5 Dariya News

चुनाव आयोग ने मतदाता जागरूकता वैन को हरी झंडी देकर किया रवाना, स्वीप प्रदर्शनी का किया अनावरण

ऑनलाइन पोस्टर डिज़ाइन प्रतियोगिता, पंजाब के लिए स्वीप योजना, ईपीआईसी किट, ईवीएम-वीवीपीएटी पोस्टर, वोटर गाईड, केएपी सर्वेक्षण रिपोर्ट की लॉन्च

5 Dariya News

चण्डीगढ़ 16-Dec-2021

पंजाबी बोलियाँ और तालियों की गूँज और गिद्दा प्रदर्शन के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त (सी.ई.सी.) श्री सुशील चंद्र ने चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त श्री अनूप चंद्र पांडे के साथ आज मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाता जागरूकता वैन को राज्य में हरी झंडी देकर रवाना किया। इस मौके पर पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) डॉ. एस. करुणा राजू भी उपस्थित थे।एलईडी और ऑडियो सिस्टम से लैस कुल 30 मोबाइल वैन मतदाता जागरूकता और पंजीकरण, नैतिक मतदान और ईवीएम-वीवीपीएटी समेत विभिन्न पहलुओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राज्य भर में चलेंगी। बड़े जिलों को दो-दो वैन मिलेंगी, जबकि छोटे जिलों को एक-एक वैन दी जाएंगी।जागरूकता वैन्स को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरांत आयोग की टीम ने राज्य में विभिन्न ऑडियो-विजुअल और चल रहीं फील्ड गतिविधियों को प्रदर्शित करने वाली व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) प्रदर्शनी का अनावरण किया।इसके उपरांत आयोग की टीम ने मौके पर मौजूद पहली बार वोट डालने वाले, दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाताओं और ट्रांसजेंडर सहित विभिन्न वर्गों के मतदाताओं के साथ बातचीत की और उनको मतदान में भागीदारी के लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस मौके पर माननीय आयोग ने इन मतदाताओं को सम्मानित भी किया।

जि़क्रयोग्य है कि स्टेट पीडब्ल्यूडी आइकन डॉ. किरण, जोकि नेत्रहीन हैं और पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला में सहायक प्रोफ़ेसर के रूप में कार्यरत हैं और तीन जि़ला पीडब्ल्यूडी आइकन श्री जगदीप सिंह, जोकि पटियाला ऐसोसीएशन ऑफ डेफ के अध्यक्ष हैं और वरिष्ठ सहायक पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) के रूप में कार्यरत हैं, इंदरजीत नन्दन और श्री जगविन्दर सिंह, एक साइकिल सवार और भूमि संरक्षण विभाग के कर्मचारी और दो ट्रांसजेंडर मतदाता मोहनी महंत और आईना महंत जो जि़ला आइकन हैं, को भी आयोग द्वारा सम्मानित किया गया।आयोग ने जि़ला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान युवाओं के साथ जुडऩे और हरेक वोट के मूल्य के बारे में नए रचनात्मक विचार प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन पोस्टर डिज़ाइन प्रतियोगिता भी शुरू की। शीर्ष तीन पोस्टरों को क्रमश: 10,000 रुपए, 7500 रुपए और 5000 रुपए के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे और 2000 के दस सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। यह प्रतियोगिता फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम समेत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर करवाया जाएगा।

बाद में, आयोग ने एक केएपी सर्वेक्षण रिपोर्ट, स्वीप योजना, ईपीआईसी किट, ईवीएम-वीवीपीएटी पोस्टर और वोटर गाईड जारी की।स्वीप योजना केएपी सर्वेक्षण के नतीजों के आधार पर तैयार की गई थी, जिसमें पंजाब भर में लगभग 2400 उत्तरदाता शामिल हैं और मतदान के सम्बन्ध में मतदाताओं के ज्ञान और अभ्यासों के विश्लेषण के द्वारा इसका आयोजन गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर द्वारा करवाया गया था। यह पहली बार है कि नए पंजीकृत मतदाताओं के लिए एक यादगार अनुभव बनाने के लिए आयोग द्वारा एक किट दी जा रही है, जिसमें ईपीआईसी कार्ड, वोटर वचनबद्धता, वोटर गाईड और डीईओ से एक व्यक्तिगत पत्र शामिल हैं। वोटर गाईड एक पॉकेट बुकलैट है, जो हर घर में बाँटा जाना है, जिसमें वोटर के लिए पंजीकरण, वोट डालने के अधिकार, उम्मीदवारों के ईवीएम/वीवीपीएटी सम्बन्धी आपराधिक पृष्ठभूमि, बूथ नंबर, बीएलओ मोबाइल नंबर आदि के बारे में सारी आवश्यक जानकारी होती है।ईवीएम/वीवीपीएटी पर आज एक विशेष पोस्टर लॉन्च किया गया, जोकि राज्य भर में सभी भीड़-भाड़  वाले स्थानों और मतदान केंद्रों पर लगाया जाएगा।