5 Dariya News

अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग द्वारा लम्बित मामलों के निपटारे के लिए शनिवार को काम करने और सभी 32 ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक खोलने की हिदायत

शनिवार को भी ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाएंगे

5 Dariya News

चंडीगढ़ 13-Oct-2021

पंजाब के परिवहन मंत्री अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने पिछले दिनों जारी किए निजी वाट्सऐप नंबर पर ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्रों और हाई सिक्योरिटी नंबरों प्लेटों में देरी और लम्बित मामलों की शिकायतें मिलने के मामले को गंभीरता से लेते हुए आज सम्बन्धित अधिकारियों को सख्त ताड़ना करते हुए इस प्रक्रिया को समयबद्ध, दुरुस्त और तेज़ करने के सख़्त निर्देश दिए।पंजाब सिविल सचिवालय में श्री राजा वड़िंग ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान निर्देश दिए कि वह लम्बित मामलों के निपटारे के लिए शनिवार को काम करें और ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए सभी 32 ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक खोल कर रखें। उन्होंने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदनकर्ता को पसन्दीदा जगह और तारीख़ चुनने के लिए 30 दिन की दी जाने वाली समय-सीमा को बढ़ाकर 45 दिन करने के निर्देश दिए।बैठक के दौरान प्रमुख सचिव श्री के. सिवा प्रसाद, अतिरिक्त राज्य परिवहन आयुक्त श्री अमरबीर सिंह सिद्धू, उप राज्य परिवहन आयुक्त श्री मनजीत सिंह, तकनीकी निदेशक एन.आई.सी. स. तरमिन्दर सिंह, स्मार्ट चिप कंपनी के ज़ोनल हैड स. अमरपाल सिंह, जनरल पोस्ट ऑफिस से पोस्टल डिवीजऩ मैनेजर श्री भानु सहाय कालिया समेत विभाग के अन्य अधिकारी भी शामिल रहे।

परिवहन विभाग द्वारा स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाली चण्डीगढ़ स्थित केंद्रीकृत कंपनी ‘‘स्मार्ट चिप’’ को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की तीन दिन की निर्धारित समय-सीमा के मुताबिक काम करने के निर्देश देते हुए श्री राजा वड़िंग ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को कंपनी द्वारा देरी करने पर जुर्माना लगाने के लिए कहा, जिससे लोगों को किसी किस्म की परेशानी का सामना ना करना पड़े।इसी तरह परिवहन मंत्री ने पोस्टल अधिकारियों को राज्य के डाक-घरों से लोगों को लाइसेंस प्राप्त करने का 7 दिन का समय बढ़ाकर 15 दिन करने पर विचार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यदि डाक-घरों से लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने का समय 15 दिन कर दिया जाता है तो लाइसेंस ना मिलने आदि की शिकायतों में स्पष्ट रूप से कमी आएगी।वाट्सऐप नंबर पर मिली शिकायतों का हल करने के उपरांत श्री राजा वड़िंग ने ज़िला लुधियाना के गाँव ईसड़ू के जगबीर सिंह को उसकी नई हौंडा ऐक्टिवा और ज़िला मानसा के बुढलाडा शहर के अविनाश गोयल को उसकी कार की आर.सी. की स्थिति संबंधी अवगत करवाया। उन्होंने लोगों को फिर अपील की कि किसी भी शिकायत या सुझाव के लिए उनके निजी वाट्सऐप नंबर 94784-54701 पर बेझिझक साझा करें।परिवहन विभाग से सम्बन्धित लम्बित मामलों के निपटारे के लिए जि़ला स्तर पर ‘‘विशेष मेले’’ लगाने का सुझाव देते हुए श्री राजा वड़िंग ने प्रमुख सचिव श्री के. सिवा प्रसाद को ज़िला श्री मुक्तसर साहिब में पहला ‘‘विशेष मेला’’ लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जि़ला स्तर पर एक दिवसीय ‘‘विशेष मेले’’ लगाने के लिए डिप्टी कमिश्नरों को भी ज़रूरी हिदायतें जारी की जाएँ।