5 Dariya News

गुरकीरत सिंह कोटली ने फोकल प्वाइंट लुधियाना में 40 एमएलडी कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया

5 Dariya News

लुधियाना 04-Jan-2022

फोकल प्वाइंट, लुधियाना के क्लस्टरों की रंगाई के लिए 40 एमएलडी क्षमता के एक कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) का उद्धघाटन श्री माननीय कैबिनेट मंत्री गुरकीरत सिंह कोटली उद्योग और वाणिज्य विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पंजाब द्वारा किया गया। जिसमे श्री संजय तलवार विधायक, लुधियाना पूर्व और मैडम ममता आशु पत्नी श्री भारत भूषण आशु, माननीय कैबिनेट मंत्री, खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग, पंजाब की उपस्थिति में हुआ। इस सीईटीपी की कुल लागत रु. 84.50 करोड़ जिसमें लगभग 25 किलोमीटर की परिवहन प्रणाली शामिल है जो रु. 24 करोड़ की राशि है। फोकल पॉइंट में 73 लाभार्थी रंगाई उद्योग स्थित हैं। लुधियाना में एक से सात फेस के व्यवसायिक इस सीईटीपी के सदस्य हैं। सीईटीपी का इंजीनियरिंग और निर्माण में एक प्रसिद्ध नाम मेसर्स लार्सन एंड टर्बो द्वारा पूरा किया गया है। सीईटीपी अत्याधुनिक, अनुक्रमिक बैच रिएक्टर (एसबीआर) प्रौद्योगिकी पर आधारित है।पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी) के अध्यक्ष प्रोफेसर (डॉ.) आदर्श पाल विग ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और बताया कि पीपीसीबी पंजाब राज्य में प्रदूषण के नियंत्रण और रोकथाम के लिए नियामक संस्था है। पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सभी  नदियों और पारिस्थितिकी के संरक्षण और कायाकल्प के लिए सभी मोर्चों पर एक साथ काम कर रहा है।

सीईटीपी का उद्धघाटन मंदिर/धार्मिक स्थल/ऐतिहासिक स्मारकों के उद्धघाटन के समान है और मानव जाति, पर्यावरण और समाज की सर्वोत्तम सेवा है। यह सीईटीपी समय की मांग थी क्योंकि व्यक्तिगत लघु उद्योग कुशल जनशक्ति की कमी के कारण अपने ईटीपी को प्रभावी ढंग से संचालित नहीं कर सके। उन्होंने इस महत्वपूर्ण परियोजना को बनाने में पंजाब सरकार, एसपीवी, एलएंडटी (सीईटीपी ऑपरेटर), पीडीए, स्थानीय प्रशासन और स्थानीय नेतृत्व को उनके बहुमूल्य और वित्तीय समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। पीडीए के अध्यक्ष अशोक मक्कड़ ने मंच पर उपस्थित गणमान्य व्यक्ति को धन्यवाद दिया और कहा कि सीईटीपी 40 एमएलडी की सफल कमीशनिंग उद्योगपति की कड़ी मेहनत का परिणाम है। इस सीईटीपी के चालू होने से लुधियाना के रंगाई उद्योग बुड्ढे नाले को हमेशा के लिए प्रदूषित करने के दोष को दूर करने के लिए आगे आए हैं। इस अवसर पर मैडम ममता आशु ने पर्यावरण की रक्षा में इतने बड़े कदम के लिए लुधियाना के उद्योगपतियों को बधाई दी। उद्योगों ने औद्योगिक बहिःस्राव के उपचार के लिए अपना सीईटीपी स्थापित कर लिया है और बुढा नाला में घरेलू बहिःस्राव के नियंत्रण पर कार्य समय-सीमा के साथ पूरे जोरों पर चल रहा है और डेढ़ साल के भीतर इसके चालू होने की संभावना है।विधायक श्री संजय तलवार ने इस सीईटीपी को लुधियाना के लोगों और विशेष रूप से अपने निर्वाचन क्षेत्र यानी लुधियाना पूर्व को समर्पित किया। 

