5 Dariya News

देशभक्ति का जज्बा, पूरे जम्मू संभाग में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया

5 Dariya News

जम्मू 26-Jan-2021

देशभक्ति और उल्लास के साथ जम्मू संभाग में 72वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया।जिला, उप-मंडल, तहसील और ब्लक स्तरों पर आयोजित होने वाले कार्यों के सभी स्थानों पर प्रभावशाली परेड और मेगा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।कार्यों में सिविल प्रशासन, पुलिस, सेना, सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों, समाज के प्रमुख व्यक्तियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और राजनीतिक नेताओं के अलावा नए डीडीसी सदस्यों ने भाग लिया।

कठुआ में : 

स्पोर्ट्स स्टेडियम कठुआ में एक मेगा समारोह आयोजित किया गया, जहां उपायुक्त ओम प्रकाश ने मार्च पास्ट में तिरंगा फहराया और सलामी ली, जिसमें सेना, पुलिस, पीटीएस, सीआरपीएफ, और एनसीसी बटालियन के बयज और गर्ल्स विंग शामिल थे।इस अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए, डीसी ने कहा कि इस दिन का बहुत महत्व है क्योंकि इस दिन भारत एक धर्मनिरपेक्ष, संप्रभु, समाजवादी और लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया।डीसी ने लकडाउन के दौरान लोगों के सहयोग की सराहना की, और प्रमुख क्षेत्रों में जिला प्रशासन की उपलब्धियों और प्रमुख योजनाओं के कार्यान्वयन को सूचीबद्ध किया।जिले के उप-जिला, तहसील और ब्लक मुख्यालयों पर भी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किए गए।प्रत्येक ब्लक स्तर पर संबंधित अध्यक्षों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया गया।

उधमपुर में:

जिला उधमपुर में 72वां गणतंत्र दिवस बड़ी देशभक्ति के साथ मनाया गया, जहां मुख्य समारोह गवर्नमेंट पीजी कलेज, बयज उधमपुर के परिसर में आयोजित किया गया था। जिला विकास आयुक्त, ड. पीयूष सिंगला मुख्य अतिथि थे जिन्होंने सुबह 9:55 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया और एक प्रभावशाली मार्च पास्ट में सलामी ली, जिसमें, पुलिस बैंड, सीआरपीएफ, एसकेपीए स्वयंसेवकों के होमगार्ड, जिला पुलिस, एनसीसी शैक्षणिक संस्थानों से 12 प्रतियोगी शामिल हुए।इस अवसर पर डीडीसी ने स्वतंत्र भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू होने को दोहराया, जो देश के प्रत्येक नागरिक को मौलिक अधिकार प्रदान करता है। उन्होंने जिला प्रशासन की उपलब्धियों का भी खुलासा किया।देशभक्ति गीत और लोक नृत्य और संगीत के अलावा एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम, 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ, कोरोनावायरस' पर आधारित थीम स्किट भी छात्रों और कलाकारों द्वारा दर्शकों से तालियों की गड़गड़ाहट के बीच प्रस्तुत किया गया।रामनगर में, गवर्नमेंट मडल हायर सेकेंडरी स्कूल, रामनगर के परिसर में गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह आयोजित किया गया, जिसमें एसडीएम रामनगर, नरेश कुमार के साथ अध्यक्ष नगर समिति, रामनगर माखन लाल ने संयुक्त रूप से तिरंगे को फहराया।इसी तरह, जिला उधमपुर में तहसील, सब डिविजनल, नबाट स्तर और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

किश्तवाड़ में : 

किश्तवाड़ में 72 वें गणतंत्र दिवस समारोह को बड़े उत्साह, उत्साह और राष्ट्रीय भावना से चिहि्वत किया गयाइस अवसर पर जिला विकास आयुक्त, अशोक शर्मा ने तिरंगे को फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली।डीसी ने किश्तवाड़ के लोगों को राष्ट्रीय महत्व के इस शुभ अवसर पर बधाई दी और सभी को पत्र और भावना में संवैधानिक मूल्यों और नैतिकता को बनाए रखने की कामना की।उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और स्वच्छता, दूसरों के बीच योग को बढ़ावा देने के क्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए विकास और जागरूकता कार्यक्रमों पर भी प्रकाश डाला।

