5 Dariya News

पराली प्रबंधन के लिए कपूरथला में व्यापक योजनाबन्दी

पराली को आग न लगाने वाली पंचायतों,किसानों और सहकारी सभाओं को मिलेंगे नकद इनाम

5 Dariya News

कपूरथला 01-Oct-2021

पंजाब सरकार की तरफ से वातावरण संभाल के लिए पराली को आग लगाने की जगह खेत में निपटारा करने के लिए किसानों को उत्साहित करने   के लिए ज़िला कपूरथला में व्यापक योजनाबंदी की गई है, जिसके अंतर्गत आग लगाऐ बिना पराली का निपटारा करने वाली पंचायतों को 50 हज़ार रुपए की राशि के साथ सम्मानित किया जायेगा।इसके इलावा ब्लाक स्तर पर किसान ग्रुप को 20 हज़ार रुपए और व्यक्तिगत तौर पर किसानों को 11 हज़ार रुपए की राशि के साथ सम्मानित किया जायेगा।धान के सीजन दौरान लोगों को पराली को आग लगाने के बुरे प्रभावों के बारे में जागरूक करने  के लिए ज़िले में जागरूकता वैन को रवाना करने के बाद डिप्टी कमिश्नर कपूरथला श्रीमती दीप्ति उप्पल ने बताया कि ज़िले में किसानों को इस अभियान का हिस्सेदार बनाने के लिए अनेकों कदम उठाए गए है।उन्होंने कहा कि जहाँ जागरूकता वैन लोगों को जानकारी देंगी।डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पराली प्रबंधन के लिए रोज़ किये जा रहे कामों के विवरण आई -खेत एप पर भरना लाज़िमी होगा। जिस के आधार पर नकद इनामों का चयन किया जायेगा।

डिप्टी कमिश्नर ने यह भी कहा कि ज़िला प्रशासन की तरफ से स्टबल बर्निंग सम्बन्धित कंट्रोल रूम 86999 -07464 स्थापित किया गया है,जिस के द्वारा खेतों में आग लगने के बारे में जानकारी दी जा सकती है।इसके इलावा पराली प्रबंधन और आग लगाने से रोकने के लिए ज़िले में 267 नोडल अधिकारी और 42 क्लस्टर अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। इसके इलावा ज़िले में पराली न जलाने सम्बन्धित जागरूकता के लिए 800 स्थानों पर बाल पेंटिंग करवाई जा रही है।उन्होंने सभी एस.डी.एमज़,कृषि और किसान भलाई विभाग,पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड,लोक संपर्क,शिक्षा विभाग और आई.टी.सी मिशन सूनेहरा कल के आधिकारियों को कहा कि वह आपसी ताल मेल और समर्पण भावना के साथ पराली को खेतों में निपटाने के यतनों में सहयोग करे।उन्होंने किसानों और सहकारी सभाओं को भी अपील की कि वह पंजाब सरकार की तरफ से पराली प्रबंधन के लिए सबसीडी और दी गई मशीनरी की सभ्य प्रयोग करे ।इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (और) ऐस.पी आंगरा,ऐस.डी.ऐम सुल्तानपुर रणजीत सिंह,ऐस.डी.ऐम फगवाड़ा कुलप्रीत सिंह,कृषि अधिकारी श्री अश्वनी,डी.डी.पी.यो नीरज कुमार, आई.टी.सी के अधिकारी गौतम नैयर आदि उपस्थित थे।

स्कूलों में भी चलेगा जागरूकता अभियान, विजेता बच्चों को मिलेंगे इनाम

पराली को न जलाने के अभियान में बच्चों की भागीदारी के लिए ब्लाक स्तर पर स्कूलों में लेख लिखने ,पेंटिंग,डिबेट के मुकाबले करवाए जाएंगे। इन मुकाबलों का विषय पराली को जलाने कारण  स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव होंगे। बच्चों के मुकाबले आयोजित करवाने के लिए 5हज़ार रुपए और 5हज़ार रुपए के साथ पहले,दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले बच्चों को सम्मानित किया जायेगा।