5 Dariya News

राज्य स्तरीय समागम : कैबनिट मंत्री राणा गुरजीत सिंह की तरफ से मेगा जॉब मेलों दौरान नौकरियाँ प्राप्त करने वाले 270 युवाओं का सम्मान

माईक्रोसाफट की तरफ से 20 हज़ार लड़कियाँ को दी जायेगी सूचना तकनीक की सिखलाई

5 Dariya News

कपूरथला 17-Dec-2021

पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री राणा गुरजीत सिंह की तरफ से आज आई.के. गुजराल पंजाब तकनीकी यूनिवर्सिटी में राज्य स्तरीय सम्मान समागम दौरान 270 नौजवानों का सम्मान किया जिन्होंने पंजाब सरकार की तरफ से लगाए मेगा जॉब मेलों दौरान नौकरियाँ प्राप्त की।उन्होंने राज्य स्तरीय समागम दौरान पंजाब भर से आए नौजवानों को संबोधन करते हुए कहा कि पंजाब के मुख्य मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी जिन्होंने बतौर तकनीकी शिक्षा मंत्री रोज़गार मेलों की शुरुआत की, उसके अंतर्गत अब तक लाखों नौजवानों को नौकरियाँ प्राप्त करने और स्व रोज़गार स्थापित करने में सहायता दी गई है।उनहोंने यह भी कहा कि पंजाब की 20,000 लड़कियाँ जो कि सूचना तकनीक क्षेत्र की शिक्षा प्राप्त कर चुकी हैं, को माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से प्रशिक्षण देने का समझौता किया गया है। इस के साथ वह अपने कौशल को निखारकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सेवाए प्रदान कर सकती हैं।उन्होंने कहा कि अगला समय आरटीफीशल इंटेलिजेंस का है, जिसका सूचना तकनीक और खेती के क्षेत्र में अहम योगदान होगा। उनहोंने यह भी ऐलान किया कि 20 दिसंबर से पंजाब भर में बड़े शहरों के सीवरमैन को  प्रशिक्षण देने का पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है, जिस के अंतर्गत वह मशीनीकरन के द्वारा सीवर की सफ़ाई करन के समर्थ होंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि बठिंडा में एमज के सहयोग के साथ नर्सें को रेस्पिरेटरी प्रशिक्षण 60 -60 के बैंच में प्रशिक्षण दी जा रही है, जिस के साथ सिवल अस्पतालों अंदर वेंटिलेटर और अन्य आधुनिक मशीनों को चलाने की विधि बारे शिक्षित किया जा रहा है।उन्होंने नौकरी के लिए चुने गए नौजवानों को मुबारकबाद देते हुए बताया कि 270 में से 200 नौजवानों ने निजी क्षेत्र में नौकरियाँ प्राप्त की हैं जबकि 70 ने स्व रोज़गार स्थापित किये हैं।इस मौके डायरैक्टर रोज़गार ऐम.के. अरविन्द कुमार ने कैबिनेट मंत्री का स्वागत करते कहा कि पिछले 2महीनों दौरान ही 1900 नौजवानों को नौकरियाँ प्रदान करने  के इलावा स्व रोज़गार के लिए 48 करोड़ रुपए के कर्ज़ मंज़ूर करवाए गए हैं।इस मौके हिंदु कन्या कालेज की छात्राओं ने संस्कृतिक प्रोगराम भी पेश किया। विभाग की तरफ से कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह का सम्मान भी किया गया। इस मौके डिप्टी कमिशनर श्रीमती दीप्ति उप्पल, मेयर कुलवंत कौर, डिप्टी मेयर मास्टर विनोद सूद, पंजाब सरकार के सलाहकार सन्दीप कौढ़ा, अतिरिक्त डायरैक्टर रोज़गार उत्पत्ति राजेश ति्रपाठी, कांग्रेसी नेता अमनदीप सिंह गोरा गिल, यूनिवर्सिटी के वित्त अधिकारी डा. सुखवीर सिंह वालों, अतिरिक्तडिप्टी कमिशनर विकास एस पी आंगरा, डीन आर.पी. ऐस. बेदी, डायरैक्टर एक ओंकार सिंह जौहल, इंजी नवदीपक संधू और अन्य उपस्थित थे।