उन्होंने अपने क्षेत्र के लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए उद्योगपतियों का भी धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में सीवरेज ओवरफ्लो की बड़ी समस्या इस सीईटीपी के चालू होने से हल हो गई है क्योंकि सीवरेज और औद्योगिक गंदे पानी को सामान्य सीवरेज सिस्टम के माध्यम से किया जा रहा था। उन्होंने उद्योगपतियों से अपने निर्वाचन क्षेत्र के क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पहल करने के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया।इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि  कैबिनेट मंत्री स. गुरकीरत सिंह कोटली ने नए साल और सीईटीपी 40 एमएलडी के उद्धघाटन की बधाई दी। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी पर्यावरण के मुद्दों के बारे में बहुत अधिक जागरूक है और इस सीईटीपी जैसे पर्यावरण के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी को शामिल करके इन मुद्दों पर ध्यान दिया जा सकता है। पंजाब सरकार ने उद्योग की सुविधा के लिए अपना पूर्ण समर्थन देने के लिए फेसलेस सिस्टम की शुरुआत की है। इससे पंजाब में भारी निवेश भी हुआ है। इस अवसर पर करुणेश गर्ग, सदस्य सचिव, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गणमान्य व्यक्तियों, उद्योगपतियों, प्रेस, विभिन्न विभागों और आम जनता को धन्यवाद देते हुए सूचित किया है कि सीईटीपी की सफल कमीशनिंग और बुड्ढे नाले में 200 क्यूसेक ताजा पानी बुड्ढे नाले के कायाकल्प और बहाली में सपने के सच होने जैसा है। पर्यावरण की ईसीओ-पुनर्स्थापना के अलावा, यह सीईटीपी निश्चित रूप से लुधियाना में कपड़ा व्यवसाय को बढ़ावा देने और राज्य के समग्र विकास में मदद करेगा।

उद्धघाटन समारोह के दौरान निम्नलिखित उपस्थित थे :

1. इंजीनियर गुलशन राय, मुख्य पर्यावरण अभियंता, पीपीसीबी, लुधियाना 2. इंजीनियर गुरबख्शीश सिंह गिल, वरिष्ठ पर्यावरण अभियंता, लुधियाना 3. इंजीनियर राज कुमार गोयल, वरिष्ठ पर्यावरण अभियंता, लुधियाना 4. इंजीनियर एमएल चौहान, पर्यावरण अभियंता, लुधियाना 5. इंजीनियर प्रदीप बालू, पर्यावरण अभियंता, लुधियाना 6. इंजीनियर गुरशरण दास गर्ग, पर्यावरण अभियंता, लुधियाना 7. इंजीनियर रविंदर भट्टी, पर्यावरण अभियंता, लुधियाना 8. इंजीनियर समिता, पर्यावरण अभियंता, लुधियाना 9. इंजीनियर विजय कुमार, पर्यावरण अभियंता, लुधियाना 10. इंजीनियर संदीप कुमार, पर्यावरण अभियंता, लुधियाना 11. इंजीनियर सत्यजीत सिंह अत्री, पर्यावरण अभियंता, लुधियाना

पीडीए से निम्नलिखित उपस्थित थे :-

1. श्री अशोक मक्कड़, अध्यक्ष, पीडीए 2. श्री बब्बू जिंदल, प्रबंध निदेशक, पीडीए 3. श्री बॉबी जिंदल, महासचिव, पीडीए 4. श्री अंकुर खन्ना, निदेशक, पीडीए 5. श्री जी.पी. सिंह, निदेशक, पीडीए 6. डॉ. अश्विनी पासी, कार्यकारी सदस्य 7. श्री अरविंद कालरा, कार्यकारी सदस्य 8. श्री विमल नारंग, निदेशक पीडीए 9. श्री संजीव नैयर, निदेशक पीडीए 10. श्री अरविंद कालरा, निदेशक पीडीए 11. श्री सुरिंदर गोयल, निदेशक पीडीए 12. श्री विशाल जैन, निदेशक पीडीए 13. श्री दविंदर रामपाल, निदेशक पीडीए 14. श्री हरमिंदर सिंह, निदेशक पीडीए 15. श्री हरविंदर विंधी, निदेशक पीडीए 16. श्री राहुल वर्मा, निदेशक पीडीए 17. श्री प्रीतपाल भल्ला, निदेशक पीडीए 18. श्री विजय मेहतानी, निदेशक पीडीए