5 Dariya News

सी.जी.सी झंजेडी कैंपस के कैंपस के विद्यार्थियों का पी.टी.यू की मेरिट में लगातार नौवें साल पहला स्थान प्राप्त करने का रिकार्ड बरकरार

९२ विद्यार्थियों ने टापर बनकर व ९ विद्यार्थियों ने टाप १० में मैरिट में यूनीवर्सिटी टापर बनकर नया रिकार्ड बनाया

5 Dariya News

मोहाली 08-Jan-2022

चंडीगढ़ ग्रुप आफ कालेजि़ज के झंजेडी कैंपस के विद्यार्थियों ने पंजाब टैकनीक्ल यूनीवर्सिटी की मैरिट पुजीशनों पर पहली पुजीशनों पर कब्जा करने के रिकार्ड को लगातार बरकरार रखा है। उलेखनीय है कि केवल नौ वर्ष पहले बने सी जी सी झंजेडी कैंपस के विद्यार्थियों पहले समैस्टर से ही लगातार मैरिट में पहली पुजीशनें प्राप्त करते आ रहे है एवं यह सिलसिला लगातार नौवें  वर्ष से जारी है। हाल ही में यूनिवर्सिटी की तरफ से रिलीज किये नतीजों की मेरिट सूचियों में, ९२ विद्यार्थियों ने यूनिवर्सिटी में पहली पुज़ीशनें हासिल की हैं जबकि ९ अन्य ने दूसरी से दसवीं पुज़ीशनें हासिल की हैं। जिक्रयोग्य है कि पी टी यू के पास मैरिट लिसटस लाने की प्रणाली है, जिसमें सभी कोर्सों में हर कक्षा में पहले 10 स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को मैरिट में रखा जाता है। यानी सभी कोर्सों में पहले स्थान पर रहने वाले विद्यार्थी मैरिट में टापर होता है। इसी प्रकार इस वर्ष झंजेडी कैंपस के ९२ विद्यार्थी दोनों समैस्टरों में टापर रहे है जबकि दूसरे ९ विद्यार्थी भी पहले 10 स्थानों पर रहकर मैरिट में आए है, जोकि अपने आप में एक रिकार्ड है।पी टी यू के टापरों में  सी एस इ की जसप्रीत कौर, शिया पपनेजा और हरसिमरनजीत कौर, बी टेक  इ.सी.ई की सिमरनजीत कौर और नेहा, एफ टी की पूनम सरमा, हरसिमरन कौर और शुभम, बी एस सी की प्रभजोत कौर शामिल हैं। कृषि (आनरज़) में कुल मिला कर, मेरिट सूची में बी टेक के १६ विद्यार्थी, बी टेक ई सी ई के १३, बी टेक मकैनिकल के ५ और बी टेक सिवल के ६ विद्यार्थी हैं। 

इस तरह बी टेक के विद्यार्थियों की कुल संख्या ४० है जब कि फेकल्टी आफ मैनेजमेंट के विद्यार्थियों की संख्या ५२ है। इस में ऐफ.टी. के २७ विद्यार्थी, बी.ऐस.सी एग्रीकल्चरल के १० विद्यार्थी शामिल हैं। इसी तरह एग्रीकल्चर आनरज़ के ६, बी.काम (आनरज़) के ४, एम .बी.ए के ४, बी बी ए के ४, और एम .काम के १ विद्यार्थी मेरिट में रहे हैं। जि़क्रयोग्य है कि पी टी यू के पास मेरिट लिस्टस लाने की प्रणाली है जिस में सभी पाठ्यक्रमों में हरेक क्लास में पहले दस स्थान प्राप्त करन वाले विद्यार्थियों को मेरिट में रखने से जाता है। यानि सब पाठ्यक्रमों में पहली पोजि़शन और रहने वाला विद्यार्थी मेरिट में टापर होता है। इस तरह इस साल झंजेड़ी कैंपस के ९२  विद्यार्थी टापर रहे हैं। इस तरह यह भी शायद रिकार्ड ही होगा कि किसी कालेज ने अपने शुरुआती सालों में ही यूनिवर्सिटी की मेरिट सीटों और लगातार कब्ज़ा रहा हो।बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों व अध्यापकों को उनकी इस प्राप्ति के लिए बधाई देते हुए सी जी सी के प्रैजीडेंट रछपाल सिंह धालीवाल ने बताया कि विद्यार्थियों को क्वालिटी ऐजूकेशन, एक्सटरा कक्षाओं, विद्यार्थी की जरूरत व मांग अनुसार स्पैशल कक्षाएं ही विद्यार्थियों की इस प्राप्ति का मुख्य सरोत है। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि मैरिट में आने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप दिए जाएगें जबकि मैरिट में आने वाले विद्यार्थियों को नगद इनाम दिए जाएगें।सी जी सी के एम् डी अर्श धालीवाल अनुसार बड़ी तदाद में विद्यार्थियों के ९० प्रतिशत से उपर नंबर आए है जोकि किसी भी कालेज के शुरूआत के वर्षों में दिए जाने वाले परिणामों से कही अधिक है। इस खुशी के अवसर पर मैनेजमेंट द्वारा विद्यार्थियों को लड्डू भी बांटे गए।