5 Dariya News

मुख्यमंत्री द्वारा विदेश जाने वाले विद्यार्थियों और बुजुर्गों की देखभाल करने वाले व्यक्तियों के लिए प्राथमिक टीकाकरण के आदेश

5 Dariya News

चंडीगढ़ 07-Jun-2021

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज यहाँ ऐलान किया कि पंजाब से पढ़ाई के लिए विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थियों को अब 18-45 उम्र ग्रुप के टीकाकरण की प्रक्रिया में पहल दी जायेगी।एक उच्च स्तरीय वर्चुअल कोविड समीक्षा मीटिंग में मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य एवं मैडीकल शिक्षा विभागों को निर्देश दिए कि वह जिलों को 10 प्रतिशत खुराकों का प्रयोग 18-45 उम्र वर्ग की प्राथमिक श्रेणियों के लिए करने की आज्ञा दें। उन्होंने कहा कि इस सूची में विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थियों के इलावा बुजुर्गों की देखभाल करने वाले व्यक्तियों और अन्य जरूरी प्राथमिक समूहों को शामिल किया जा सकता है।कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सम्बन्धित विभागों को भी कहा कि वह वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर इस उम्र वर्ग में राज्य सरकार की तरफ से जिन श्रेणियों को प्राथमिकता दी गई है, से सम्बन्धित सभी व्यक्तियों का सक्रियता से टीकाकरण किये जाने को यकीनी बनाएं। उन्होंने जोर देते हुये कहा कि यह वायरस के फैलाव के जोखिम को कम रखने के लिए जरूरी है क्योंकि राज्य में बन्दिशें में ढील दी गई है।राज्य की तरफ से शुरू में 18-45 उम्र वर्ग में निर्माण कामगारों, सह-रोगों वाले व्यक्तियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों के परिवारों को पहल दी गई थी और इन श्रेणियों में 4.3 लाख व्यक्तियों को टीका लगाया जा चुका है। इसके बाद इस सूची का विस्तार करके इसमें दुकानदारों और उनके स्टाफ, आतिथ्य उद्योग में काम करते स्टाफ (होटल, रैस्टोरैंट, मैरिज पेलेस, केटरजऱ्), रसोइये, वेटर आदि, औद्योगिक कामगार, रेहड़ी-छोटी दुकान वाले, अन्य फेरी लगाने वाले खासकर जो खाने-पीने वाली चीजें -जूस, चाट, फल आदि बेचते हैं, डिलीवरी एजेंट, एल.पी.जी. बाँटने वाले व्यक्ति, बस ड्राईवर, कंडक्टर, आटो/कैब ड्राईवर और स्थानीय निकाय के नेता (मेयर, काऊंसलर, सरपंच, पंच) को शामिल किया गया।

मैडीकल कालेज फेकल्टी को कोविड काल के लिए पूरी कमाई छुट्टी का मिलेगा लाभ

पिछले एक साल से अधिक समय से कोविड महामारी के विरुद्ध लड़ रहे मैडीकल कालेज फेकल्टी की बेमिसाल वचनबद्धता और सख्त मेहनत को देखते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज उनकी रद्द की छुट्टियों के बदले कमाई छुट्टी का पूरा लाभ देने का ऐलान किया है।मुख्यमंत्री ने बताया कि मैडीकल कालेज फेकल्टी महामारी के दौरान गर्मी और सर्दियों की छुट्टियों का लाभ नहीं ले सके और वह इस सुविधा से वंचित रहे। उन्होंने कहा कि इन फेकल्टी सदस्यों को उनकी सेवाओं और बलिदान के लिए मुआवजा देने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने उनकी रद्द की छुट्टियों की मियाद के मुकाबले उनकी सालाना कमाई छुट्टी की मियाद के 30 दिनों का पूरा लाभ देने का फैसला किया है।कोविड स्थिति की वर्चुअल समीक्षा करते हुये मुख्यमंत्री ने सीनियर अधिकारियों को स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार की तरफ से सराहना के तौर पर अन्य प्रोत्साहनों का पता लगाने के लिए कहा।