5 Dariya News

शहीद करतार सिंह सराभा को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा दिलाने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाया जायेगा - सुखबिन्दर सिंह सरकारिया

हलका दाखा की ज़रूरतों को पहल के आधार पर पूरा करवाया जाएगा : कैप्टन सन्दीप सिंह संधू

5 Dariya News

सराभा /लुधियाना 16-Nov-2020

सुखबिन्दर सिंह सरकारिया,शहरी विकास, जल स्रोत, माइनिंग और जीओलोजी, मंत्री पंजाब ने कहा है कि पंजाब सरकार शहीद करतार सिंह सराभा के पुशतैनी गाँव सराभा को हर सुविधा मुहैया कराने के लिए यत्नशील है।यह बात आज उन्होने गाँव सराभा के खेल स्टेडियम में शहीद करतार सिंह सराभा के शहीदी  दिवस मौके पंजाब सरकार की तरफ से आयोजित किये गए राज्य स्तरीय समागम को संबोधन करते हुए कही। इस मौके उन अपने  कोटे में से गाँव के क्लब को 5 लाख रुपए अनुदान जारी करने का  भी ऐलान किया।श्री सरकारिया ने कहा कि पंजाब सरकार शहीदों की सोच पर पहरा देने के साथ -साथ उन के सपनों के मुताबिक देश और समाज की सृजना करने की तरफ़ लगी हुई है। जिस के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में  पंजाब सरकार  पूर्ण वचनबद्ध है। उन्होने  कहा कि पंजाब सरकार ने फ़ैसला किया है कि शहीदों के साथ जुड़े सभी स्थानों को बढिय़ा तरीके के साथ विकसित किया जाएऔर संभाला जाये। उन्होने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने 15 अगस्त, 2018 को राज्य स्तरीय आज़ादी दिवस के समारोह  मौके गाँव सराभा के विकास के लिए 1.25 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया था।उन्होने  शहीद करतार सिंह सराभा की तरफ से देश को आज़ाद कराने और लोगों को अपने हकों के प्रति जागरूक कराने के लिए डाले योगदान का जि़क्र करते कहा कि यह करतार सिंह सराभा जैसे शहीदों की अतुल शहादत करके ही आज हम आज़ाद देश की आज़ाद हवाओं का गरिमा मान रहे हैं।उन्होने कहा कि देश की आज़ादी में योगदान डालने वाले शहीद करतार सिंह सराभा को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा दिलाने के लिए मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह को चि_ी भी लिखेंगे।

समागम को मुख्य मंत्री के राजनैतिक सचिव कैप्टन सन्दीप संधू ने भी संबोधन करते शहीद करतार सिंह और उन के साथियों के संघर्षमय जीवन बारे बखूबी रौशनी डाली।समागम को संबोधन करते मुख्य मंत्री पंजाब के राजनैतिक सचिव कैप्टन सन्दीप सिंह संधू ने शहीद करतार सिंह सराभा को राष्ट्रीय शहीद से भी उपर करार देते कहा कि पंजाब सरकार उन के शहीदी दिवस पर राज्य स्तरीय समागम आयोजन कर रही है और हमें सभी को उन के संघर्षमय जीवन से सेध लेनी चाहिए। उन्होने  कहा कि भारत देश को आज़ाद कराने में कई देश भक्तों ने शहादत के जाम पीए , जिन में से सब से छोटी उम्र में शहीद होने का मान करतार सिंह सराभा को जाता है। उन्होने भरोसा दिया कि हल्का दाखा की ज़रूरतों को पहल के आधार पर पूरा किया जायेगा।इस से पहले श्री सरकारिया, कैप्टन संधू समेत सभी प्रमुख शख़सियतो ने शहीद के बुत, स्मारक और उनके जद्दी घर में फूल मालाओ के साथ श्रद्धाँजलि भेंट की। उपरंत उन्होने खेल मेले दौरान फ़ुटबाल फ़ाईनल मुकाबले की विजेता रही टीमें अजीतवाल और उप विजेता गाँव मयाना की टीमें को इनामों भी बाँटे ।इस मौके पंजाब यूथ विकास बोर्ड के चेयरमैन श्री सुखविन्दर सिंह बिंद्रा, पी.ऐस.आई.डी.सी. के चेयरमैन श्री के.के.बावा, डिप्टी कमिशनर वरिन्दर कुमार शर्मा, पेडा के वाइस चेयरमैन श्री करन वडि़ंग, सीनियर कांग्रेसी नेता मेजर सिंह भैनी, ऐस.डी.ऐम. डा बलजिन्दर सिंह ढिल्लों,  कुलदीप सिंह क्लब के प्रधान, मनजीत सिंह भरोवाल, तेलू राम बांसल,  किकी खंगूड़ा, बच्चा ग्रेवाल, दविन्दर सिंह ग्रेवाल,  हरनेक सिंह सराभा व अन्य  शामिल थे।