5 Dariya News

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पंजाब फि़ल्म सिटी का नींव पत्थर रखा

इनवैस्ट पंजाब और बिजऩस फस्ट के अंतर्गत पी एफ सी एंटरटेनमेंट वल्र्ड प्राईवेट लिमटिड द्वारा बनाई जा रही है फि़ल्म सिटी

5 Dariya News

बसी पठाना 17-Nov-2021

फतेहगढ़ साहिब मोहाली रोड़ पर गाँव मुकारोंपुर के नज़दीक इनवैस्ट पंजाब और बिजऩस फस्ट के अंतर्गत पी एफ सी एंटरटेनमेंट वल्र्ड प्राईवेट लिमटिड द्वारा बनाई जाने वाली फि़ल्म सिटी का नींव पत्थर मुख्यमंत्री पंजाब स. चरणजीत सिंह चन्नी ने रखा। इस मौके पर करवाए समागम को संबोधन करते हुये स.चन्नी ने कहा कि पी एफ सी एंटरटेनमेंट वल्र्ड प्राईवेट लिमटिड द्वारा किया गया प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार भी करीब 400 एकड़ में फि़ल्म सिटी बनाने जा रही है। उन्होंने कहा कि फिल्में समाज को मार्गदर्शन करने का बहुत बढिय़ा माध्यम हैं। उन्होंने कहा कि कलाकारों द्वारा फिल्मों में की गई बात का नौजवानों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। अच्छे गीत और अच्छी फिल्में नौजवानों को अच्छे मार्ग पर डाल कर राज्य की तरक्की में अहम योगदान डाल सकती हैं।उन्होंने कहा कि पंजाब में फि़ल्म इंडस्ट्री को प्रफुलित करने सम्बन्धी कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जायेगी और पंजाब सरकार की तरफ से कलाकारों और फि़ल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को पूर्ण सहयोग दिया जायेगा।समागम को संबोधन करते हुये उप मुख्यमंत्री पंजाब, स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने कहा कि राज्य की तरक्की के लिए पंजाब सरकार द्वारा हर प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में अच्छी फिल्में और अच्छे गीतों को उत्साहित किया जाये जिससे नौजवानों को सही राह मिले। उन्होंने भरोसा दिया कि फि़ल्म इंडस्ट्री और कलाकारों की सुरक्षित जि़म्मेदारी पंजाब सरकार की है और इस सम्बन्धी कोई दिक्कत नहीं आने दी जायेगी और फि़ल्म इंडस्ट्री बेफिक्र होकर अपना काम कर सकती है।

समागम को संबोधन करते हुये विधायक गुरप्रीत सिंह जी ने कहा कि बसी पठाना में बड़ी संख्या फिल्मों की शूटिंग होती रहती है जिससे रोजग़ार के मौके पैदा होते हैं और फि़ल्म सिटी बनने से जहाँ फि़ल्म इंडस्ट्री प्रफुलित होगी वही हलका बसी पठाना की तरक्की भी रफ़्तार पकड़ेगी।इस मौके पर पी एफ सी एंटरटेनमेंट वल्र्ड प्राईवेट लिमटिड के कार्यकारी डायरैक्टर इकबाल सिंह चीमा ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि पिछले कई सालों में पंजाबी फि़ल्म और संगीत उद्योग कैसे बढ़ा है। यह अब पहले की अपेक्षा भी महत्वपूर्ण है कि पंजाबी फि़ल्म और संगीत उद्योग का चंडीगढ़ के नज़दीक अपना स्थायी आधार हो, जिसको उद्योग अपना "घर’’ कह सके। इसी मकसद के साथ ही पंजाब फि़ल्म सिटी के प्रोजैक्ट की कल्पना की गई है।पंजाब फि़ल्म सिटी पंजाबी फिल्मों और संगीत एलबमों के निर्माताओं को व्यापक बुनियादी ढांचा तैयार करके नये मौके प्रदान करवाएगी। पंजाब फि़ल्म सिटी सबसे पहले पेशेवर तौर पर पूरी तरह से प्रबंधित फि़ल्म सिटी जिसके में शूटिंग फलैर, बैक लाट, शूटिंग रेंज, थीमड और जनरल सैट होंगे ।इसके साथ-साथ साजो-सामान, टैक्नीशियन और शूटिंग की सुविधाएं प्रदान करेगी।उपरोक्त के अलावा, पंजाब फि़ल्म सिटी रिहायश, बोर्डिंग और सहायक सेवाओं की भी सुविधा देगी। इस प्रोजैक्ट के विकास के पीछे विचार नौजवानों के लिए रचनात्मक क्षेत्रों में कॅरियर बनाने के लिए नयी दिशाओं को खोलना भी है।फि़ल्म सिटी की स्थापना और संचालन आसान काम नहीं है। इसको मज़बूत प्रबंधन प्रणालियों, चुस्त और गतिशील ओपरेटिंग टीमों और विभागों की ज़रूरत है। इसको बहुत उच्च स्तरीय कुशलता के साथ काम करने के लिये पेशेवर कामों के मामले में उच्च स्तरीय प्रतिबद्धता की ज़रूरत होती है।

फि़ल्म सिटी प्रोडक्शन हाऊसों, कलाकारों आदि को उनके प्रोजेक्टों को कुशलता से चलाने के लिए सुरक्षित और विशेष काम स्थान भी प्रदान करेगी। पंजाब फि़ल्म सिटी एक गेटड प्राईवेट जगह होगी जो प्रोडक्शन हाऊसों के लिए अपेक्षित गोपनीयता को यकीनी बनाऐगी।पंजाब फि़ल्म सिटी का प्रबंधन गतिशील है और साबित हुए ट्रैक रिकार्ड के साथ आता है। प्रमोटर श्री अपजिन्दर सिंह चीमा के पास भारत के अग्रणीय भाव बाइलर निर्माण उद्योग में से एक स्थापित करने में 40 सालों का सफल उद्यमी अनुभव है। ’’बायलरमैन’’ के तौर पर जाने जाते श्री चीमा अब उत्तरी भारत की पहली फि़ल्म सिटी स्थापित करके नौजवानों के सपनों को पंख देने के लिए ‘‘पंजाब फि़ल्म सिटी लेकर आए हैं।जि़क्रयोग्य है कि श्री चीमा बाल बाइंग वाले पिता की बजाय बाल प्लेइंग पिता हैं। उन्होंने अपने पुत्र श्री इकबाल सिंह चीमा, पंजाब फि़ल्म सिटी के कार्यकारी निर्देशक में उच्च स्तरीय व्यापारिक और सामाजिक हुनर को उचित रूप में उभारा है।श्री इकबाल चीमा का मानना है कि इतने बड़े पैमाने पर फि़ल्म सिटी का आना नौजवान चाहवानों को मनोरंजन उद्योग में शानदार कॅरियर चुनने के लिए उत्साहित करेगा। चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सिर्फ़ आधे घंटे की ड्राइव से पंजाब फि़ल्म सिटी आसा पहुंचण योग्य है। शहर की भीड़-भाड़ से दूर यहाँ वातावरण हरा-भरा और शांतिपूर्ण है।इस मौके पर कृषि और किसान कल्याण मंत्री रणदीप सिंह नाभा, कैबिनेट मंत्री राज कुमार वेरका, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव श्री राहुल तिवाड़ी, सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के सचिव श्री कमल किशोर यादव, अतिरिक्त सचिव सूचना एवं लोक संपर्क विभाग श्रीमती सेनू दुग्गल, डिप्टी कमिशनर श्रीमती पूनमदीप कौर समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी और बड़ी संख्या में कलाकार उपस्थित थे।