5 Dariya News

महिलाओं को 1000 देना मुफ्तखोरी नहीं, सोशल सिक्योरिटी है : भगवंत मान

कहा, सरकारी स्कूलों की हालत सुधारे बिना गरीबों की हालत नहीं सुधर सकती, हम आपके बच्चे को अच्छी शिक्षा देंगे, गरीबी खुद-ब-खुद दूर हो जाएगी

5 Dariya News

धर्मकोट/मोगा 02-Jan-2022

आम आदमी पार्टी(आप) के पंजाब प्रधान और सांसद भगवंत मान ने कहा, "महिलाओं को ₹1000 भत्ता देना मुफ्तखोरी नहीं है, बल्कि सोशल सिक्योरिटी है। आर्थिक मदद से महिला सशक्त और आत्मनिर्भर बनेगी। आम आदमी पार्टी की पंजाब के 18 वर्ष से ऊपर की सभी महिलाओं को 1000 भत्ता देने की योजना महिला सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगी।" मान ने कहा कि इस योजना के लिए सालाना मात्र 8200 करोड़ रुपए की जरूरत है, जिसे 20000 करोड रुपए के सिर्फ रेत माफिया को बंद करके पूरा किया जा सकता है।भगवंत मान रविवार को धर्मकोट से आप उम्मीदवार दविंदर सिंह लाडी ढोस के समर्थन में जनसभा करने पहुंचे थे। धर्मकोट(मोगा) की विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मान ने कहा,"जो नेता सीधे गरीबी दूर करने की बात करता है, वह सरासर झूठ बोलता है। बोलने और वादे करने से गरीबी दूर नहीं होती है। गरीबी दूर होती है अच्छी शिक्षा और ज्ञान से। आपके बच्चे पढ़-लिख कर और अच्छी शिक्षा ग्रहण कर गरीबी दूर कर सकते हैं। आम आदमी पार्टी की सरकार आपके बच्चे को अच्छी शिक्षा देगी और जीवन में आगे बढऩे के लिए अवसर और संसाधन मुहैया कराएगी। गरीबी खुद-ब-खुद दूर हो जाएगी। गरीबी के अंधेरे को शिक्षा के रोशनी से ही दूर किया जा सकता है। लेकिन हमारे नेताओं ने जानबूझकर इस रोशनी को गरीबों और आमलोगों के बच्चों तक पहुंचने नहीं दी।

"मान ने कहा कि गरीब लोगों के बच्चे सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं, इसलिए सरकारी स्कूलों की हालत में सुधार होना बेहद जरूरी है। जब तक सरकारी स्कूलों की हालत नहीं सुधरेगी तब तक गरीबों की हालत भी नहीं सुधर सकती। उन्होंने वादा किया कि आप सरकार दिल्ली की तर्ज पर सरकारी स्कूलों की हालत में सुधार करेगी और उसे वल्र्ड क्लास बनाएंगी। अच्छी शिक्षा और अच्छी चिकित्सा आम आदमी पार्टी की पहली प्राथमिकता है।कृषि सुधार पर जोर देते हुए मान ने कहा," गांव के किसान आपस में बातचीत कर खेती का तरीका अपनाते हैं। लेकिन उन्नत खेती और अधिक उत्पादन के लिए हमें वैज्ञानिक पद्धति से खेती करनी पड़ेगी। आप सरकार हर गांव के किसानों की सुविधा और मदद के लिए कृषि विशेषज्ञों (एग्रीकल्चर स्पेशलिस्ट) को भर्ती करेगी, जो वैज्ञानिक पद्धति के तहत किसानों को खेती करने का तरीका बताएंगे। वे किसानों को अच्छे तरीके से बीज बोने, छिडक़ाव करने व अन्य कृषि तकनीकों के बारे में बताएंगे। कृषि स्पेशलिस्टों की भर्ती से रोजगार भी बढ़ेगा और फसलों का उत्पादन भी बढ़ेगा।

"मान ने दिल्ली सरकार की 'फरिश्ता' योजना का जिक्र करते हुए कहा कि दिल्ली में अगर कोई व्यक्ति का सडक़ एक्सीडेंट होता है, तो कोई भी व्यक्ति उसे नजदीकी अस्पताल चाहे प्राइवेट हो या सरकारी में भर्ती करा सकता है। अस्पताल पहुंचाने वाले को प्रोत्साहन देने के लिए दिल्ली सरकार 2000 का इनाम देती है। पंजाब में भी सडक़ दुर्घटना से होने वाली मौतों को कम करने के लिए आप सरकार ऐसी योजना लागू करेगी। मान ने कहा कि मैं पैसे कमाने के लिए राजनीति में नहीं आया हूँ। अगर मुझे पैसा कमाना होता तो कलाकारी करके और देश विदेश में शो करके बहुत पैसा कमा लेता। कलाकारी से राजनीति तक पंजाब के लोगों ने मुझे बहुत प्यार और साथ दिया है। मैं हमेशा उनके प्यार और भरोसे पर खरा उतरने की कोशिश करूंगा। मान ने लोगों से अपील करते हुए कहा, "आपने हमेशा कांग्रेस-अकाली, भाजपा और कैप्टन को मौका दिया। लेकिन उन्होंने पंजाब की समस्याएं कम करने के बजाय बढ़ा दी। सिर्फ एक मौका आम आदमी पार्टी को दीजिए। हम पंजाब की किसानी, जवानी और व्यापारी को बचाएंगे एवं पंजाब को आगे लेकर जाएंगे। इस मौके पर उनके साथ धर्मकोट से आप प्रत्याशी दविंदर सिंह लाडी, मोगा के जिला प्रधान हरमनजीत सिंह ब्रार, दीपक अरोड़ा, अजय शर्मा, सतविंदर सत्ती, रामा मित्तल, रवि गिल, अमन पंडोरी, बलदेव बलकंडी, बलजिंदर मेहरो, एडवोकेट गुरप्रीत, करमजीत कौर, रिंपी ग्रेवाल, जसवीर कौर, कमलजीत कौर, सनी, सुख दर्शन, अवतार रोड़ी, पवन, जगवंत बैंस और अन्य स्थानीय नेता मौजूद थे।