5 Dariya News

‘आप’ की सरकार में भागीदार बनें पंजाब के कारोबारी : अरविंद केजरीवाल

‘आप’ प्रमुख केजरीवाल लुधियाना में व्यापारियों/कारोबारियों और उद्योगपतियों से हुए रू-ब-रू

5 Dariya News

लुधियाना 29-Sep-2021

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लुधियाना में पंजाब के उद्योगपतियों, व्यापारियों और कारोबारियों को आम आदमी पार्टी और पंजाब में भविष्य की ‘आप’ सरकार में भागीदार बनने का निमंत्रण देते हुए कहा कि चुनाव से पहले राजनेता व्यापारियों/कारोबारियों के पास अकसर फंड के लिए आते हैं, आज वह भी आए हैं लेकिन आज वह ‘केजरीवाल’ पंजाब के व्यापारियों/कारोबारियों और उद्योगपतियों का साथ मांगने के लिए आए हैं। अपने संबोधन में महाभारत युद्ध का हवाला देते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा हर चुनाव से पहले सभी पार्टियां उद्योगपतियों और कारोबारियों-व्यापारियों के पास फंड के लिए आती हैं, वह भी आए हैं लेकिन पैसे लेने नहीं, बल्कि उद्योग जगत का साथ लेना चाहते हैं।केजरीवाल ने उद्योगपती और कारोबारियों को इंस्पेक्टर राज से मुक्ति के लिए 24 घंटे हेल्पलाइन सेवा और सुखद माहौल के लिए बेहतर कानून व्यवस्था देने का वादा किया। केजरीवाल ने कहा कि यदि उद्योग जगत को चीन व अन्य देशों को पीछे छोडऩा है तो व्यापार-कारोबार के संबंध में फैसले व्यापरियों, कारोबारियों और उद्योगपतियों के होंगे और ‘आप’ सरकार उन्हें लागू करेगी।केजरीवाल ने कहा कि इंस्पेक्टर राज, भ्रष्टाचार और गुंडा टैक्स बदस्तूर जारी है, जिसे सख्ती से बंद किया जाएगा। कोई भी राजनेता या अधिकारी कारोबारियों को धमका नहीं सकेगा।केजरीवाल ने एक और बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली की तर्ज पर कारोबारियों को अपने कामकाज के लिए सरकारी दफ्तरों के धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। संबंधित विभाग का अधिकारी/कर्मचारी स्वयं आपके घर चलकर आएगा और आपका काम घर बैठे-बैठे होगा। इसी तरह केजरीवाल ने उद्योगों के लिए चौबीस घंटे सस्ती बिजली देने की घोषणा भी की।

इस दौरान केजरीवाल ने साइकिल उद्योग से जुड़े डीएस चावला का जिक्र करते हुए कहा कि उनका सपना है कि भारत साइकिल उद्योग में चीन को पछाडक़र दुनिया का नंबर-1 निर्माता बने। लेकिन सवाल यह है कि पंजाब और केंद्र सरकार के एक भी मंत्री का ऐसा सपना है? जब तक कोई सरकार डीएस चावला के संकल्प के साथ नहीं चलेगी, उस समय तक भारत नंबर-1 नहीं बन सकता। मंच से उद्योगपति उपकार सिंह आहूजा की ओर से उद्योगपतियों की सहूलियत के लिए ‘ईज ऑफ बिजनेस’ के तहत थाईलैंड की अलग प्लग एवं प्ले (बनी-बनाई इंडस्ट्री)के संबंध में बताए जाने पर टिप्पणी करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैं चुनौती देता हूं,किसी भी मंत्री से पूछ लेना ‘प्लग एवं प्ले’ क्या है, किसी को नहीं पता होगा, स्वयं मुझे भी नहीं पता था, केवल आप उद्योगपतियों को पता है।’’ अरविंद केजरीवाल ने कहा,‘‘उद्योगपतियों द्वारा यह कहना कि यदि मौका मिले तो लुधियाना असली मैनचेस्टर(इंगलैंड)को भी पीछे छोड़ सकता है, यह भरोसा और दूरदर्शिता आप कारोबारियों और उद्योगपतियों का है, जिसके आगे सिर झुकता है।’’ केजरीवाल ने सुझाव दिया,‘‘क्योंकि उद्योगपतियों, कारोबारियों और व्यापारियों की कुछ सांझी और कुछ अलग अलग समस्याएं हैं। जब आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी तो एक उद्योग और कारोबार पर आधारित नुमाइंदो का एक पैनल बनाया जाएगा, जो हर 15 दिन बाद मुख्यमंत्री से मिलेगा। वहां पर संबंधित अफसरशाही भी मौजूद रहेगी। उस समय जो भी फैसले लिए जाएंगे, उन्हें तुरंत लागू करना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश और कारोबारी, व्यापारियों में काफी सामथ्र्य है लेकिन उसे पूरी तरह इस्तेमाल नहीं किया गया। यदि इस सामथ्र्य को सही दिशा में उपयोगी बनाया जा सके तो चमत्कार हो सकता है।  

केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैं आज उद्योगपतियों को आम आदमी पार्टी और भविष्य की ‘आप’ सरकार में भागीदारी के लिए आमंत्रित करने आया हूं। सरकार आप चलाओगे और फैसले भी आप लोगे। हम(सरकार)फैसलों को लागू करवाएंगे, जैसे दिल्ली में किया जा रहा है।’’ इस मौके पर आम आदमी पार्टी के पंजाब प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद भगवंत मान ने कहा कि ‘‘दूसरी राजनीतिक पार्टियां अपना चुनावी घोषणा पत्र एयर कंडीशनर कमरों (ड्राइंग रूम) में बैठकर बनाती हैं, लेकिन आप चुनावी घोषणा पत्र एसी कमरे में नहीं बनाती, इसलिए पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र के लिए पंजाब के उद्योगपतियों के सुझाव लेने आए हैं’’। मान ने कहा कि उद्योग/व्यापार के बिना कोई भी देश या सरकार नहीं चल सकती। लेकिन पंजाब में मंडी गोबिंदगढ़ से लेकर धारीवाल(गुरदासपुर)तक उद्योग और व्यापार बंद हो चुके हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब सरकार के पास उद्योग, व्यापार, स्कूल और अस्पतालों के लिए कोई योजना ही नहीं है। इंस्पेक्टरों की छापामारी का ही डर लगा रहता है, इस कारण पंजाब के उद्योगपतियों, व्यापारियों में डर बना रहता है। लेकिन दूसरी ओर  दिल्ली में केजरीवाल सरकार के पास उद्योग, व्यापार, शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए अनेकों योजनाएं हैं, जिनका लाभ दिल्ली के उद्योगपति, कारोबारी, छात्र और आमजन को मिल रहा है। इस मौके पर लुधियाना के उद्योग जगत की नामचीन चेहरे डीएस चावला, अवतार सिंह आहूजा, भूपिंदर ठुकराल और अमरजीत सिंह ने उद्योग और व्यापार की समस्याओं और आवश्यकताओं के संबंध में जानकारी सांझा की। इस अवसर पर आप के पंजाब मामलों के प्रभारी जरनैल सिंह, सह-प्रभारी राघव चड्ढा, नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा, बीबी सरबजीत कौर माणुके, कुलतार सिंह संधवां, प्रो. बलजिंदर कौर, अमन अरोड़ा, प्रिंसिपल बुद्धराम, मीत हेयर, रूपिंदर कौर रूबी, जय सिंह रोड़ी, कुलवंत सिंह पंडोरी, मनजीत सिंह बिलासपुर, मास्टर बलदेव सिंह, अमरजीत सिंह संदोआ, जगतार सिंह जगगा(सभी विधायक), अमनदीप सिंह मोही, सुरेश गोयल, दलजीत सिंह भोला ग्रेवाल, मदन लाल बगग, कुलवंत सिंह सिद्धू, जीवन सिंह संगोवाल, एहबाब सिंह ग्रेवाल, गुरजीत सिंह गिल, परमपाल सिंह बावा व अन्य नेतागण उपस्थित रहे।