5 Dariya News

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने डिजिटल ढंग के द्वारा श्री गुरु तेग़ बहादुर स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ का नींव पत्थर रखा

श्री गुरू तेग़ बहादुर जी के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित सोने और चांदी के यादगारी सिक्के जारी किये

5 Dariya News

चंडीगढ़ 27-Aug-2021

श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400 साला प्रकाश पर्व को समर्पित पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को वर्चुअल तौर पर श्री गुरु तेग़ बहादुर स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, तरन तारन का नींव पत्थर रखा। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग को इस संस्था को समय पर कार्यशील करने के लिए उचित फंड यकीनी बनाने के हुक्म दिए।इस मौके पर मुख्यमंत्री ने श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के प्रकाश पर्व को समर्पित सोने और चाँदी के यादगारी सिक्के भी जारी किये।मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि राज्य में शैक्षिक प्रोजेक्टों के लिए फंडों की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने पंजाब के नौजवानों को वैश्विक स्तर की मुकाबलेबाज़ी के योग्य बनाने के लिए शिक्षा को सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र बताया।मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा में पंजाब को देश का नंबर 1 राज्य बनाने के लिए शिक्षा विभाग की सराहना की। शिक्षा को प्राथमिक क्षेत्र बताते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूल शिक्षा में सर्वोत्कृष्ट दर्जा हासिल करने के बाद उनका अगला उद्देश्य उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा में भी पंजाब को सर्वप्रथम राज्य बनाना है।शिक्षा के प्रति अपनी सरकार की पहल की राह पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वह 2 अक्तूबर को 18 नये डिग्री कालेजों और 25 आई.टी.आईज़ का भी उद्घाटन करेंगे। उन्होंने ज़ोर देकर कहा, ‘‘शिक्षा बदलते समय का साथी होना चाहिए।’’ उन्होंने इसलिए निरंतर मूल्यांकन की ज़रूरत भी दर्शाई जिससे अगामी दशकों में शिक्षा ग़ैर-उपयुक्त न बन जाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक चाहे गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी, पंजाबी यूनिवर्सिटी और पंजाब यूनिवर्सिटी की तरफ से लॉ डिग्री प्रदान की जा रही है, इसके इलावा राज्य के तकरीबन 30 कालेजों में भी कानून की पढ़ाई करवाई जा रही है और सिर्फ़ एक लॉ यूनिवर्सिटी (राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, पटियाला) थी और अब यह नई यूनिवर्सिटी राज्य के नौजवानों को कानून से सम्बन्धित विशेष पाठ्यक्रम करवाएगी।कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने खुलासा किया कि नयी बनने वाली इस यूनिवर्सिटी की क्लासें नया मुख्य कैंपस के तैयार होने तक अस्थाई कैंपस (ट्रांज़िट कैंपस) में शुरू होंगी और नये कैंपस के लिए गाँव कैरों में 25 एकड़ ज़मीन की व्यवस्था की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि गाँव कैंरो में बनने जा रही यूनिवर्सिटी सही मायनों में पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह कैरों को श्रद्धाँजलि होगी जो आधुनिक पंजाब के सृजक थे और पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना की स्थापना का श्रेय भी इनको ही जाता है जिसके स्वरूप हरित क्रांति आई।मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उनकी सरकार की तरफ से हाल ही में किये प्रयासों का ज़िक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराजा भुपिन्दर सिंह पंजाब स्पोर्टस यूनिवर्सिटी पटियाला, जगत गुरू नानक देव पंजाब स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी, पटियाला और मोहाली में अमिटी यूनिवर्सिटी और पलाकसा यूनिवर्सिटी स्थापित की गई हैं। उन्होंने कहा कि ऐसिस्टैंट प्रोफेसरों के 931 पद भरने की प्रक्रिया पहले ही चल रही है।इस दौरान मुख्यमंत्री ने श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित सोने और चाँदी के यादगारी सिक्के जारी किये। सोने के 5 ग्राम के सिक्को की कीमत 27,500 रुपए, 10 ग्राम के सोने के सिक्के की 55,000 और 50 ग्राम के चाँदी के सिक्के की कीमत 51,000 रुपए रखी गई है। यह सिक्के देश भर में स्थित फूलकारी के आऊटलैट पर बिक्री के लिए मुहैया होंगे और इसके इलावा इस उद्देश्य के लिए अगामी दिनों में बैंकों और डाक घरों के साथ तालमेल किया जायेगा।

इससे पहले उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने कहा कि यह यूनिवर्सिटी सरहदी इलाके में ग्रामीण विद्यार्थियों को कानून की मानक शिक्षा मुहैया करवाने के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी, प्रस्तावित यूनिवर्सिटी से जुड़े मामलों को देख रही है और जल्दी ही नये उप कुलपति की नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ कर दी जायेगी।नौवें सिख गुरू तेग़ बहादुर जी के नाम पर लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना करने के लिए राज्य सरकार ख़ास कर कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सराहना करते हुए उद्योग और वाणिज्य कर मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि लॉ यूनिवर्सिटी शिक्षा के क्षेत्र साथ-साथ रोज़गार के मौके सृजन करने के लिए मील पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग ने यादगारी सिक्कों की डिजाइनिंग और तैयार करने के लिए एम.एम.टी.सी. के साथ ज़रुरी प्रबंध किये और पंजाब की सभी फूलकारी इम्पोरियमज़ में लोगों के लिए बिक्री के लिए भी मुहैया करवाए।मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा कि चाहे कि राज्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर की बहुत सी प्राईवेट यूनिवर्सिटियाँ स्थापित हो रही हैं परन्तु राज्य सरकार भी अपनी यूनिवर्सिटियों को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर का बना रही है।इस मौके पर हलका पट्टी के विधायक हरमिन्दर सिंह गिल ने धन्यवाद करते हुये बताया कि मुख्यमंत्री के दादा जी स्वर्गिक महाराजा भुपिन्दर सिंह ने साल 1916 में गाँव कैरों में गर्लज़ होस्टल का निर्माण करवाया था। यहाँ आज लॉ यूनिवर्सिटी का नींव पत्थर रख कर कैप्टन अमरिन्दर सिंह भी राज्य के कोने-कोने में शिक्षा का प्रसार करने के लिए अपने परिवार की विरासत को आगे ले जा रहे हैं।गाँव जल्लेवाल के सरपंच नवदीप सिंह ने इस यूनिवर्सिटी को शिक्षा के क्षेत्र में इलाके के लोगों के लिए जीवनधारा बताया।गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी के उप कुलपति जसपाल सिंह संधू ने कहा कि सरहदी इलाके के लिए राज्य सरकार द्वारा स्थापित की इस पहली यूनिवर्सिटी के लिए चार पाठ्यक्रमों को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है।इस मौके पंजाब हैल्थ सिस्टम कोरर्पोशन के चेयरमैन अश्वनी सेखड़ी और प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा रमेश कुमार गंटा भी उपस्थित थे।