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम बनाया गया है। प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के विकास के लिए अलग से एम.एस.एम.ई. विभाग का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाडिय़ों ने ओलम्पिक व अन्य अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। यह सब हमारे खिलाडिय़ों की लगन व मेहनत और सरकार की खेल नीति का सुपरिणाम है। टोक्यो ओलम्पिक में कुल 7 पदकों में से 3 पदक हरियाणा के खिलाडिय़ों ने जीते हैं। हॉकी में कांस्य पदक जीतने वाली टीम में हमारे दो खिलाड़ी शामिल हैं। महिला हॉकी टीम में तो 9 खिलाड़ी हरियाणा की हैं, जिन्होंने अपने दमखम और कौषल से सबका मन जीता है।

'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम के फलस्वरुप प्रदेश में जन्म के समय लिंगानुपात की दर में उल्लेखनीय सुधार- विज

गृह मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' कार्यक्रम के फलस्वरुप प्रदेश में जन्म के समय लिंगानुपात की दर में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला हैल्पलाइन-1091 और दुर्गा शक्ति एप, दुर्गा शक्ति रेपिड एक्शन फोर्स और दुर्गा शक्ति वाहिनी की स्थापना की गई है। महिलाओं के विरुद्ध अपराधों से निपटने के लिए प्रदेश में 31 नए महिला पुलिस थाने स्थापित किए गए हैं। महिला सुरक्षा के लिए बस अड्डों व बसों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये जा रहे हैं। राज्य सरकार हरियाणा पुलिस में महिला पुलिस कर्मियों की संख्या 15 प्रतिशत करने के लिए कृत-संकल्प है। इसके अलावा लोगों की सहायता के लिए डायल 112 सुविधा शुरू की है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। इसके तहत जरूरतमंद को मात्र 17 मिनट में पुलिस सहायता मिल रही है।

यह रहे उपस्थित  

गणतंत्र दिवस समारोह में इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, मेयर रेनू बाला गुप्ता, जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, महामंत्री राजबीर शर्मा व सुनील गोयल, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र, एडीजीपी लॉ एण्ड ऑर्डर एएस चावला, आईजी हाईवे एण्ड ट्रैफिक डा. राजश्री सिंह, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, नगर निगम आयुक्त डा. मनोज, अतिरिक्त उपायुक्त योगेश कुमार, एसीयूटी प्रदीप सिंह, एसडीएम गौरव कुमार, एमडी शुगरमिल अदिति, नगराधीश मयंक भारद्वाज, आचार्य स्वामी सम्पूणानंद सरस्वती गुरूकुल नलीखुर्द, पूर्व मंत्री शशिपाल मेहता, पूर्व विधायक स. बख्शीश सिंह विर्क, नगर पार्षद, भाजपा कार्यकर्ता सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।  

ये टुकडिय़ां हुई सम्मानित

गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा पुलिस की प्लाटून ने पहला स्थान हासिल किया जिसका नेतृत्व एसआई अंकित कुमार ने किया। एनसीसी आर्मी विंग ब्वॉयज की प्लाटून द्वितीय स्थान पर रही तथा इसका नेतृत्व सीनियर अंडर ऑफिसर सावन कुमार ने किया। इसी प्रकार हरियाणा महिला पुलिस की प्लाटून ने तीसरा स्थान हासिल किया जिसका नेतृत्व एसआई नेहा ने किया।

समारोह में इन स्कूलों के बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति

गृह मंत्री अनिल विज ने गणतंत्र दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों प्रस्तुत करने वाली सभी 6 टीमों को 51-51 हजार रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की। इस दौरान पार्थ पब्लिक स्कूल घरौंडा, डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल पुलिस लाईन करनाल, दयाल सिंह पब्लिक स्कूल सैक्टर 7, ओपीएस पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सैक्टर 13 करनाल, पुण्डरी टैग ग्रुप ब्लॉक घरौंडा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रेलवे रोड करनाल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मॉडल टाऊन करनाल, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेम नगर करनाल के बच्चों ने शानदान सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी और वहां पर बैठे दर्शकों का मन मोह लिया।

समारोह में प्रदेश की विकास गाथा को दर्शाने वाली 10 विभागों की सुंदर झांकियां हुई शामिल

प्रदेश की विकास गाथा को दर्शाने वाली 10 विभागों की सुंदर झांकियां निकाली गई, इनमें पुलिस विभाग, नगर निगम करनाल, परिवहन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शुगर मिल करनाल, सिंचाई विभाग, कृषि विभाग, हैफेड, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग केन्द्र के नाम शामिल हैं। इनमें स्वास्थ्य विभाग की झांकी प्रथम, पुलिस विभाग की द्वितीय तथा शुगर मिल व नगर निगम की झांकी तृतीय स्थान पर रही।