5 Dariya News

संवेदनशील और खोजी पत्रकारिता समय की मुख्य माँग : परगट सिंह

मूल्य, मुद्दों और तथ्य भरपूर पत्रकारिता समाज के विकास के लिए जरूरी 'पंजाब और चण्डीगढ़ जरनलिस्ट एसोसिएशन'को रचनात्मिक प्रयत्नों के लिए पंजाब सरकार की तरफ से हर संभव मदद का दिलाया भरोसा

5 Dariya News

जालंधर 11-Dec-2021

शिक्षा, खेल और एन.आर.आई. मामलों के बारे में मंत्री परगट सिंह ने आज कहा कि प्रजातांत्रिक कदरों -कीमतों की मज़बूती के लिए संजीदा और खोजी पत्रकारिता समय की मुख्य माँग है, जिसके लिए सभी को इसके लिए सहृदय प्रयत्न करने चाहिए।पंजाब एंड चण्डीगढ़ जर्नलिस्ट्स यूनियन की तरफ से स्थानीय गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज में करवाए गए 'संवाद'-मौजूदा दौर में मीडिया को चुनौतियों विषय पर सैमीनार दौरान संबोधन करते हुए परगट सिंह ने कहा कि मौजूदा समय समाज के पूरे विकास, राज्य और देश की तरक्की के लिए मूलय, मुद्दों और तथ्य पर आधारित पत्रकारिता करना फ़र्ज़ है। उन्होंने कहा कि मीडिया को पेश अलग -अलग चुनौतियों के मद्देनज़र रचनात्मिक और पक्षपात रहित पत्रकारिता यकीनी बनाने के साथ देश में चल रहे अलग -अलग मामलों की सही तस्वीर पेश की जा सकती है, जो कि संवैधानिक मूल्य को भी और मज़बूत करेगी।यूनियन के राज्य प्रधान बलविन्दर जम्मू, सचिव जे सिंह छिब्बर, ज़िला प्रधान पाल सिंह नौली और अन्य अधिकारियों को उनकी तरफ से पत्रकारिता और पत्रकारों के हितों की सुरक्षा के लिए किये जा रहे कामों के लिए प्रशंसा करते हुए कैबिनेट मंत्री परगट सिंह ने भविष्य में भी पंजाब सरकार की तरफ से रचनात्मिक कामों के लिए यूनियन को हर संभव मदद का भरोसा दिया। उन्होंने गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी कालेज के पत्रकारिता विभाग की तरफ से करवाए जाते पत्रकारिता के डिप्लोमा में यूनिवर्सिटी में पहले स्थान हासिल करने वाले तीन विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

प्रसिद्ध बुद्धिजीवी डा. प्यारा लाल गर्ग ने'संवाद'दौरान अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र का चौथे थम मीडिया लोग मसलों को उभारने और उनके उचित हल में अहम भूमिका निभाता है और आज के समय पत्रकारिता के सिद्धांतों को हर हाल बरकरार रखना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि मुद्दों पर आधारित पत्रकारिता के द्वारा समाज के हर वर्ग का भला हो सकता है, जिसके लिए सभी को ठोस पत्रकारिता को मज़बूत करना चाहिए।दिल्ली से आए यूनियन के राष्ट्रीय नेता और सीनियर पत्रकार ऐस.ऐन. सिन्हा ने भी मौजूदा पत्रकारिता को पेश चुनौतियों पर विस्तार में बताते संजीदा पत्रकारिता की ज़ोरदार वकालत की। उन्होंने कहा कि समय के अनुसार पत्रकारिता में बहुत बदलाव आए है, परन्तु पक्षपात रहित और सही पेशकारी करती खबरें से मुनकर नहीं होना चाहिए जिससे देश के लोगों को असली सत्य से अवगत करवाया जा सके।सीनियर पत्रकार राकेश शांतीदूत ने मीडिया केंद्र जालंधर के साथ सम्बन्धित मीडिया के ऐतिहासिक पृष्टभूमि और पहलुओं के बारे में मीडिया को बाहरी और अंदरूनी चुनौतियों की विस्तार के साथ बात की।सीनियर पत्रकार जतिन्दर पन्नू, सतनाम मानक, लखविन्दर जौहल, जे सिंह छिब्बर, सतनाम चाना, बिन्दु सिंह, डा. कमलेश सिंह दुग्गल आदि ने भी मीडिया सामने अलग -अलग चुनौतियों का ज़िक्र करते हुए उनके उचित हल सम्बन्धित अहम विचार पेश किए।इस अवसर पर दूसरो के इलावा पत्रकार अमरजीत सिंह निझ्झर, तेजिन्दर कौर थिंद, राजीव भास्कर, सरबजीत सिंह गिल, बलविन्दर सिंह भंगू, हतिन्दर मेहता, गगनदीप सिंह अरोड़ा, गुरविन्दर सिंह बोपाराए आदि भी विशेष तौर पर मौजूद थे।