5 Dariya News

नीरज चोपड़ा के बाद अब एलपीयू ने अपने ओलंपियन छात्र पुनिया और पैरालिंपियन निषाद को किया सम्मानित

यह अवसर था टोक्यो पैरालिंपिक 'एथलेटिक्स और ओलंपिक' कुश्ती पदक विजेता छात्रों के लिए परिसर में सम्मान समारोह का दूसरा संस्करण

5 Dariya News

जालंधर 07-Sep-2021

स्वर्ण पदक विजेता ओलंपियन छात्र नीरज चोपड़ा और अन्य पदक विजेताओं को पुरस्कृत करने के बाद लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) ने बीए शारीरिक शिक्षा के रजत पदक विजेता पैरालिंपियन छात्र निषाद कुमार और बीपीएड के कांस्य पदक विजेता ओलंपियन छात्र बजरंग पुनिया को आज सम्मानित किया।।अवसर था टोक्यो पैरालिंपिक 'एथलेटिक्स  और ओलंपिक' कुश्ती पदक विजेता छात्रों के लिए शांति देवी मित्तल सभागार में आयोजित सम्मान समारोह के दूसरे संस्करण का । अब तक, एलपीयू ने 14 प्रतिभागियों में से टोक्यो ओलंपिक के अपने 13 पदक विजेता छात्रों को 2 करोड़ रुपये से अधिक के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया है।परिसर में आज हुए समारोह में निषाद कुमार को पैरालिंपिक में हाई जंप में सिल्वर जीतने पर 25 लाख रुपये दिए गए और ओलंपिक में कुश्ती में कांस्य जीतने पर बजरंग पुनिया को 10 लाख रुपये मिले। यह बड़े गर्व की बात है कि एलपीयू का पैरालिंपियन एथलीट भारत की उस पैरा-एथलीटों की टीम का हिस्सा है जिसने पहली बार पांच स्वर्ण पदक सहित देश के लिए अब तक के सर्वश्रेष्ठ 19 पदक जीतकर इतिहास रचा है। इसी तरह, एलपीयू ओलंपियन के छात्रों ने अब तक रिकॉर्ड ओलंपिक पदक जीते हैं, जिसमें नीरज चोपड़ा द्वारा एथलेटिक्स में 121 वर्षों की लंबी अवधि में जीता पहला स्वर्ण पदक शामिल है।

एलपीयू के चांसलर श्री अशोक मित्तल ने साझा किया: “हम इस साल टोक्यो में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेलों से बेहतर ओलंपिक खेल नहीं देख पाए, जहां हमारे छात्रों ने ओलंपिक और पैरालिंपिक दोनों प्रतियोगिताओं में इतिहास रचा। कैंपस में अपने छात्रों की शानदार उपलब्धि का आनंद लेने के लिए यह वास्तव में एलपीयू में सभी के लिए एक रोमांचकारी अनुभूति है। ”पहलवान और बजरंग पुनिया की पत्नी संगीता फोगट ने भी एलपीयू परिसर में समारोह में शिरकत की। श्री नसीर अहमद सहित खिलाड़ियों के सभी संरक्षक और कोच श्री कृपा शंकर पटेल, डॉ राज कुमार शर्मा, डॉ वी कौल और अन्य ने भी अपने शानदार खिलाड़ियों द्वारा रिकॉर्ड पदक जीतने पर अपनी अपार खुशी साझा की।आज सम्मान प्राप्त करने वाले पैरालिंपियन और ओलंपियन दोनों ने एक स्वर में कहा, “ओलंपिक में पदक जीतने के बाद किसी के भी लिए अपने विश्वविद्यालय में वापस आना एक अत्यंत गर्व की अनुभूति है। एलपीयू और फैकल्टी ने भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतने के हमारे सपने को हासिल करने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास किये ।” दोनों ने यह विश्वास भी दिलाया कि विश्वविद्यालय कई और उच्च गुणवत्ता वाले खिलाड़ी तैयार करेगा जो भविष्य में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करेंगे।पदक विजेताओं को सम्मानित करने से पहले परिसर में ढोल नगाड़ों की ताल के बीच एक विशाल जनसमूह में समारोह स्थल की ओर ले जाया गया | सभी स्टूडेंट्स और  स्टाफ सदस्यों को उन द्वारा सफलता भरी  उपलब्धि हासिल करने के लिए उनकी भरपूर सराहना करते देखा गया। एलपीयू ने अपने सभी सोशल मीडिया फ्रंट्स  के माध्यम से सम्मान समारोह को लाइव उपलब्ध कराकर देश के सभी लोगों के साथ अपने समारोहों को साझा किया।2.06 मीटर ऊंची छलांग लगाकर एक हाथ कटे हुए निषाद कुमार ने पदक जीतने के साथ-साथ एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया है। इसी तरह, ओलंपियन बजरंग पुनिया ने अपने भार वर्ग में कुश्ती की शानदार रणनीति का खुलासा किया।