5 Dariya News

सविता भट्टी की 'नोटा पार्टी' राजनीति पर व्यंग्य

5 दरिया न्यूज

चंडीगढ़ 08-Apr-2014

चंडीगढ़ लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) के टिकट पर नामांकन भरने के बाद अपना नाम वापस लेने वाली अभिनेत्री सविता भट्टी ने मंगलवार को चुनाव प्रणाली और राजनीतिक दलों पर व्यंग्य करते हुए नोटा पार्टी गठित करने का ऐलान किया। सविता ने पार्टी का चुनाव चिह्न नोटों की गड्डी रखी है। प्रख्यात टीवी कलाकार एवं व्यंग्यकार जसपाल भट्टी की विधवा सविता भट्टी ने कहा कि उनकी पार्टी निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के लिए दिए गए विकल्प 'नन ऑफ द एबव' से प्रेरित है। निर्वाचन आयोग ने इस बार किसी भी प्रत्याशी को मत न देने की इच्छा रखने वाले मतदाताओं के लिए नया विकल्प दिया है।

नोटा पार्टी के नाम की घोषणा जसपाल भट्टी द्वारा गठित नॉनसेंस क्लब द्वारा सेक्टर 17 प्लाजा में खेले गए एक व्यंग्यात्मक नुक्कड़ नाटक के दौरान की गई।सविता ने नोटा पार्टी की घोषणा करते हुए कहा, "हर पार्टी भ्रष्टाचार से लड़ने की बात कह रही है, इसलिए हमें चिंता होने लगी है कि भ्रष्ट लोग आखिर जाएंगे कहां? इसलिए हमने निर्णय लिया है कि हमारी पार्टी सिर्फ भ्रष्ट लोगों को शामिल करेगी। ऐसे शख्स बेहद योग्य और अत्यधिक जनसंपर्क रखने वाले होते हैं। इसलिए उनकी योग्यता का उपयोग होना चाहिए।"

उन्होंने आगे कहा, "इस पार्टी के सदस्य सिर्फ ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जिन्होंने न्यूनतम 200 करोड़ का घोटाला किया हो। ऐसे लोगों को भी सदस्यता दी जाएगी जिनके खिलाफ कम से कम 20 आपराधिक मामले दर्ज हों।"आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल से मारपीट की हालिया घटना पर सविता ने उपहास उड़ाने के अंदाज में कहा, "जूते उछाले जा रहे हैं, नेताओं को थप्पड़ मारा जा रहा है, स्याही फेंकी जा रही है। यह चुनाव हिंसक हो चुका है। इसलिए हमने विशेष अभ्यास शिविर लगाए हैं जिसमें पहलवान हमारे नेताओं को प्रशिक्षण देंगे।"