रियासी में : 

जनरल जोरावर सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में 72 वें गणतंत्र दिवस को देशभक्ति के उत्साह के साथ मनाया गया।राष्ट्रीय ध्वज को डिप्टी कमिश्नर इंदु कंवल चिब ने फहराया, जबकि जनरल सैल्यूट एसएसपी, रश्मि वजीर ने प्राप्त किया॥इस अवसर पर अपने संबोधन में, उपायुक्त ने लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी और जिले के लोगों द्वारा प्रदर्शित विविधता में सांप्रदायिक सौहार्द और एकता की सराहना की। उन्होंने आजादी के बाद से देश की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला, जिसमें सफल 'मिशन मार्स' भी शामिल है। डीसी ने महत्वाकांक्षी बैक टू विलेज पहल की प्रशंसा की और कहा कि सुदूर गांवों तक सरकार की पहुंच को सुगम बनाने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।उपायुक्त ने जनता से ट्रैफिक नियमों का पालन करने और नशीली दवाओं से लड़ने का संकल्प लेने का आग्रह किया। उन्होंने लोगों से सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपील की और सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों को नजरंअंदाज करने को कहा।

डोडा में : 

डोडा में लोगों ने बड़े उत्साह, राष्ट्रीय भावना और उत्साह के साथ गणतंत्र दिवस मनाया।इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर ड. सागर डी. डोईफोडे ने तिरंगा फहराया। उन्होंने संविधान निर्माताओं, कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि अर्पित की और गार्ड अफ अनर का निरीक्षण किया 'समारोह स्थल पर हजारों लोगों की उपस्थिति के साथ विशाल भागीदारी देखी गई।इस अवसर पर, उपायुक्त ने गणतंत्र दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि यह भारत के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि इस दिन 1950 में हमारे देश ने दुनिया के सबसे बड़े लिखित संविधान को अपनाया जिसने लोकतांत्रिक प्रक्रिया की नींव रखी।उन्होंने जिले में किए गए कई विकासात्मक कार्यों को दोहराया।

सांबा में: 

सांबा में उपायुक्त, रोहित खजूरिया ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, राजेश शर्मा की मौजूदगी में यहां स्पोर्ट्स स्टेडियम, ऐराजी में तिरंगा फहराया।इस अवसर पर डीसी ने परेड का निरीक्षण किया और मार्च के अंत में डीवाईएसपी, गोविंद रतन, डीयू के नेतृत्व में सलामी ली। जम्मू कश्मीर पुलिस के परेड कमांडेंट सब इंस्पेक्टर, सोहन सिंह, और आईटीबीपी, होम गार्ड, एनसीसी, गवर्नमेंट गर्ल्स एंड बयज हायर सेकेंडरी स्कूल, और गवर्नमेंट के कंटेस्टेंट शामिल थे ।इस अवसर पर उपायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि 72 वें गणतंत्र दिवस के उत्सव का पिछले वर्षों में तेजी से विकास की पृष्ठभूमि में बड़ा ऐतिहासिक महत्व है। उन्होंने कहा कि भारत के लोग महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के लिए यह सब मानते हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष अनुसंधान, अर्थशास्त्र, उद्योगों में बड़ी प्रगति की है।सांबा में विकास गतिविधियों के बारे में, उपायुक्त ने कहा कि जिले में विभिन्न कार्य पूरे हो चुके हैं, जिनमें विजयपुर में एम्स का निर्माण, 05 नए डिग्री कलेज, अतिरिक्त जिला अस्पताल ब्लक, सीमाओं में बंकर और अन्य शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जिला सांबा में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और इस संबंध में 50 करोड़ में पुरमंडल-उतरबहनी पर्यटन विकास डीपीआर को अंतिम रूप दिया गया है।स्कूली बच्चों द्वारा समृद्ध समग्र परंपराओं को दर्शाने वाला एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। गणतंत्र दिवस समारोह में कुल 1800 छात्रों ने भाग लिया।

रामबन में : 

