5 Dariya News

सीओपी26 में मोदी की बड़ी साहसिक घोषणा, 2070 तक शुद्ध शून्य का लक्ष्य

5 Dariya News

ग्लासगो (यूनाइटेड किंगडम) 02-Nov-2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नया मंत्र देते हुए और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने की अपनी प्रतिज्ञा को आगे बढ़ाते हुए सोमवार को सीओपी26 में विश्व नेताओं से कहा कि भारत वर्ष 2070 तक शुद्ध शून्य का लक्ष्य रखेगा और साल 2030 तक अपने गैर-जीवाश्म ईंधन ऊर्जा को ऊर्जा मिश्रण में 500 जीडब्ल्यू तक बढ़ाएगा। इसे 'पंचामृत की सौगत' के रूप में करार देते हुए - जलवायु कार्रवाई में भारत के योगदान को राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) कहा जाता है, मोदी ने सीओपी26 में उच्चस्तरीय खंड के पहले दिन कहा कि भारत अपनी कार्बन तीव्रता को 45 प्रतिशत कम करेगा। 2030 तक अनुमानित कार्बन उत्सर्जन को अब से 2030 तक 1 अरब टन कम करने और 2030 तक 50 प्रतिशत के नवीकरणीय ऊर्जा घटक के लिए प्रतिबद्ध है। मोदी ने टिकाऊ जीवनशैली के जरिए सतत विकास का नया मंत्र दिया। संक्षेप में अपनी रुचि दिखाते हुए, मोदी ने कहा कि 'वन वर्ड वन वल्र्ड' आंदोलन मंत्र - 'जीवन, पर्यावरण के लिए जीवन शैली' एक जनांदोलन हो सकता है, जिसमें नासमझ और विनाशकारी खपत के बजाय, सचेत और जानबूझकर उपयोग होना चाहिए। भारत का पहले का लक्ष्य 2005 के स्तर की तुलना में 2030 तक अपने सकल घरेलू उत्पाद की उत्सर्जन तीव्रता को 33-35 प्रतिशत तक कम करना था। शून्य लक्ष्य वर्ष जहां उत्सर्जित कार्बन की मात्रा को समान मात्रा में हटाने या अवशोषण के साथ संतुलित करने की आवश्यकता होती है, लेकिन यह घोषित किया था कि यह एक उपयुक्त आंदोलन पर किया जाएगा। पश्चिम ने हमेशा भारत को चीन और अमेरिका के बाद तीसरे सबसे बड़े उत्सर्जक के रूप में चित्रित किया है, जबकि भारत ने प्रति व्यक्ति उत्सर्जन उच्चतम उत्सर्जक के आसपास बनाए रखा है।

हालांकि, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने यहां दिनभर की घटनाओं के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए किसी बाहरी दबाव से इनकार किया। उन्होंने कहा, "यह भावी पीढ़ी के लिए है, जो हम यह प्रयास कर रहे हैं। यह हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता है। भारत के लिए नेट जीरो का मतलब होगा यहां से सबसे छोटा अंतर और अधिकतम उत्सर्जन। 175 गीगावॉट का लक्ष्य निर्धारित करने वाले देश का नेता, जो 450 जीडब्ल्यू का अपना लक्ष्य निर्धारित करता है और अब 500 जीडब्ल्यू का लक्ष्य निर्धारित करता है, उत्तरोत्तर इसे किसी भी दबाव में नहीं कर रहा है। उस पर एकमात्र दबाव मानवता का दबाव है, हमारे अपने भविष्य का दबाव है।" उन्होंने कहा, "भारत पर दबाव नहीं बनने जा रहा है, उस पर किसी तरह का दबाव नहीं डाला जाएगा। हम इसे अपनी मर्जी से कर रहे हैं। हमारा अनुमान विज्ञान पर आधारित हैं।" मोदी ने अमीर देशों द्वारा अब तक किए गए वादों को खोखला बताते हुए कहा, "जैसे भारत ने अपनी महत्वाकांक्षाएं बढ़ाई हैं, वैसे ही अमीर देशों को भी अपनी महत्वाकांक्षाएं बढ़ाने की जरूरत है। जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते समान नहीं रह सकते।" उन्होंने समृद्ध देशों को जलवायु वित्त और कम लागत वाली प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए 1 खरब अमेरिकी डॉलर तक बढ़ाने का आह्वान किया और कहा कि जलवायु वित्त को ट्रैक करने के लिए इसकी आवश्यकता है। विकासशील देशों की ओर से आक्षेप लेते हुए मोदी ने सभी देशों से साहसिक कदम उठाने की अपील की।

इस सीओपी26 को महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि जैसा कि जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल (आईपीसीसी) द्वारा चेतावनी दी गई है, हर अतिरिक्त 0.5 डिग्री वार्मिग से अत्यधिक गर्मी, अत्यधिक वर्षा और सूखे में वृद्धि होगी और तटीय क्षेत्रों के लिए समुद्र के स्तर में वृद्धि उनके लिए खतरा होगी। सीओपी से पहले, भारत ने घोषणा की थी कि अनुकूलन विचार के लिए महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक था। प्रधानमंत्री ने एक साइड इवेंट में कहा कि शमन को नहीं, अनुकूलन को विकासशील देशों की विकास अनिवार्यता के लिए प्राथमिकता मिलनी चाहिए। मोदी ने 'एक्शन एंड सॉलिडेरिटी - द क्रिटिकल डिकेड' पर आयोजित कार्यक्रम में कहा, "वैश्विक जलवायु बहस में अनुकूलन को उतना महत्व नहीं मिलता जितना कि शमन को। यह विकासशील देशों के साथ अन्याय है, जो जलवायु परिवर्तन से अधिक प्रभावित हैं।" मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय बैठक की, जहां दोनों नेताओं ने 'रोडमैप 2030' प्राथमिकताओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की, विशेष रूप से व्यापार और अर्थव्यवस्था, लोगों से लोगों, स्वास्थ्य, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में। उन्होंने मुक्त व्यापार करार वार्ता शुरू करने की दिशा में उठाए गए कदमों सहित संवर्धित व्यापार भागीदारी प्रदान करने में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने जलवायु वित्त, प्रौद्योगिकी, नवाचार और हरित हाइड्रोजन, नवीकरणीय और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों के अनुकूलन पर यूके के साथ मिलकर काम करने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के गठबंधन (सीडीआरआई) के तहत संयुक्त पहल शामिल हैं।