5 Dariya News

प्रदेश में 6 लाख से अधिक लोगों को मिल रहा है सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ : सरवीन चौधरी

रैहन में हर्षोल्लास से मनाया गया ज़िला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह

5 Dariya News

फतेहपुर 15-Aug-2021

75वां ज़िला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह फतेहपुर उपमंडल के रैहन कस्बा में पूरे हर्षोल्लास से आयोजित किया गया । इस मौके परसामाजिक न्याय एवम अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, होमगार्ड की टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली।  कार्यक्रम में प्रदेश योजना बोर्ड के अध्यक्ष रमेश धवाला ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की।सरवीन चौधरी ने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपना कार्यभार संभालते ही वृद्धजनों को सम्मान देते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है । उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 6 लाख 9 हज़ार लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है तथा इस वर्ष इस योजना के  तहत अब तक 256 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा ज़िला में इस योजना के तहत एक लाख बतीस हज़ार लोगों को लाभ मिल रहा है तथा इस वर्ष में अब तक लगभग 96 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है।उन्होंने बताया कि स्वर्ण जयंती नारी सम्बल योजना के तहत 65 से 69 वर्ष तक आयुवर्ग की सभी पात्र महिलाओं को बिना आय सीमा के प्रतिमाह 1000 हज़ार रुपए प्रदान किये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त गरीब परिवारों की बेटियों को विवाह के समय शगुन योजना के तहत 31 हज़ार रुपए का अनुदान दिया जा रहा है।उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और उनकी सेहत की सुरक्षा और देशभर में स्वच्छ ईंधन का उपयोग बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत प्रदेश में एक लाख 36 हज़ार गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए  हैं। इसके अतिरिक्त हिमाचल गृहिणी योजना के तहत प्रदेश के तीन लाख 17 हज़ार से अधिक परिवारों को गैस कनेक्शन मुहैया करवाए गए हैं। जिस पर लगभग 116 करोड़ रुपए की राशि व्यय की गई है।

उन्होंने बताया कि कांगड़ा ज़िला में उज्जवला योजना के तहत 25 हज़ार मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं जबकि महिला हिमाचल गृहिणी योजना के तहत 61752 पात्र परिवारों को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किये गए हैं।सरवीन चौधरी ने कहा प्रदेश सरकार ने हर गरीब परिवार को अपनी पक्की छत उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में अब तक 4 हज़ार 500 मकान आवंटित किए गए हैं । इसके अतिरिजत प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 9 हज़ार मकान निर्मित किये गए हैं। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 5 हज़ार से अधिक मकान निर्मित किये गए हैं। उन्होंने बताया कि कांगड़ा ज़िला में उन्होंने फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों पर बोलते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर द्वारा गत चार माह के भीतर इस क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए गए हैं।सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार  निर्धनतम व्यक्ति के विकास के लिए अंत्योदय की भावना से पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है । उन्होंने कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं और समाज के वंचित तबकों के लोगों के कल्याण को ध्यान में रखकर अनेक विकास कार्यक्रम एवं योजनाएं शुरू की गई हैं जिससे इन वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है।  सरकार यह सुनिश्चित करने में जुटी है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे और उनके जीवन स्तर में सुधार हो।उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस न केवल आज़ादी का जश्न मनाने का अवसर है, अपितु वीर जवानों व शहीदों के परिजनों के प्रति कृतज्ञता जताने का अवसर भी है। उन्होंने बहुमूल्य सेवाओं के लिए भारतीय सेनाओं के जवानों का जहां आभार जताया, वहीं देश की रक्षा की खातिर सरहदों पर अपने प्राण न्यौछाबर करने वाले महान स्वतंत्रता सेनानियों, वीर जवानों तथा उनके परिवारों को भी नमन किया।सामाजिक न्याय मंत्री ने सबसे पहले उपस्थित सभी लोगों को आज़ादी के अमृत महोत्सव के दृढ़ संकल्प की शपथ  भी दिलाई इस मौके पर  विभिन्न क्षेत्रों में प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय कार्य करने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।इस अवसर पर रेडक्रॉस के ड्रा भी निकाले गए।  मुख्याथिति द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा परेड में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया।इस मौके पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें  विधायक अर्जुन ठाकुर, रीता धीमान तथा जीआईसी के उपाध्यक्ष मनोहर धीमान ने भी रक्तदान किया।

इन्हें किया गया सम्मानित

गत माह शाहपुर के बोह में हुए भूस्खलन के दौरान समय रहते पांच मूल्यवान जिंदगियों को बचाने के लिए सुनील कुमार , ग्रामीण विकास विभाग की महिला समाज शिक्षा आयोजिका सुमना देवी, ग्राम रोजगार सेवक सुरेश कुमार, कंप्यूटर ऑपरेटर राजिंदर कुमार, पुलिस विभाग के  एसएचओ फतेहपुर एसआई सुरेश कुमार, एसएचओ मक्लोडगंज एसआई विपन चौधरी सहित हिमाचल होम गार्ड के संजीव कुमार नंबर 949 को कोविड महामारी के दौरान बेहतर कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जबकि गौ सेवा संगठन ज़िला कांगड़ा को बेसहारा गौवंश की रक्षा में बेहतर कार्य करने तथा एनजीओ क्रांतिबको बेसहारा पशुओं और प्रकृति के लिये सराहनीय कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम के दौरान  विधायक अर्जुन ठाकुर, रीता धीमान, केसीसी बैंक के अध्यक्ष डॉ राजीव भारद्वाज, जीआईसी के उपाध्यक्ष मनोहर धीमान, राज्यसभा के पूर्व सांसद कृपाल परमार, उपायुक्त डॉ निपुण जिंदल, डीआईजी सुमेधा द्विवेद्वी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पुनीत रघु, कमांडेंट होम गार्ड एसपी मदन लाल, एसडीएम फतेहपुर अंकुश शर्मा, डीएसपी सिद्धार्थ शर्मा, बीडीसी की अध्यक्षा निशा शर्मा, मंडलाध्यक्ष करतार पठानिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी तथा अन्य गण्यमान्य व स्थानीय लोग उपस्थित रहे।