5 Dariya News

मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने नशे पर लगाम लगा हजारों नौजवानों की जिंदगियां बचाई : सुंदर शाम अरोड़ा

उद्योग मंत्री ने नशाखोरी व तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर पंजाब सरकार की ओर से किए गए कार्यों की प्रशंसा की

5 Dariya News

होशियारपुर 26-Jun-2021

मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से आज वर्चूअल माध्यम से नशाखोरी व तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर प्रदेश के लोगों को राज्य सरकार की ओर से नशे के खात्मे के लिए कार्यो के बारे में विस्तार से बताते हुए नशे के खिलाफ चलाई गई जंग में सभी को सहयोग करने का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने नशे के खिलाफ प्रदेश के स्कूलों व कालेजों के माध्यम से एक सप्ताह चलने वाले जागरुकता अभियान की शुरुआत भी की। वर्चूअल कार्यक्रम के बाद जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स होशियारपुर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में सरकार बनते ही सबसे पहले नशे के खात्मे के लिए सरकार ने स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया, जिसके चलते न सिर्फ नशा तस्करों को काबू कर नशे की सप्लाई चेन को तोड़ा गया बल्कि हजारों नौजवानों को नशे की गर्क में जाने से बचाया गया। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने नशे के खात्मे को लेकर प्रशंसनीय कार्य किया है, जिसके चलते आज प्रदेश में काफी हद तक नशा तस्करी पर लगाम लगा दी गई है। इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात व एस.एस.पी नवजोत सिंह माहल भी मौजूद थे।कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि होशियारपुर जिला पुलिस ने नशे पर लगाम लगाने के लिए काफी प्रशंसनीय कार्य किए हैं और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले नशा तस्करी को रोकते हुए आरोपियों से एक माह में 38 लाख रुपए की ड्रग मनी बरामद की। इसके अलावा काफी संख्या में नशीला पदार्थ बरामद कर उसे हमारे नौजवानों तक पहुंचने से रोका गया। उन्होंने कहा कि स्कूलों व कालेजों में जहां बडी प्रोग्राम के माध्यम से विद्यार्थियों को नशे के खिलाफ जागरुक किया गया वहीं डैपो प्रोग्राम के माध्यम से वार्ड स्तर से लेकर गांवों तक अलख जगाई गई है। उन्होंने कहा कि आज का वर्चूअल कार्यक्रम जिले के 283 स्कूलों में दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब को नशा मुक्त बनाने में हम सभी को मिलकर योगदान करना होगा और नशा तस्करी करने वालों की सूचना पुलिस को देनी होगी, तभी हम स्वस्थ समाज का निर्माण कर पाएंगे।

जिला प्रशासन की ओर से नशा जागरुकता के खिलाफ चलाए गए प्रोग्रम के बारे में बताते हुए  डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि नशा तस्करी को रोकने में जहां जिला पुलिस काफी अच्छा कार्य कर रही है वहीं पंजाब सरकार के मिशन रैड स्काई के माध्यम से जिले के ओट सैंटरों में इलाज करवाने वाले नशे के आदी  मरीजों के पुर्नवास के लिए भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में 50 मिशन रैड स्काई अधिकारी जिले के अलग-अलग ओट सैंटरों से जुड़े हैं जहां वे इलाज करवा चुके मरीजों को रोजगार दिलाने के लिए उन्हें चिन्हित करते हैं। उन्होंने कहा कि जिला रोजगार ब्यूरो के माध्यम से इन मरीजों को नौकरी दिलवाने, अपना कार्य शुरु करने के लिए ऋण दिलवाने व स्किलड करने की प्रक्रिया अपनाई जाती है और अब तक ओट सैंटरों में इलाज करवा चुके 55 लोगों को नौकरी दिलवाने के अलावा अन्य रोजगार से जोडऩे का काम किया जा चुका है।एस.एस.पी नवजोत सिंह माहल ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व डी.जी.पी दिनकर गुप्ता के निर्देशों पर इस पूरे माह जिला पुलिस की ओर से नशे के खिलाफ अभियान चलाया गया था,  जिसके अंतर्गत कई मामले दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि इस माह करीब नशा तस्करी के 139 केस रजिस्टर्ड किए गए और करीब 150 से ज्यादा अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान जिला पुलिस ने काफी मात्रा में हैरोइन, अफीम, चूरा पोस्त आदि बरामद किए और करीब 900 मामलों का केस प्रापर्टी बनाकर नशीले पदार्र्थों को अमृतसर में जाकर खत्म करवाया गया। उन्होंने बताया कि नशा तस्करी में शामिल वाहन को भी पुलिस की ओर से जब्त कर उसकी बोली करवानी होती है और काफी समय बाद जिला पुलिस की ओर से नशा तस्करी में शामिल वाहनों जिनमें 25 कार व जीप, 30  स्कूटर व ट्रक आदि की बोली करवाई गई। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस की ओर से नशा तस्करी के खिलाफ अभियान लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि इस माह हमने नशे तस्करों से नशे के साथ-साथ 5 पिस्तौल भी बरामद किए। उन्होंने कहा कि नशा तस्करी को रोकने के लिए लोगों की सहायता बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि जिस तरह कोविड के खात्मे के लिए गांवों की पंचायतों ने कोविड को गांवों में घुसने नहीं दिया, उसी तरह सभी पंचायते प्रण ले कि वे अपने गांव में नशा घुसने नहीं देंगे और नशा करने वाले का इलाज करवाएंगे। उन्होंने कहा कि होशियारपुर पुलिस ने काफी मात्रा में नशे की रिकवरी की है और पिछले तीन माह में हमने 12 किलो हैरोइन रिकवर की है, जिसमें अंतर्राष्ट्री नशा तस्कर शामिल थे।इस मौके पर चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट एडवोकेट राकेश मरवाहा, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) हरबीर सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) अमित कुमार पांचाल, डी.डी.एफ पीयूष गोयल आदि भी मौजूद थे।