उपायुक्त, रामबन, मुसरत इस्लाम ने जिला पुलिस लाइंस में 72वें गणतंत्र दिवस समारोह  के अवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।इस अवसर पर राष्ट्रगान और परेड के निरीक्षण के बाद, उन्होंने जेकेपी, आईआरपी, सीआरपीएफ, होम गार्ड और सैन्य पाइपर बैंड के मार्चिंग कंटेस्टेंट्स से सलामी ली।स्थानीय लोगों, छात्रों, अधिकारियों और सरकारी कर्मचारियों सहित उत्साही दर्शकों को बधाई देने के बाद, डीडीसी ने चालू वर्ष के दौरान जिले में मुख्य विकासात्मक गतिविधियों का संक्षिप्त विवरण दिया।इस अवसर पर छात्रों द्वारा देशभक्ति और सामाजिक सुधार विषयों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

राजौरी में : 

जिला राजौरी में भी धूमधाम और राष्ट्रीय भावना के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया।जिला मुख्यालय, सभी अतिरिक्त जिलों, उप-मंडलों और तहसील मुख्यालयों पर समारोह आयोजित किए गए।मुख्य समारोह डीपीएल ग्राउंड में आयोजित किया गया, जहां मुख्य अतिथि, उपायुक्त राजेश कुमार शवन ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट में सलामी ली जिसमें जेकेएपी, जेके कार्यकारी पुलिस, जेके पुलिस बैंड, सीआरपीएफ, जेके एफपीएफ के प्रतियोगी शामिल थे। विभिन्न स्कूलों के छात्रों के अलावा। डीएसपी, जहीर अब्बास ने परेड का नेतृत्व किया।अपने गणतंत्र दिवस के भाषण में, उपायुक्त ने राजौरी जनता को हार्दिक बधाई दी और स्वतंत्रता सेनानियों को उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए श्रद्धांजलि अर्पित की ।उन्होंने कहा कि भारत अन्य विकसित देशों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है और शिक्षा-कृषि-विज्ञान और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में सूक्ष्म साबित हुआ है। अतिरिक्त जिले में विकासात्मक परियोजनाओं हेतु मंजूर किये गये 370 करोड़ रूपयों का भी वर्णन किया।इस अवसर पर, सरकारी और निजी संस्थानों के छात्रों ने देशभक्ति, रीति-रिवाजों और सांप्रदायिक सद्भाव के विषयों पर आधारित शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

पुंछ में : 

उपायुक्त, राहुल यादव ने यहां स्पोर्ट्स स्टेडियम पुंछ में  राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली, जिसमें सीआरपीएफ, जेकेपी, जेकेएपी होमगार्ड्स, जेकेपीक्यूआरआई कमांडो, एनसीसी कैडेट्स, होमगार्ड के अलावा, पुलिस बैंड द्वारा  डीएसपी सचिन गुप्ता की अगुवाई करते हुए शामिल हुए।संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए फंक्शन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन करते समय सभी कोविड-19 प्रोटोकल का पालन किया गया।गणतंत्र दिवस पर लोगों को बधाई देते हुए, उपायुक्त ने कहा कि आजादी के बाद भारत में क्रमिक विकास की प्रक्रियाओं के लक्ष्य हेतु भारत में निरंतर मेहनत द्वारा कृषि, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य, मानव संसाधन, सड़कों में उल्लेखनीय प्रगति की गई। उन्होंने जिले में चल रही विभिन्न विकासात्मक और सामाजिक योजनाओं का उल्लेख किया और जनता को उनके तहत की गई उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने सरकारी योजनाओं, कैपेक्स बजट और कोरोना वैक्सीन के रोल के तहत विभिन्न पूर्ण विकास कार्यों और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।उपायुक्त ने पुलिस और अर्धसैनिक बलों द्वारा कोविड के दौरान और सीमा पार से गोलाबारी के दौरान जनता तक पहुंचने के लिए निभाई गई भूमिका की भी सराहना की। अतिरिक्त जांबाज खिलाड़ियों को भी याद किया, इस अवसर पर कलाकारों और बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश, मदन लाल, एसएसपी रमेश अग्रवाल, एडीडीसी मोहम्मद राशिद चौधरी, और नागरिक प्रशासन पुलिस और सेना के अन्य अधिकारियों के अलावा जिला अधिकारी और बड़ी संख्या में सार्वजनिक रूप से भव्य आयोजन देखा गया।