5 Dariya News

सी.जी.सी झंजेड़ी कैंपस के छात्रों ने कंझेड़ी के निवासियों को पोषण, साफ़ सफ़ाई और तंदरुस्त ज़िंदगी जीने के तरीके किये सांझा

छात्रों ने सर्वे करके काऊंसलर के साथ किया सांझा

5 Dariya News

झंजेड़ी 27-Oct-2021

चण्डीगढ़ ग्रुप आफ कालजिज के झंजेड़ी कैंपस के न्यूटरीशन और डायटीशन विभाग और एम बी ए विभाग के विद्यार्थियों के छात्रों द्वारा संयुक्त उद्यम में पंचकुला के कंझेड़ी इलाको में सेहत संभाल, पोषण और साफ़ सफ़ाई सम्बन्धित एक सर्वे किया गया। ज़िक्रयोग्य है कि कंझेड़ी के इलाको में ज़्यादातर प्रवासी मज़दूरों के परिवार रहते हैं। जो कि आसपास सफ़ाई रखने और पोषक ख़ुराक की जानकारी न होने के कारण कई तरह की बीमारियों के साथ जूझते हैं। विद्यार्थियों की तरफ से इकट्ठा किया यह  डाटा  इलाके  के काऊंसलर नरिन्दर  लुबाना के साथ सांझा  भी किया गया, जिससे वह नगर निगम के साथ सांझा करके इस का हल निकाल सकें।इस दौरान सर्वे को चार हिस्सों निजी सफ़ाई, साफ़ पानी, पौष्टिक भोजन और कूड़े की संभाल में बाँटते हुए विद्यार्थियों ने नागरिकों के साथ जानकारी सांझा की। 

इसके साथ ही लोगों को समझाया गया कि निजी सफ़ाई, पौष्टिक खाना और साफ़ पानी अच्छी सेहत के लिए किस तरह अहम हैं। हालाँकि यह भी आम देखने को मिला कि मज़दूर वर्ग में,  ख़ास करके औरतों में अच्छी सेहत संभाल की जानकारी की काफ़ी कमी रही।सी  जी सी  के एम डी अर्श धालीवाल ने कहा कि कि करोना के आज के युग में जहां हर नागरिक को स्वच्छता और अच्छे पोषण की सबसे ज्यादा जरूरत है, ऐसे समय में ऐसे सर्वे समाज के लिए बेहतरीन सेवा का काम करते  हैं।  उन्होंने आगे कहा कि विकासशील देशों में गरीबी और भूख के चक्र को तोड़ने के लिए नागरिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि इस तरह के सर्वेक्षण न केवल छात्रों को  प्रैक्टिकल जानकारी प्रदान करते हैं बल्कि समाज की सेवा  संयोग बनते हैं।