5 Dariya News

65 वीं सीनियर नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप एलपीयू में शुरू

लगभग 400 पहलवान पहले दिन 55, 60, 67, 82, 130 किलोग्राम भार वर्ग में और दूसरे दिन 63, 72, 72, 77, 87, 97 के लिए एक्शन में

5 Dariya News

जालंधर 20-Feb-2021

एलपीयू  कैंपस में आज से दो दिवसीय 65 वीं सीनियर नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप शुरू हुई। भारत भर के करीब 400 पहलवान दस भार श्रेणियों के अंतर्गत इसमें भाग ले रहे  हैं। पहले दिन 55, 60 , 67, 82 और 130  किलोग्राम के पांच भार वर्गों के लिए प्रतियोगिताएँ आयोजित की गईं, और 63, 72 , 77, 87, 97 किलोग्राम भार वर्ग में 21  फरवरी 2021  को समापन के दिन आयोजित किया जाएगा। ग्रीको रोमन स्टाइल के तहत चैम्पियनशिप, मुख्य रूप से रेसलिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (WFI), पंजाब रेसलिंग एसोसिएशन (PWA) और जगजीत रेसलिंग अकादमी (JWA) द्वारा समर्थित है।देश के सबसे प्रतिष्ठित कुश्ती टूर्नामेंटों में से एक, इसमें  विभिन्न श्रेणियों में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खिताब के लिए कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध पहलवानों के बीच मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। कई प्रतिभागियों में ओलंपियन, कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन, एशियाई पदक विजेता, राष्ट्रीय/राज्य विजेता  हैं, जिनमें रविंदर खत्री, हरदीप सिंह, गुरप्रीत सिंह, हरप्रीत सिंह, अर्जुन, ज्ञानेंद्र शामिल हैं। पंजाब, हरियाणा, यूपी, सेवा, रेलवे आदि के बीच मुकाबले देखने के लायक थे।पहले दिन को दो चरणों में देखा गया, जहां सुबह के समय  चैंपियनशिप का उद्घाटन लवली ग्रुप के अध्यक्ष श्री रमेश मित्तल ने वैदिक मंत्रों के उच्चारण  के बीच भारतीय अनुष्ठानों के अनुसार किया। 

श्री मित्तल कुश्ती संघ के अध्यक्ष (डब्ल्यूएफआई) और यूपी के छह बार के सांसद बृजभूषण शरण, पद्म श्री और अर्जुन अवार्डी पहलवान करतार सिंह, जेडब्ल्यूए के जगजीत सिंह सरोया और कुश्ती  डोमेन  के अन्य दिग्गजों के साथ शामिल हुए थे।दिन के दूसरे चरण को चेयरमैन रमेश मित्तल, एलपीयू के चांसलर श्री अशोक मित्तल और सांसद चौधरी संतोख सिंह ने हरी झंडी दिखाई। चांसलर श्री मित्तल ने पहले दिन के विजेताओं को बधाई दी और उन्हें अपनी संबंधित श्रेणियों के माध्यम से देश में अंतरराष्ट्रीय गौरव लाने के लिए प्रेरित किया । सांसद संतोख सिंह ने पहलवानों के ऊर्जावान प्रदर्शन की सराहना की। इस अवसर पर, भाग लेने वाली टीमों द्वारा बेहतरीन मार्च पास्ट और एलपीयू के  विद्यार्थियों द्वारा मधुर प्रदर्शन ने झूझते हुए पहलवानों को सुखदायक राहत प्रदान की।82 भार वर्ग में कुछ मुकाबलों में से पंजाब के हरप्रीत और हरियाणा के रोहित के बीच; 60 किलोग्राम में यूपी के सौरभ और झारखंड के अविनाश, पंजाब के आकाश और पश्चिम बंगाल के लव कुमार के बीच; 55 किग्रा के लिए चंडीगढ़ के श्रवण और पश्चिम बंगाल के दीपक, हिमाचल प्रदेश के रोहित और केरल के अजमलिया, आंध्र प्रदेश के एम चंद्र मौली और एसएसजीबी के अर्जुन के बीच तथा कई अन्य देखने लायक थे |चैंपियनशिप में कोविड 19  प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया गया तथा रेफरी, स्कोरर, समर्थक, दर्शक  फेसमास्क पहने रहे ; तथा मैट प्रत्येक बाउट के  बाद  स्वच्छ  किये जाते रहे।